राशिफल हिंदू पंचांग के संग टैप न्यूज़ इंडिया पर



🌞 *_आज का हिंदू पंचांग पंडित विष्णु जोशी 790 515 6547_* ~ 🌞
               
⛅ *दिनांक - 16 अप्रैल 2020*
⛅ *दिन - गुरुवार*
⛅ *विक्रम संवत - 2077*
⛅ *शक संवत - 1942*
⛅ *अयन - उत्तरायण*
⛅ *ऋतु - वसंत*
⛅ *मास - वैशाख*
⛅ *पक्ष - कृष्ण*
⛅ *तिथि - शाम 06:11 तक नवमी*
⛅ *नक्षत्र - रात्रि 11:06 तक श्रवण*
⛅ *योग - शाम 05:34 तक साध्य*
⛅ *राहुकाल - दोपहर 02:01 से 03:36*
⛅ *सूर्योदय - 06:19*
⛅ *सूर्यास्त - 18:57*
⛅ *दिशाशूल - दक्षिण दिशा में*
⛅ *व्रत पर्व विवरण -*
 💥 *विशेष - नवमी को लौकी खाना गोमांस के समान त्याज्य है।(ब्रह्मवैवर्त पुराण, ब्रह्म खंडः 27.29-34)*

🌷 *पेशाब में जलन होती हो तो* 🌷
👉🏻 *कपड़े को गीला करके नाभि पर रखे तो पेशाब में और पेशाब की जगह होनेवाली जलन शीघ्र ही कम हो जायेगी।*

🌷 *वास्तु शास्त्र* 🌷
🏡 *एक घर में होना चाहिए एक मंदिर*
*एक घर में अलग-अलग पूजाघर बनवाने की बजाए मिल-जुलकर एक मंदिर बनवाए, एक घर में कई मंदिर होने पर वहां के सदस्यों को मानसिक, शारीरिक और आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।*

🌷 *घर में बरकत नहीं हो तो* 🌷
💵 *घर में बरकत नहीं होती तो खडी हल्दी की सात गाँठे और खड़ा नमक कपडे में बांध लें और कटोरी में रख दें घर के किसी भी कोने में, बरकत होगी।*
🙏🏻 *-

🙏🏻🌷💐🌸🌼🌹🍀🌺💐🙏🏻
पंचक
17अप्रैल 2020 दोपहर 12.20 से
22अप्रैल 2020 दोपहर 1.17 तक

एकादशी

18अप्रैल 2020

प्रदोष
20अप्रैल 2020

अमावस्या
22अप्रैल 2020

1 गुरूवार के दिन केले के पेड़ की जड़ पर पानी के साथ हल्दी वाला जल चढ़ाने से भाग्य तेज होता है। ऐसा करने से व्यक्ति को नौकरी में सफलता मिलेगी। इसके साथ ही व्यापार में भी बढ़ोत्तरी होगी।

2 जो लोग अपनी जिंदगी में खुश रहना चाहते हैं उन्हें गुरूवार के दिन केले के पेड़ की जड़ में थोड़ा-सा गुड़ और भीगी हुई चने की दाल डाल कर चढ़ानी चाहिए। ऐसा करने से बृह्स्पति भगवान की कृपा सदैव आप पर बनी रहेगी।

मेष - पॉजिटिव - नज़रों में बदलाव दुनिया को बेहतरीन बना देगा। इस समय वक्त आपके लिए जादू की तरह काम करेगा जिसमे आप असंभव को भी संभव बना सकते हैं। किसी निवेश या ख़रीददारी की भी संभावना है। आप अपने कर्तव्यों को लेकर पूरी तरह से सजग और वास्तवादी हैं।

नेगेटिव - अगर यात्रा की योजना है तो उसमे समस्याओं या देरी के लिए तैयार रहें। धन सावधानीपूर्वक खर्च करें, किसी ऐसी महँगी चीज़ के प्रलोभन से बचे, जिसे आप अभी ख़रीद नहीं सकते। इसके बजाय, दोस्तों के साथ मज़े करें, या भोजन का आनंद लें।

लव - आप किसी लम्बे चलने वाले सम्बन्ध में बढ़ने को तैयार हैं या शादी की भी संभावना है। अगर अभी नहीं तो आने वाले समय में शादी या किसी खास पारिवारिक मामले का योग है।

व्यवसाय - नवीनीकरण के लिए परिवर्तन अनिवार्य है, इससे रचनात्मकता बढ़ती है और इसीलिए आपको कुछ असफलताओं के बाद भी चिंतित नहीं होना चाहिए। सावधान रहें और अपने दिमाग को नकारात्मक चीजों को लेकर न भटकने दें।

