7 अप्रैल 2020 दैनिक राशिफल हिंदू पंचांग के साथ



🌞 ~ *_आज का हिन्दू पंचांगपंडित विष्णु जोशी 7905156547_* ~ 🌞
⛅ *दिनांक 07 अप्रैल 2020*
⛅ *दिन - मंगलवार*
⛅ *विक्रम संवत - 2077 (गुजरात - 2076)*
⛅ *शक संवत - 1942*
⛅ *अयन - उत्तरायण*
⛅ *ऋतु - वसंत*
⛅ *मास - चैत्र*
⛅ *पक्ष - शुक्ल*
⛅ *तिथि - चतुर्दशी दोपहर 12:01 तक तत्पश्चात पूर्णिमा*
⛅ *नक्षत्र - उत्तराफाल्गुनी सुबह 09:15 तक तत्पश्चात हस्त*
⛅ *योग - ध्रुव रात्रि 06:36 तक तत्पश्चातम व्याघात*
⛅ *राहुकाल - शाम 03:35 से शाम 05:08 तक*
⛅ *सूर्योदय - 06:27*
⛅ *सूर्यास्त - 18:53*
⛅ *दिशाशूल - उत्तर दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण - व्रत पूर्णिमा*
 💥 *विशेष - चतुर्दशी और पूर्णिमा के दिन ब्रह्मचर्य का पालन करे तथा तिल का तेल खाना और लगाना निषिद्ध है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-38)*
               🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *हनुमान जयंती* 🌷
🙏🏻  *चैत्र मास की पूर्णिमा को हनुमान जयंती पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 08 अप्रैल बुधवार को है।  हनुमानजी के शुभ योग में यदि कुछ विशेष उपाय किए जाएं तो आपकी हर परेशानी दूर हो सकती है। ये उपाय इस प्रकार हैं-*
 🌷 *ऐसे चढाएं हनुमानजी को चोला* 🌷
*हनुमान जयंती (08 अप्रैल, बुधवार) को हनुमानजी को चोला चढ़ाएं। हनुमानजी को चोला चढ़ाने से पहले स्वयं स्नान कर शुद्ध हो जाएं और साफ वस्त्र धारण करें। सिर्फ लाल रंग की धोती पहने तो और भी अच्छा रहेगा। चोला चढ़ाने के लिए चमेली के तेल का उपयोग करें। साथ ही, चोला चढ़ाते समय एक दीपक हनुमानजी के सामने जला कर रख दें। दीपक में भी चमेली के तेल का ही उपयोग करें।*
🙏🏻 *चोला चढ़ाने के बाद हनुमानजी को गुलाब के फूल की माला पहनाएं और केवड़े का इत्र हनुमानजी की मूर्ति के दोनों कंधों पर थोड़ा-थोड़ा छिटक दें। अब एक साबुत पान का पत्ता लें और इसके ऊपर थोड़ा गुड़ व चना रख कर हनुमानजी को भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद उसी स्थान पर थोड़ी देर बैठकर तुलसी की माला से नीचे लिखे मंत्र का जप करें। कम से कम 5 माला जप अवश्य करें।*
🌷 *मंत्र- राम रामेति रामेति रमे रामे मनोरमे।*
*सहस्त्र नाम तत्तुन्यं राम नाम वरानने।।*
🌹 *अब हनुमानजी को चढाए गए गुलाब के फूल की माला से एक फूल तोड़ कर, उसे एक लाल कपड़े में लपेटकर अपने धन स्थान यानी तिजोरी में रखें। इससे धन संबंधी समस्या हल होने के योग बनने लगेंगे।*
🌳 *करें बड़ के पेड़ का उपाय बुधवार की सुबह स्नान करने के बाद बड़ (बरगद) के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और इसे साफ स्वच्छ पानी से धो लें। अब इस पत्ते को कुछ देर हनुमानजी की प्रतिमा के सामने रखें और इसके बाद इस पर केसर से श्रीराम लिखें। अब इस पत्ते को अपने पर्स में रख लें। साल भर आपका पर्स पैसों से भरा रहेगा। अगली होली पर इस पत्ते को किसी नदी में प्रवाहित कर दें और इसी प्रकार से एक और पत्ता अभिमंत्रित कर अपने पर्स में रख लें।*
🏡 *घर में स्थापित करें पारद हनुमान की प्रतिमा अपने घर में पारद से निर्मित हनुमानजी की प्रतिमा स्थापित करें। पारद को रसराज कहा जाता है। पारद से बनी हनुमान प्रतिमा की पूजा करने से बिगड़े काम भी बन जाते हैं। पारद से निर्मित हनुमान प्रतिमा को घर में रखने से सभी प्रकार के वास्तु दोष स्वत: ही दूर हो जाते हैं, साथ ही घर का वातावरण भी शुद्ध होता है। प्रतिदिन इसकी पूजा करने से किसी भी प्रकार के तंत्र का असर घर में नहीं होता और न ही साधक पर किसी तंत्र क्रिया का प्रभाव पड़ता है। यदि किसी को पितृदोष हो, तो उसे प्रतिदिन पारद हनुमान प्रतिमा की पूजा करनी चाहिए। इससे पितृदोष समाप्त हो जाता है।*
🔥 *शाम को जलाएं दीपक हनुमान जयंती की शाम को समीप स्थित किसी हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमानजी की प्रतिमा के सामने एक सरसों के तेल का व एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं। इसके बाद वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमानजी की कृपा पाने का ये एक अचूक उपाय है। करें राम रक्षा स्त्रोत का पाठ सुबह स्नान आदि करने के बाद किसी हनुमान मंदिर में जाएं और राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। इसके बाद हनुमानजी को गुड़ और चने का भोग लगाएं। जीवन में यदि कोई समस्या है, तो उसका निवारण करने के लिए प्रार्थना करें।*
               🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞

