23 मई से सड़कों पर दौड़ेगी रोडवेज बसें, ऑनलाइन मिलेंगे टिकट


जयपुर/ सवाई माधोपुर रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। राज्य सरकार ने 23 मई से राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों को सीमित संख्या में चलाने का फैंसला लिया है। रोडवेज मुख्यालय ने जयपुर में देर शाम हुई बैठक के बाद बसें चलाने का निर्णय किया। पहले चरण में 55 रूट तय किए गए हैं। इन मार्गों की सूची जारी कर दी गई है। रोडवेज के जयपुर मुख्यालय स्थित सिंधी कैंप से केवल श्रमिकों को लाने व रेलवे स्टेशन तक छोडऩे के लिए ही बसें चलाई जाएंगी, जबकि अन्य बसों का संचालन ट्रांसपोर्ट नगर से होगा। बसों में यात्रा के लिए रेलवे की तर्ज पर ऑनलाइन बुकिंग होगी। यह बुकिंग मोबाइल एप, ई मित्र से कराई जा सकेगी। बसें सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ही चलाई जाएंगी और एक बस में अधिकतम 30 यात्री बैठाए जाएंगे। रात को बसों को केंद्रीय स्टैंड पर ही खड़ा किया जाएगा। वर्कशॉप के आसपास बसों को खड़ा नहीं किया जाएगा। रोडवेज बसों के अलावा किसी अन्य वाहन को अंदर नहीं आने दिया जाएगा। हर बस को आते व जाते समय सेनिटाइज किया जाएगा।
बिना मास्क पहने किसी को भी बस में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। हर बस केंद्रीय बस स्टैंड से ही चलेंगी। रास्ते में किसी भी यात्री को उतारा या चढ़ाया नहीं जाएगा। बस स्टैंड में अधिकारी हर यात्री का थर्मल स्क्रीनिंग करवाने के बाद ही बस में प्रवेश देंगे। चालक परिचालक मास्क लगाकर बसों का संचालन करेंगे। बसों को भेजने से पहले परिचालक की जिम्मेदारी होगी कि वह यात्रियों के बीच तय दूरी रखें।
यदि मेडिकल इमरजेंसी कारणों के चलते रोडवेज बसों का संचालन रोकना पड़ा तो यात्री को पूरा रिफण्ड किया जाएगा। रोडवेज ने इस संबंध में कंट्रोल रूम के नम्बर जारी किए हैं। यात्री 9549456745 और टोल फ्री नम्बर 18002000103 पर जानकारी ले सकते हैं।
जयपुर से 19 शहर-कस्बों के लिए बसें
जयपुर- दौसा- भरतपुर-धौलपुर, जयपुर- दौसा- करौली, जयपुर- दौसा- हिंडौन- करौली, जयपुर-शाहपुरा- अलवर, जयपुर-टोंक-झालावाड़, जयपुर- दौसा- सवाईमाधोपुर, जयपुर- किशनगढ़-चित्तौडग़ढ़, जयपुर-चौमू, बांसवाड़ा-प्रतापगढ़, जयपुर- सीकर- झुंझुनंू, चूरू- नोहर- हनुमानगढ़-गंगानगर, कोटपूतली- अलवर- कोटपूतली, कोटपूतली-शाहजहांपुर, चौमू-शाहपुरा-चौमू , दौसा-शाहपुरा- दौसा, टोंक- जयपुर- टोंक, गंगानगर- हनुमानगढ़, हनुमानगढ़- घड़साना- हनुमानगढ़, गंगानगर- भादरा- गंगानगर, सवाईमाधोपुर- लालसोट- जयपुर, झालावाड़- बारां- जयपुर ।