स्वास्थ्य - आप एक चुस्त-दुरुस्त जीवन का आनंद उठाएंगे।

भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 7
वृष- पॉजिटिव - इस समय आप अपनी दोस्ती और रिश्तों को बढ़ाने के साथ साथ अपने अस्तित्व की संभावनाओं का विस्तार करने में भी सक्षम होंगे। अब आप यह समझ चुके हैं कि रिश्तों में काम करना कितना ज़रूरी हैं।

नेगेटिव - नए असाइनमेंट प्राप्त करना आपके लिए आवश्यक नहीं है लेकिन आप अपने मौजूदा आउटपुट में सुधार करना चाहेंगे। नए कौशल को सीखना एक अच्छा विचार है, लेकिन इससे पहले आप अपने काम के माहौल को व्यवस्थित करें।

लव - खुल कर जीना ही दुनिया में सबसे बड़ी बात है। आप विश्वास पर अपने संबंध स्थापित करना चाहते हैं जो स्पष्टता के साथ हर संबंध की अखंडता को बनाये रखता है।

व्यवसाय - अपनी कला का पूरा पूरा फायदा उठायें। कुछ भी करने के लिए दिमाग का स्पष्ट होना बेहद ज़रूरी है ताकि आप अपने पुराने अनुभवों पर विचार कर सकें।

स्वास्थ्य - कोई बीमारी या नुकसान आपको और आपके प्रियजनों को प्रभावित कर सकते हैं।

भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 2

मिथुन - पॉजिटिव - अपने अंदर के जूनून और दृढ़ संकल्प को पहचानें व कुछ समय अपने दोस्तों या परिवार को दें। आपके ग्रहों के मुताबिक आने वाला समय आपके लिए भाग्यशाली है, ऐसे में लोगों तक पहुँचने के लिए नए तरीकों को अपनाएं।

नेगेटिव - अभी दीर्घकालीन निवेश या आवश्यक ख़रीददारी के लिए एक बैठक ज़रूरी हो सकती है। किसी भी पेपरवर्क पर साइन करने से पहले सभी विकल्पों के बारे में जान लें। जीवन में अनुभवी बुजुर्गों की सलाह अवश्य लें। एक नया परिवेश, चाहे वो अस्थायी ही हो, आपकी बंधन की भावना के साथ मदद करेगा।

लव - अपने भावुक पक्ष को दिखाएं, इससे मिलने वाले दीर्घकालिक संबंधों के मौके आपको आश्चर्यचकित कर देंगे। आपसी विश्वास के साथ भावनात्मक कनेक्शन और मजबूत बांड भी आवश्यक है।

व्यवसाय - ऐसी प्रतिबद्धताओं से बचें जिन्हें आप पूरा न कर पाएं। अपने जीवन को पटरी पर लाने के लिए थोड़ा सा ब्रेक लें और अपनी पसंद के काम करें।

स्वास्थ्य - डॉक्टर या चिकित्सक से मिलें और अच्छी आदतों जैसे मैडिटेशन को प्रोत्साहन दें।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 9

कर्क - पॉजिटिव - यह समय आपके लिए बेहद दिलचस्प है। एक नया वातावरण आपके लिए स्फूर्तिदायक होगा और आपको जीवन को नए दृष्टिकोण प्रदान करेगा। अपने विचारों के साथ अकेले रहने के लिए समय निकालें, जैसे ध्यान लगाने या अन्य आध्यात्मिक विश्वासों में।

नेगेटिव - एक ख़रीददारी या बिक्री का सौदे अभी बेहद ज़रूरी हो सकते हैं। कोई भी निर्णय जल्दबाज़ी में लेने की जगह अपने पार्टनर या क़रीबी साथ के साथ अच्छे से चीज़ों के बारे में बात करें। इस हफ्ते आप अपने नज़रिये में बदलाव का भी प्रयोग कर सकते हैं।

लव - आप पुराने और नए संबंधों को संभालने में पूरी तरह से सक्षम है और आपकी किस्मत में अभी विवाह या किसी खास रिश्ते की शुरुआत होने की भी संभावना है।

व्यवसाय - ध्यान से सोच-समझ कर निर्णय लें और कड़ी मेहनत करें। आपके नेतृत्व के गुण और आकर्षण को नोटिस किया जाएगा। इस चरण में घरेलू चिंताओं की संभावना है।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य को लेकर अधिक दिक्कतें दिखाई नहीं देतीं।