🌷 *प्राणों की रक्षा हेतु मंत्र/रक्षा कवच बनाने के लिए*
🙏🏻 *हनुमानजी जब लंका से आये तो राम जी ने उनको पूछा कि , रामजी के वियोग में सीताजी अपने प्राणो की रक्षा कैसे करती हैं ?*
🙏🏻 *तो हनुमान जी ने जो जवाब दिया उसे याद कर लो । अगर आप के घर में कोई अति अस्वस्थ है, जो बहुत बिमार है, अब नहीं बचेंगे ऐसा लगता हो, सभी डॉक्टर दवाईयाँ भी जवाब दे गईं हों, तो ऐसे व्यक्ति की प्राणों की रक्षा इस मंत्र से करो..उस व्यक्ति के पास बैठकर ये हनुमानजी का मंत्र जपो..तो ये सीता जी ने अपने प्राणों की रक्षा कैसे की ये हनुमानजी के वचन हैं..(सब बोलना)*
🌷 *नाम पाहरू दिवस निसि ध्यान तुम्हार कपाट ।*
*लोचन निज पद जंत्रित जाहिं प्रान केहिं बाट ॥*
🙏🏻 *इसक अर्थ भी समझ लीजिये ।*
*' नाम पाहरू दिवस निसि ' ..... सीता जी के चारों तरफ आप के नाम का पहरा है । क्योंकि वे रात दिन आप के नाम का ही जप करती हैं । सदैव राम जी का ही ध्यान धरती हैं और जब भी आँखें खोलती हैं तो अपने चरणों में नज़र टिकाकर आप के चरण कमलों को ही याद करती रहती हैं ।*
🙏🏻 *तो ' जाहिं प्रान केहिं बाट '..... सोचिये की आप के घर के चारों तरफ कड़ा पहरा है । छत और ज़मीन की तरफ से भी किसी के घुसने का मार्ग बंद कर दिया है, क्या कोई चोर अंदर घुस सकता है..? ऐसे ही सीता जी ने सभी ओर से श्री रामजी का रक्षा कवच धारण कर लिया है ..इस प्रकार वे अपने प्राणों की रक्षा करती हैं । तो ये मंत्र श्रद्धा के साथ जपेंगे तो आप भी किसी के प्राणों की रक्षा कर सकते हैं ।*
🌷 *रक्षा कवच बनाने के लिए* 🌷
🙏🏻 *दिन में 3-4 बार शांति से बैठें , 2-3 मिनिट होठो में जप करे और फिर चुप हो गए। ऐसी धारणा करे की मेरे चारो तरफ भगवान का नाम मेरे चारो ओर घूम रहा हें। भगवान के नाम का घेरा मेरी रक्षा कर रहा है।*
🙏🏻 *-
          🌞 *~ हिन्दू पंचांग ~* 🌞
🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻
मेष - पॉजिटिव - आप अपने दांपत्य जीवन में अच्छा समय महसूस करेंगे और आपके जीवन साथी को उनके कार्य क्षेत्र में कोई उपलब्धि प्राप्त होने की संभावना बढ़ जाएगी। इस दौरान आप अपने मित्रों से निकटता का अनुभव करेंगे और उनके साथ अच्छा समय बिताएंगे।

