घर में रहने वाला कोरोना से लड़ाई का सबसे बड़ा यौद्धा




सवाई माधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा।  कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई को घर पर रहकर ही जीता जा सकता है। इस लड़ाई में वही बड़ा योद्धा है ,जो घर पर रहकर सोशल डिस्टेसिंग की पालना करें। कोरोना संक्रमण का प्रसार नहीं हो, इसके लिए प्रशासन, पुलिस, चिकित्सा विभाग पूरी तत्परता के साथ जुटा हुआ है। लोग घबराएं नहीं, सरकारी निर्देशों एवं प्रोटोकॉल की पालना करते हुए लॉकडाउन में अपने घरों पर ही रहे। यह बात जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने नियमित मीडिया ब्रीफिंग करते हुए पत्रकारों से कही।
कलेक्टर पहाडिया ने कहा कि लोग अभी भी कोरोना के संक्रमण प्रसार की गंभीरता को नहीं समझकर अनावश्यक घरों से बाहर आ रहे है। उन्होंने मीडिया के माध्यम से सभी का आह्वान किया कि कोरोना को हराना है तो हमें सोशल डिस्टेसिंग रखते हुए प्रोटोकाल का पालन करना होगा। उन्होंने बताया कि होम क्वारंटाइन किए गए संदिग्धो की 14 दिन बाद फिर से स्क्रीनिंग करवाई जाएगी। पड़ोस के जिलों में कोरोना पाजिटिव मिले है, ऐसे में सभी लोग पूरी सतर्कता बरतते हुए प्रशासन की एडवाइजरी का पालन करे।  कलेक्टर ने बताया कि बिना पास के कोई नहीं आएगा न कोई जाएगा। उन्होंने बताया कि होम डिलीवरी को बढाया जाएगा। आवश्यकता की हर वस्तु लोगों के घर तक पहुंचे। इसके प्रयास किए जा रहे है।
 *अनावश्यक घरों से नहीं निकले:-* कलेक्टर ने बताया कि लोग अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकले। आवश्यक रसद सामग्री की सप्ताई, सब्जी आदि का विक्र्रय घरों तक करवाया जा रहा है। इमरजेंसी हो तो ही वाहन से बाहर आए या पास वाले ही अलाउ होंगे। ऐसा नहीं होने पर वाहन व उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसी प्रकार सामानों की रेट निर्धारित की गई है। कोई भी ओवरप्राइसिंग नहीे करें, अन्यथा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आटा, दाल तेल मिल खुलेगी तथा इसके लिए निर्देश भी दिए गए है।
 *कोई भूखा नहीं सोए, की गई है पूरी व्यवस्थाः-* कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने बताया कि लॉकडाउन के चलते कोई भी गरीब, असहाय, दिहाडी मजदूर या अन्य भूखा नहीं सोए। इसके लिए पूरी व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन द्वारा जरूरतमन्द एवं निराश्रित व्यक्तियों को भोजन के लिए सूखी सामगी के पैकेट उपलब्ध करवाए जा रहे है। वहीं भोजन के पैकेट भी वितरित किये जा रहे है।
 *जिले में 16 हजार से अधिक को होम क्वारेंटाइन, 63 की सेंपल जांच:-* पत्रकार वार्ता में सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना ने बताया कि जिले में विदेश, अन्य प्रदेश या संक्रमित जिलों से आने वाले तथा सिम्पटम वाले 16 हजार से अधिक लोगों को होम क्वारेंटाइन कर उनकी निगरानी की जा रही है। उनकी लगातार मॉनिटरिंग भी की जा रही है। जिले में अब तक 63 लोगों की सेंपलिंग की गई है। जिसमें से 59 की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, जो निगेटिव मिली।  4 जनों की रिपोर्ट अभी आनी शेष है।
अफवाह फैलाने या *भ्रामक सूचनाओं पर कार्रवाई:-* पुलिस अधीक्षक ने सुधीर चौधरी ने बताया कि डिजास्टर मेनेजमेंट एक्ट लागू है।  कोई भी व्यक्ति, संस्था सोशल मीडिया या अन्य माध्यम से भ्रामक सूचना या अफवाह फैलाते है तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि सूचना प्रसारित करने से पूर्व उसकी सत्यता की जांच संबंधित से कर ली जाए। कोई भी भ्रामक अथवा अफवाह फैलानी वाली पोस्ट पर कार्रवाई की जाएगी। पत्रकार वार्ता में पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने कहा कि लॉकडाउन की पालना स्ट्रीक्टली करवाई जा रही है। गांवों में भी वॉलंटियर्स को जोड़ा जा रहा है। नाका पॉइंट पर भी पूरी निगरानी रखने के साथ प्रोटोकॉल की पालना करवाई जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कोरोना वालंटियर्स द्वारा समझाईश की जा रही है। गांवों में भी वालंटियर्स बनाए जाएंगे।
आपात स्थिति के लिए *11 निजी अस्पताल चिन्हित* :- जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के संबंध में की जा रही तैयारियों के चलते सवाई माधोपुर के 7 एवं गंगापुर के चार निजी अस्पतालों को आपात स्थिति के लिए अधिग्रहण के लिए चिन्हित किया गया है। जिले में अपेक्स रणथंभौर सेविका, जीवन सर्जिकल हास्पिटल एवं नर्सिंग होम, विश्वास हॉस्पीटल रणथंभौर सर्किल, गर्ग हास्पीटल एंड रिसर्च सेंटर, आचार्य इमेजिंग सेंटर, गणगौरी सोनोग्राफी सेंटर, डॉ.रामसिंह सर्जिकल हास्पीटल सवाई माधोपुर, सीपी हॉस्पीटल, गुलाबदेवी मेमोरियल हास्पीटल, रिया हॉस्पीटल, एस.के.हास्पीटल को चिन्हित किया है। इनमें कुल 473 बेडों की संख्या उपलब्ध है।
 *नियंत्रण कक्ष पर दें सूचना:-* जिला कलेक्टर ने बताया कि जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष दूरभाष नंबर क्रमशः 07462-220201 व सीएमएचओ कार्यालय में 07462-235011 पर है। आमजन इस नंबर पर कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं एवं सूचना दे सकते हैं। इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक स्तर पर 07462-222999, उपखंड स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष संचालित है। चौथ का बरवाड़ा में नियंत्रण कक्ष के लिए एसडीएम कार्यालय पर फोन नंबर 07462-257001, खंडार में नियंत्रण कक्ष का नंबर 07468-241124, मलारना डूंगर में 07466-272098, बौंली में 07466-247245, सवाई माधोपुर में 07462-221555, गंगापुर 07463-234030, बामनवास में 9414424400 भी संचालित है। नियत्रंण कक्ष पर संपर्क कर आमजन कोरोना वायरस से संबंधित कोई भी सूचना प्राप्त कर सकते हैं एवं सूचना दे सकते हैं।
पत्रकार वार्ता में पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी, अतिरिक्त कलेक्टर भवानी सिंह पंवार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार, सीएमएचओ, पीएमओ ने भी जानकार