भाग्यशाली रंग: आसमानी, भाग्यशाली अंक: 7

सिंह - पॉजिटिव - दृढ़ संकल्प और धैर्य आपकी प्रमुख शक्तियां हैं, इसीलिए आपके चाहने वाले आपको सराहते हैं। अभी आप नौकरी में सराहनीय महसूस कर रहे हैं क्योंकि आपकी कड़ी मेहनत को रैंक या वेतन में वृद्धि या पदोन्नति से पुरस्कृत किया जाएगा।

नेगेटिव - व्यर्थ की प्रतिस्पर्धा में शामिल होने से बचे और अपनी रोज़ाना की दिनचर्या में ध्यान देने की बजाय उन लोगों पर ध्यान दें जो आपके ऊपर निर्भर हैं। अपने कर्तव्यों और थका देने वाले कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है ।

लव - अगर आप अच्छे से संवाद करना जानते हैं तो आप सभी रिश्तों को आसानी से संभालने में सक्षम होंगे और आपका जीवन भी सुखद और सुगम बनेगा ।

व्यवसाय - कुछ ऐसे कनेक्शंस बनाएं जो आपका उन दिशाओं में मार्गदर्शन कर सकें जहाँ आप जाना चाहते हैं। उन जोखिम भरे कार्यों को नजरअंदाज करें जिनको लेकर आपको पछतावा हो।

स्वास्थ्य - केवल आपको इस बात का ध्यान रखना है कि अधिक रुचिकर भोजन प्राप्त होने पर अधिक वसायुक्त भोजन ना करें।

भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 8

कन्या - पॉजिटिव - दोस्त बनाने और अपने पुराने संबंधों की समीक्षा करने का यह सही समय है। पुराने दोस्त अतीत के दर्पण कि तरह है जिससे आप जान सकते हैं कि आपने कितनी प्रगति की है। स्वयं की अंतर्दृष्टि आपको यह समझाने में मदद करेगी कि आप स्वयं को कैसे बेहतर बना सकते हैं।

नेगेटिव - किसी खास व्यक्ति को अकेला और ध्यान रहित न छोड़ें । जहां तक ​​संभव हो सके अपने आउटपुट को बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें । माँ के समान कोई स्त्री आज किसी परेशानी से गुज़र रही हैं और आपसे मदद चाहती हैं।

लव - आपके पार्टनर का सहयोग आपको दुःख या तनाव से दूर रहने में मदद करेगा। एक यात्रा जिसकी आपने योजना बनाई है, वो अभी रद्द हो सकता है।

व्यवसाय - निर्माण संबंधी कठिनाईयों और देरी जैसे व्यवसायिक मामलों को सुलझाने के लिए आपको बुलाया जा सकता है। अपने सामान्य समाजिक सर्किल से बाहर निकल कर कार्यस्थल से थोड़ा ब्रेक लें।

स्वास्थ्य - बीमारी से बचने के लिए खान-पान के प्रति सचेत रहें और सही भोजन चुने।

भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 3

तुला - पॉजिटिव - आपका करिश्मा अभी आपको सबके ध्यान के केंद्र बनाएगा। आपके कई शुभचिंतक कुछ नए कार्यों से आपको खुश करने के लिए तैयार हैं। आप खुद को पुरस्कारों के बीच में पाएंगे, यह पुरस्कार आपकी प्रशंसा या धन संबंधित भी हो सकते हैं।

नेगेटिव - अपने कार्य की तरफ अपना ध्यान केंद्रित करें और दूसरों के मामलों या विवादों से दूर रहें। कार्य के अधिक दबाव के कारण आप चिंतित हो सकते हैं लेकिन आपका आत्मविश्वास आपको हर परिस्थित से बाहर निकलेगा। अपनी शिक्षा में निवेश करें व आपने कौशल को निखारें और कुछ नया सीखें।

लव -आपके मन में प्रेम के अंकुरों को जीवित रखेगी और आप अपने प्रियतम को खुश रखने का प्रयास करेंगे लेकिन पंचम भाव में विच्छेदनकारी ग्रह केतु की उपस्थिति प्रेम जीवन में तनाव और अलगाव बढ़ाने का कार्य कर सकती है।

व्यवसाय - अगर आप नए मौक़ों के लिए तैयार हैं और खुद को किसी नए कार्य में व्यस्त करना चाहते हैं। आप महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णय भी ले सकते हैं । याद रखें, कम से कम प्रयास के साथ चीजें आपके पक्ष में जा सकती हैं।