नेगेटिव - आर्थिक लाभ प्राप्ति को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं। कामकाज के क्षेत्र से अच्छा लाभ हो सकता है फिर भी आर्थिक रुप से परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। अनावश्यक यात्रा की वजह से धन व्यय होने की संभावना बन रहे हैं।

लव - यदि आप किसी तरह के महत्वपूर्ण बातों को साझा करना चाहते हैं तो भी आपको इंतजार करना चाहिए। यदि किसी तरह का कोई काम-काज से संबंधित वार्तालाप करना चाहते हैं तो भी आपको इंतजार करना चाहिए।

व्यवसाय - आर्थिक स्थितियों को लेकर तनाव उत्पन्न होने की संभावना बन रही है। यदि आपने किसी को कोई धन दिया हुआ है तो वह प्राप्त करने में आपको मशक्कत करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य - अपने पार्टनर का स्वास्थ्य आपके लिए प्राथमिकता है।

भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 3

वृष- पॉजिटिव - धन संचय करने का प्रयास सफल हो सकता है। करियर के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं और समय के अनुसार पद पोजीशन प्राप्ति का योग अच्छा बन सकता है। कार्य व्यवसाय की दृष्टि से स्थितियां अनुकूल रहने की संभावना बन रही है।

नेगेटिव - मानसिक अशांति तथा तनाव पूर्ण स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसे में आर्थिक रुप से केयरफुल रहना आपके लिए बहुत अच्छा और उपयोगी हो सकता है।

लव - में समभाव रखने का प्रयास आपके प्रेम-संबंध को बेहतर दिशा दे सकती है। इस समय में आपके दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं।

व्यवसाय - यदि आप किसी को धन देने का मन बना रहे हो तो विचार त्याग दें। क्योंकि धन का आदान-प्रदान करना आपके लिए नुकसान दायक होगा। आर्थिक रूप से आप तनावग्रस्त हो सकते हैं।

स्वास्थ्य - किसी भी तरह के स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का निस्तारण करना आपके लिए बेहतर हो सकता है।

भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 7

मिथुन - पॉजिटिव - भवन वाहन इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त होने की संभावना अच्छी बन रही है। स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। आपके भाई बहनों के लिए समय अनुकूल रहेगा और यात्रा के दौरान भी आपको अनेक अच्छे अनुभव प्राप्त होंगे और आपके लिए सफलता का मार्ग खुलेगा।

नेगेटिव - भाग्य अच्छा साथ दे सकता है परंतु कामकाज को लेकर विवाद भी उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में सावधानी अनिवार्य है। दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। अनावश्यक किसी न किसी कारणवश विवाद उत्पन्न हो सकता है।

लव - जीवनसाथी का सहयोग तथा जीवनसाथी से संबंध बेहतर हो सकते हैं। घरेलू संबंधों के साथ साथ काम काज के क्षेत्रों में भी संबंध बेहतर हो सकते हैं तथा सहयोग भी प्राप्त हो सकते हैं।

व्यवसाय - आपका मन विचलित रहता है। किसी भी कार्य को लेकर गंभीर नहीं हो पाते। जिसको लेकर कार्य व्यवसाय में समस्याएं उत्पन्न होती हैं और आपका प्रयास सफल होने में वक्त लगता है।

स्वास्थ्य - शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य संबंधी परेशानी को महसूस कर सकते है।

भाग्यशाली रंग: किरमजी, भाग्यशाली अंक: 3
कर्क - पॉजिटिव - संतान पक्ष तथा प्रेम संबंध को लेकर स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। यदि आप शिक्षार्थी है तो शिक्षा की दृष्टि से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है। किसी तरह की कोई तैयारी कर रहे हैं तो उसने कामयाबी मिल सकती है।

