आदित्य बिड़ला समूह ने पीएम केयर्स फंड में दिए 400 करोड़, 100 करोड़ कोरोना से सीधे जूझने को और दिए



मशहूर वेब सीरीज निर्माण कंपनी एप्लॉज एंटरटेनमेंट की मातृ कंपनी आदित्य बिड़ला ग्रुप ने कोरोना संकट से निपटने के लिए 500 करोड़ रुपये की सहायता करने का एलान किया है। इसमें से 400 करोड़ रुपये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बनाए पीएम केयर्स फंड में दिए जाएंगे। बाकी के 100 करोड़ रुपये कंपनी मास्क और कोरोना से बचाव के कपड़े बनाने के अलावा सामाजिक शिक्षा और जागरुकता पर खर्च करेगीइस बारे में आदित्य बिड़ला समूह के ग्राम्य विकास व सामाजिक उपक्रम केंद्र की अध्यक्ष राजश्री बिड़ला कहती हैं, 'हालात की गंभीरता को देखते हुए इस समय बहुआयामी कार्यों की सख्त जरूरत है ताकि हम लोगों की आर्थिक मदद करने के अलावा भौतिक साधनों, स्वास्थ्य साधनों और सामाजिक जिम्मेदारी से सहायता कर सकें।' समूह की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक अपनी मुखिया की इसी अवधारणा को आगे बढ़ाते हुए 400 करोड़ रुपये पीएम केयर्स फंड में देने का फैसला किया गया है।

इसके अलावा 50 करोड़ रुपये फिक्की और आदित्या बिड़ला सीएसआर सेंटर को कोविड से प्रभावित लोगों को सहायता पहुंचाने के लिए दिए जाएंगे। समूह ने मुंबई के सेवल हिल्स अस्पताल में 100 बिस्तरों वाली एक विंग भी तैयार करने का फैसला किया है जहां कोरोना प्रभावित मरीजों की समुचित देखभाल की जा सके। इस प्रस्ताव की जिम्मेदारी समूह ने नीरजा बिड़ला को सौंपी है।

मुंबई में सौ बिस्तरों की इस सुविधा के अलावा आदित्य बिड़ला समूह ने देश में उज्जैन, पुणे, हजारीबाग, रायगढ़, शोलापुर और खरच में अलग अलग स्थानों पर कोरोना प्रभावित मरीजों के लिए 200 बिस्तरों वाली इकाइयों की स्थापना और करने का फैसला किया है। साथ ही 50 करोड़ रुपये 10 लाख एन95 मास्क और दो लाख 80 हजार पीपीई यानी व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण खरीदने व वेंटिलेटर्स की व्यवस्था के लिए दिए गए हैं। कंपनी ने 10 लाख मास्क और एक लाख देह ढकने वाले कपड़े बनाने का काम कपड़ा मंत्रालय के सहयोग से खुद भी शुरू कर दिया है। इन कोशिशों के अलावा आदित्य बिड़ला समूह ने लोगों को लॉकडाउन के दौरान घरों में ही रहने क लिए प्रेरित करने का अभियान चलाया है और देश के तमाम स्वयं सहायता समूहों को मास्क बनाने के लिए अपने साथ लगाया है।