स्वास्थ्य - ऐसा भोजन ना करें, जो शारीरिक रूप से पुष्टि देने वाला ना हो।

भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 5

वृश्चिक - पॉजिटिव - आप उपलब्धियों, प्रतिभा और गरिमा के मामले में विकास कर रहे है और आने वाले समय में कड़ी मेहनत व खुद पर भरोसा आपको जीवन में नयी राह दिखाएंगे। अभी आप अपने सामान्य परिवेश से ब्रेक ले सकते हैं, जिससे प्रतिस्पर्धा और संघर्ष के बोझ से आराम महसूस करेंगे।

नेगेटिव - उन लोगों को अनदेखा करें जो आपके बारे में अच्छा नहीं सोचते। कलह से मुक्ति पाये और गपशप से बचे। भले ही आपका पेशेवर जीवन व्यस्त और तनावपूर्ण है, फिर भी आपके व्यवहार करने के तरीके बेहतर होंगे। अवांछित बातचीत से खुद को दूर रखना जरुरी हैं।

लव - आपके उन विचारों का पालन करने के लिए भी अच्छा है जिनके बारे में आप लम्बे समय से सोच रहे थे। डेटिंग अभी आपको दूसरे ही लोक में ले जाएँगी। कुछ आकर्षक परिस्थितियों आपको यौन संबंधों की तरफ ले जा सकती हैं।

व्यवसाय - विदेशी यात्रा के भी नए मार्ग खुलेंगे लेकिन कुछ कठिनाइयों के लिए तैयार रहें क्योंकि अभी आप मुश्किल में पड़े दोस्तों और पड़ोसियों की मदद करेंगे।

स्वास्थ्य - स्वास्थ्य को लेकर भी कुछ खर्चे करने पड़ सकते हैं।

भाग्यशाली रंग: बादामी, भाग्यशाली अंक: 2

धनु - पॉजिटिव - आपके आसपास ऐसे कई लोगो हैं जो आपकी मदद करने के लिए तैयार हैं क्योंकि आप काम में अपनी समझदारी का प्रयोग करते हैं। आपकी दिनचर्या से आपको लाभ होगा लेकिन आप इससे अकेला महसूस कर सकते हैं। अगर ऐसा है तो घर से बाहर निकले और नए समूह या क्लब का हिस्सा बने।

नेगेटिव - आप इस समय खुद को कुछ अनचाही स्थितियों में पा सकते हैं; इसलिए थोड़ा ध्यान रखें। आपको ऐसा भी लग सकता है कि कुछ लोग आपके नकारात्मक पक्ष को सबके सामने लाना चाहते हैं। अचल सम्पत्ति या वाहन जैसी चिंताओं से निपटना ज़रूरी है।

लव - आपका प्यार भरा रवैया और बच्चों जैसा व्यवहार फायदेमंद होने वाला है। दुनिया आपकी उंगलियों पर हैं। याद रखें आप अपने द्वारा बनाई गयी दुनिया में रहते हैं और उसी प्यार को प्राप्त करते हैं जिसे शेयर करते हैं।

व्यवसाय - अभी आप स्वयं के लिए कुछ योजनाएं बना रहे हैं, ऐसे में आर्थिक और बैंकिंग पेशेवर आपकी कुछ मदद कर सकते हैं। इस समय करियर परिवर्तन की भी संभावना है।

स्वास्थ्य - पिताजी को स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 6

मकर - पॉजिटिव - नए लोगों के साथ समय बिताए, वो लोग जो आपके आकर्षण से प्रभावित हैं और आपकी योजनाओं में रूचि रख रहें हैं। नेटवर्किंग के लिए यह कदम समझदारी वाला साबित हो सकता है। इससे आप अपने प्रोजेक्ट के लिए नए सहयोगियों से भी मिल सकते हैं।

नेगेटिव - चोरी या दुर्घटना के कारण आपके प्रियजन तनाव में हो सकते हैं इसलिए अपने घरवालों से अवश्य मिलें। लाभ प्राप्त करने के लिए कष्टों से गुजरना पड़ता है इसलिए पुरस्कार पाने के लिए आपको भी कड़ी मेहनत से गुजरना पड़ेगा।

लव - आपके दोस्त जीवन की हर स्थिति में आपको प्रोत्साहित करेंगे। याद रखें कि नए और रोमांचक कार्यों के लिए यह अच्छा समय नहीं है।

व्यवसाय - आर्थिक स्थिति को मजबूती भी देंगी। जैसे ही सूर्य का गोचर आपके नवम भाव में होगा स्थिति और भी बेहतर होती जाएगी और आपको मान-सम्मान की प्राप्ति भी होगी तथा धन का लाभ भी होगा।