नेगेटिव - जीवनसाथी से संबंध खराब हो सकते हैं। शत्रु पक्ष हावी हो सकता है। अतः शत्रु से उलझने का प्रयास न करें। यदि किसी तरह का कोई विवाद चल रहा हो तो उसे आपसी रजामंदी से समाप्त करने की कोशिश करें। अन्यथा आगे चलकर परेशानियां उत्पन्न कर सकता है।

लव - इस समय आप अपने बारे में सोचेंगे और आत्मनिरीक्षण करेंगे। नए रिश्तों में आगे बढ़ने के लिए भी यह वक्त आपके पक्ष में है फिर चाहे वो दोस्ती हो या रोमांस।

व्यवसाय - आपका आत्मविश्वास समय पर कार्य नहीं करता जिससे आपको परेशानियां उत्पन्न होती हैं। यदि आप किसी भी कार्य को आत्मविश्वास के साथ करें और पूर्ण जिम्मेदारी भी दिखाएं तो आपको अच्छी कामयाबी प्राप्त हो सकती है।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही परेशानी का कारण बन सकती है।

भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 8

सिंह - पॉजिटिव - धार्मिक क्रियाकलापों पर खर्च के रूप में सामने आएगा और कोर्ट कचहरी के मामलों में सफलता प्राप्ति का समय होगा। मातृ पक्ष के लोगों से मिलने का मौका मिलेगा और उनके साथ अच्छा समय बिताएंगे।

नेगेटिव - पिता के साथ संबंध खराब हो सकते हैं तथा माता-पिता से सहयोग कम प्राप्त होने की संभावना बनती हैं। माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंताजनक स्थिति हो सकती है। राजनीतिक क्षेत्र में पकड़ कमजोर हो सकती है।

लव - जहां तक ​​आपके भावनात्मक पहलू की बात है, तो प्रेम की शारीरिक विशेषताएं प्यार की आपकी परिभाषा को नियंत्रित करती हैं। जूनून, सेक्स और अंतरंगता आपके लिए बहुत मायने रखते हैं।

व्यवसाय - आपके अंदर यह क्षमता है जो आप अपने कार्यों को सुचारु ढंग से कर सकते हैं। परंतु आत्मविश्वास की कमी के कारण कुछ समस्याएं उत्पन्न होती हैं। जिसको लेकर आप परेशान हो सकते हैं।

स्वास्थ्य - आपका कोई परिजन सेहत संबंधी चुनौती से गुज़र सकता है जिसके कारण आपको पुनर्वसन केंद्र या अस्पताल में जाना पड़ेगा।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 9

कन्या -पॉजिटिव - अपने मन में छुपे कुछ कलात्मक विचारों को आप दूसरों के सामने प्रकट करेंगे अर्थात आपका कलात्मक रूप सामने आएगा। इसका प्रयोग करके आप अच्छा धन अर्जित भी कर पाएंगे। उच्च शिक्षा में आपके लिए परिणाम आशा अनुरूप रहेंगे।

नेगेटिव - राजनीतिक लाभ के लिए पुरजोर कोशिश करने पड़ सकते हैं तभी आपको कामयाबी मिल सकती है। अन्यथा नुकसान उठाना पड़ सकता है। जरूरत से ज्यादा जनसंपर्क साधने की जरूरत पड़ेगी तभी आपको कामयाबी अच्छी मिल सकता है।

लव - आवश्यकता पड़ने पर अपने पार्टनर तक पहुंचें और उससे मदद लेने में संकोच न करें। आप दोनों अपनी सेक्स लाइफ या निजी समस्याओं के बारे में बात करें और उन्हें कैसे दूर करने के बारे में चर्चा करें।

व्यवसाय - यदि आप नौकरी करते हैं तो नौकरी में पद पोजीशन प्राप्ति के दृष्टि से अच्छा रहेगा तथा आपके इष्ट मित्रों से संबंध और सहयोग प्राप्त हो सकते हैं।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय आपके लिए श्रेष्ठ है।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 1

तुला - पॉजिटिव - धन अचल संपत्ति प्राप्ति के दृष्टि से स्थितियां अनुकूल हो सकती हैं। कारण प्रॉपर्टी खरीदने के प्रबल योग बनेंगे और यदि आप इस मामले में पहले से ही कोशिश कर रहे हैं तो आपकी कोई डील फाइनल हो सकती है। परिवार के लोग दिल खोलकर ख़ुशियों का स्वागत करेंगे।

