कोरोना संकट में हरियाणा सरकार गरीब,मजदूर,विद्यार्थी व किसान की तरफ ध्यान केंद्रित करे। : कृष्ण कुमार अग्रवाल



  आम आदमी पार्टी हरियाणा नेता व समाजसेवी कृष्ण  कुमार अग्रवाल(पूर्व करनाल लोकसभा प्रत्याशी) ने हरियाणा के मुख्य कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों से ऑडियो व वीडियो कॉलिंग करके कोरोना संकट के समय उत्पन्न समस्याओं पर विशेष चर्चा किया। जिसमें मुख्य रूप से किसानों, व्यापारियों, विद्यार्थियों और अन्य प्रदेशों से हरियाणा में आए गरीबों व मजदूरों के ऊपर सबसे कठिन समस्या उत्पन्न हो रही है इसकी विशेष जानकारी लेकर इन परिस्थितियों में उन्होंने हरियाणा सरकार को निम्नलिखित समस्याओं पर ध्यान देकर इसका निदान करने के लिए हरियाणा सरकार से आग्रह किया।

*1)  किसानों की समस्या -*
         किसानों की समस्या को देखते हुए मंडियों में गेहूं ऑनलाइन रजिस्टर के बजाय आढ़तियों के द्वारा प्रतिदिन की लिमिट बनाकर मंडी में मंगवाया जाए  जिससे सोशल डिस्टेंस मेंटेन रहे व किसानों की फसल समय पर मंडियों में आकर किसानों को उसका समय पर उचित लाभ मिल सके और किसानों व आढ़तियों के बीच विश्वास व व्यवहार बरकरार रहे।
*2) विद्यार्थियों की समस्या -*
        हरियाणा सरकार से निवेदन है कि सभी प्राइवेट व सरकारी स्कूलों के समस्त विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाई की सुविधा दी जाए। सभी गांवों व शहरों में बेहतरीन इंटरनेट नेटवर्क की सुविधा दी जाए, जिससे बच्चे वीडियो कॉल पर पढ़ाई कर सकें। हर गरीब विद्यार्थी को किसी ना किसी माध्यम से मोबाइल इंटरनेट नेटवर्क भी मुफ्त उपलब्ध कराया जाए।जिससे उसे पढ़ने में समस्या ना आए और अध्यापक ऑनलाइन की पढ़ाई कराने में बच्चों के साथ सीधा संवाद कर सकें। सिर्फ बाहरी वीडियो फॉरवर्ड करने से बच्चे नहीं समझ पाएंगे।

*3) मजदूरों की स्थिति वह परिस्थिति* -
       हरियाणा सरकार को यह जानकारी होना आवश्यक है की इस विकट परिस्थिति में देश के विभिन्न प्रदेशों से हरियाणा में जीवन यापन कर रहे मजदूर हमारे हरियाणा के लिए मेहमान की तरह है और आज सभी गरीब मजदूर सबसे घोर संकट के शिकार हैं अतः हरियाणा सरकार को उनके रहने खाने व उनके बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए उनके लिए भोजन, राशन, बिजली, इंटरनेट नेटवर्क कनेक्शन की सुविधा भी तत्काल प्रभाव से उपलब्ध कराया जाए। 

*4) बिजली बिल की समस्या -*
             हरियाणा में लॉक डाउन के दौरान सभी के दुकान व कारख़ाना के बिजली बिल एवरेज ना देकर रीडिंग से दिये जाये व घरों के बिजली बिल माफ़ किये जायें।