स्वास्थ्य - संभव हो तो शाकाहारी भोजन का प्रयोग अधिक करें।

भाग्यशाली रंग: गेरुआ, भाग्यशाली अंक: 9

कुंभ -पॉजिटिव - आपको संतोषजनक तरीके से काम को संभालने के लिए खुद को सुपरचार्ज करने का अवसर मिलेगा। आपको आपके प्रयासों के लिए पुरस्कार और पहचान मिलेगी। कार्यों में बड़े पैमाने पर डील की भी संभावना है। आपका सामाजिक सर्कल निश्चित रूप से आपको कई सार्थक विकल्प देगा।

नेगेटिव - करियर में भी बदलाव की संभावना है। किसी भी कागजी कार्रवाई पर हस्ताक्षर करने से पहले इस क्षेत्र से जुड़े दलाल या विशेषज्ञ से बात कर लें। खुद को दुर्घटना, नुकसान या चोरी से बचाने के लिए आप अपने सामान और शारीरिक स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहें।

लव - वहां जाएँ, जहाँ आपका दिल ले कर जाता है और आप वहां पहुंचेंगे जहाँ आप जाना चाहते हैं। अपने प्यार को व्यक्त करने के लिए यह समय सबसे अच्छा और भावुक है।

व्यवसाय - आपके व्यापार को काफी उन्नत बनाएगी और आपको अच्छा धन लाभ कराएगी। आपको ऐसी योजनाएं प्राप्त होंगी, जो आपके लिए दीर्घकालीन लाभ का मार्ग प्रशस्त करेंगी।

स्वास्थ्य - इस दौरान आपको अपच की समस्या रह सकती है या जोड़ों में दर्द अथवा पेट में दर्द की शिकायत से जूझना पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग: कथ्थई, भाग्यशाली अंक: 2

मीन - पॉजिटिव - यह समय अपनी प्रतिभा को सामने लाने का भी है जैसे लेखन, प्रकाशन, शिक्षण आदि। बुद्धिमान और रणनीतिकार होने के नाते, आप ऐसी रणनीतियों का निर्माण करेंगे जो आपके काम करने के तरीके और व्यवहार को व्यवस्थित कर सकें।

नेगेटिव - अभी आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। पिता के समान किसी व्यक्ति या सलाहकार को आपके समर्थन या सहायता की आवश्यकता होगी। इस चरण में क़ानूनी मामलों को सुलझाने की ज़रूरत है।

लव - अपने कपड़ों या गहनों का दिखावा आप पर भारी पड़ सकता है। इसकी बजाय अपने प्रियतम के साथ साधारण सुख का आनंद लें जैसे भोजन या अकेले में कुछ रोमांटिक समय बिताना।

व्यवसाय - आर्थिक स्थिति के दृष्टिकोण से देखने पर पता चलता है कि इस समय आपके लिए काफी उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है।

स्वास्थ्य - बड़ी आँत तथा तिल्ली आदि से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

भाग्यशाली रंग: हरा, भाग्यशाली अंक: 3


जिनका आज जन्मदिन है उनको हार्दिक शुभकामनाएं

दिनांक 16 को जन्मे व्यक्ति का मूलांक 7 होगा। इस अंक से प्रभावित व्यक्ति अपने आप में कई विशेषता लिए होते हैं। यह अंक वरूण ग्रह से संचालित होता है। आप खुले दिल के व्यक्ति हैं। आपकी प्रवृत्ति जल की तरह होती है। जिस तरह जल अपनी राह स्वयं बना लेता है वैसे ही आप भी तमाम बाधाओं को पार कर अपनी मंजिल पाने में कामयाब होते हैं। आप पैनी नजर के होते हैं। किसी के मन की बात तुरंत समझने की आपमें दक्षता होती है।

शुभ दिनांक : 7, 16, 25

शुभ अंक : 7, 16, 25, 34
शुभ वर्ष : 2023

ईष्टदेव : भगवान शिव तथा विष्णु


शुभ रंग : सफेद, पिंक, जामुनी, मेहरून 

कैसा रहेगा यह वर्ष
आपके कार्य में तेजी का वातावरण रहेगा। आपको प्रत्येक कार्य में जुटकर ही सफलता मिलेगी। व्यापार-व्यवसाय की स्थिति उत्तम रहेगी। अधिकारी वर्ग का सहयोग मिलेगा। नौकरीपेशा व्यक्तियों के लिए समय सुखकर रहेगा। नवीन कार्य-योजना शुरू करने से पहले केसर का लंबा तिलक लगाएं व मंदिर में पताका चढ़ाएं।