नेगेटिव - साहस और पराक्रम के साथ-साथ पोजीशन प्राप्त होने की संभावना में विलंब हो सकता है। क्योंकि बुध और शुक्र कुंभ राशि में संचार कर रहे हैं जो पद पोजीशन प्राप्ति में व्यवधान उत्पन्न हो सकता है। किसी भी तरह के महत्वपूर्ण कार्यों का शुभारंभ करना या महत्वपूर्ण बैठक जारी करना वर्जित रहेगा।

लव - इस समय किसी रिश्ते का अंत आवश्यक है। जहाँ ज़रूरत हो, वहां कूटनीति से चीज़ों को हल करने का प्रयास करें। इसे अपने अवसरों को विकसित करने के अवसर के रूप में देखें।

व्यवसाय - राजनीतिक लाभ प्राप्त होने की संभावना सामान्यत: ठीक है। राजनीतिक लाभ प्राप्ति के लिए आपको हरसंभव पुरजोर प्रयास करना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य - इस समय आप अपने जीवन के सच्चे बॉस हैं, जो हर पल का मज़ा ले रहा है और खुल कर जी रहा है।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 5
वृश्चिक - पॉजिटिव - आपको अपने घर पर समय बिताना काफी सुकून देगा और साथ में मानसिक रूप से तरोताजा बनायेगा। इसका सीधा प्रभाव आपके काम पर पड़ेगा और आप अधिक एकजुटता के साथ अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे।

नेगेटिव - इस दौरान आपको अपने करीबियों से विरोध का सामना करना पड़ सकता है तथा विरोधियों से भी तनाव उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में अपने आपको सुरक्षित रखने का प्रयास करें। यदि किसी तरह का कोई वाद विवाद है तो उसे निपटाने का प्रयास सफल हो सकता है।

लव - आपका दांपत्य जीवन थोड़ा तनावपूर्ण स्थितियों में हो सकता है। जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त न होने से पारिवारिक स्थितियां प्रतिकूल हो सकती हैं। जीवनसाथी के साथ मधुर संबंध बनाए रखने का प्रयास में आपके लिए बेहतर फलदायक हो सकता है।

व्यवसाय - अभी आप रचनात्मकता और दृष्टिकोण से भरपूर हैं। दूसरे लोग आपकी योग्यता की तारीफ़ करेंगे और इस मूल्यांकन का परिणाम पदोन्नति और वेतन में वृद्धि हो सकता है।

स्वास्थ्य - आप ऊर्जा से भरपूर हैं व प्यार और हंसी आपकी प्राथमिकता है।

भाग्यशाली रंग: सिल्वर, भाग्यशाली अंक: 9

धनु - पॉजिटिव - भाग्य आपका अच्छा साथ दे सकता है। गोचर कह रहा है जो राजनीतिक लाभ के लिए प्रयास करने पर सफलता प्राप्त हो सकती है। शत्रु पक्ष के साथ स्थितियाँ और बेहतर हो सकती हैं। जिस किसी कार्य को करेंगे उस कार्य में कामयाबी प्राप्त होने की संभावना बन रही है।

नेगेटिव - संतान पक्ष तथा प्रेम संबंध को लेकर भाग दौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। संतान की पढ़ाई-लिखाई में धन व्यय होने की संभावना तथा संतान प्राप्ति संतान के किसी भी कार्यों से धन व्यय होने की संभावना बन सकती है।

लव - यदि आप किसी कामकाज को लेकर या अन्य तरह के किसी भी महत्वपूर्ण बातों को साझा करना चाहते हैं तो इस समय में कर सकते हैं। परंतु अनावश्यक बातों को साझा करना आवश्यक नहीं है।

व्यवसाय - कार्य व्यवसाय से संबंधित अच्छे धन उपार्जन का योग बन रहा है। कार्य व्यवसाय से संबंधित या नौकरी इत्यादि से अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है।

स्वास्थ्य - मानसिक अशांति तथा तनावपूर्ण स्थितियों में घर परिवार में समय व्यतीत करना पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 3

मकर - पॉजिटिव - आप अभी विशेष ऊर्जा का अनुभव कर रहे हैं जिसे व्यक्त नहीं किया जा सकता है लेकिन इसका सम्बन्ध आपके अतीत में किये गया कामों से है। अपनी आय को बढ़ाने के विचार आपको नयी राह दिखा सकते हैं।

नेगेटिव - भवन वाहन इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्ति में विलंब हो सकता है। यदि आप गाड़ि या घर लेना चाह रहे हैं तो कोई न कोई व्यवधान उत्पन्न होने के कारण विलंब हो सकता है। क्योंकि मंगल वृष राशि में दांपत्य जीवन को लेकर स्थितियां तनावपूर्ण हो सकती हैं।

लव - प्रयत्न एसा करे कि जिससे आप दोनों का आपसी सामंजस्य बेहतर हो और एक-दूसरे के कामकाज के क्षेत्रों में भी सहयोग प्राप्त हो सके।

व्यवसाय - आर्थिक स्थितियां आपकी बेहतर रहने वाली हैं। आर्थिक लाभ के लिए आपका प्रयास सफल हो सकता है। यदि आप किसी तरह के नए कार्य व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य की दृष्टि से स्थितियां थोड़ी प्रतिकूल हो सकती हैं।

भाग्यशाली रंग: कथ्थई, भाग्यशाली अंक: 6

कुंभ - पॉजिटिव - अपने साहस पर भरोसा रखें क्योंकि कोई निर्णय लेते समय आप जोखिम महसूस करेंगे। अपने मार्गदर्शन के लिए आध्यात्मिक अंतर्दृष्टि का सहारा लें। किसी बुजुर्ग, खास कर दादा जी का ख्याल रखें जिन्हे अभी आपकी आवश्यकता हो सकती है।

नेगेटिव - घरेलू मामलों को अभी आपके समय और ध्यान की ज़रूरत है। आपका अच्छा भाग्य सही दृष्टिकोण और प्रभावशाली क्षण में सही निर्णय लेने पर निर्भर करता है। करियर में परिवर्तन की पहले से ही संभावना है।

लव - प्रेम संबंध को लेकर भागदौड़ तथा तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है। उन्हें खुश रखने का हर संभव प्रयास कर सकते हैं परंतु फिर भी अनावश्यक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

व्यवसाय - यदि आप नौकरी करते हैं और साथ साथ कोई अन्य व्यवसाय करना चाहते हैं तो इस माह में कर सकते हैं। आपको उसके लिए अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है।

स्वास्थ्य -आज का दिन आपके लिए तनावपूर्ण हो सकता हैं।

भाग्यशाली रंग: गेरुआ, भाग्यशाली अंक: 4

मीन - पॉजिटिव - आप अपने साथियों और सहकर्मियों के साथ बातचीत, सम्पर्क, गतिविधि आदि को बढ़ाएंगे। इससे आपको नए कौशल को हासिल करने या मौजूदा कौशल में सुधार करने के प्रयास करने में मदद मिलेगी। यह अवधि आपके पक्ष में है लेकिन सबकुछ आपके दृष्टिकोण और ज्ञान पर निर्भर करता है।

नेगेटिव - काम की जिम्मेदारियां से ब्रेक ले कर आराम और मनोरंजन के लिए समय निकालें। ऑफ़िस की राजनीति तनावपूर्ण हो सकती है, जिससे गड़बड़ी और अनावश्यक प्रतिस्पर्धा पैदा होगी। खुद को तनाव से दूर रखें और अपने रचनात्मक विचारों को निखारने के लिए कोई स्थान ढूंढे।

लव - आपको अपने प्रेमी/प्रेमिका से मधुर संबंध बनाए रखने के लिए तथा उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपको भागदौड़ और मेहनत करना पड़ सकता है।

व्यवसाय - कार्य व्यवसाय के दृष्टि से स्थितियां काफी अच्छी रहने वाली है। क्योंकि गुरु और शनि एक साथ गोचर कर रहे हैं जो आर्थिक दृष्टि से और करियर के दृष्टि से काफी अच्छे रहेंगे।

स्वास्थ्य - किसी भी तरह के जल से संबंधित बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 8

जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं
दिनांक 7 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं। आप पैनी नजर के होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है।

शुभ दिनांक : 7, 16, 25

शुभ अंक : 7, 16, 25, 34

शुभ वर्ष : 2023


ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु

शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून 


कैसा रहेगा यह वर्ष
आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं व मंदिर में पताका चढ़ाएं