आओ मिलकर सभी प्रयास करें, जिले को कोरोना से मुक्त करें


लॉकडाउन की पालना में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं -जिला कलेक्टर
शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक कोई नहीं निकलें घरों से बाहर
कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने मीडिया ब्रीफिंग में दी जानकारी
सवाई माधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया एवं पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि‘‘ आओ मिलकर प्रयास करें, जिले को कोरोना से मुक्त करें’’ ध्येय के साथ सभी मिलकर लॉकडाउन-3 की पालना जागरूकता के साथ करें। जिससे कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके। कोई भी व्यक्ति बिना मेडिकल इमरजेंसी या अत्यावश्यक कारण के शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक घरों से बाहर नहीं निकले। इसी प्रकार 65 से अधिक आयु के वृद्ध एवं दस वर्ष से कम आयु के बच्चे घरों में ही रहे। अनुमत दुकानों एवं प्रतिष्ठानों को खोले जाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की पालना की जाए। इसके लिए लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है।
मीडिया ब्रीफिंग में कलेक्टर पहाडिया ने कहा कि जीरो मोबिलिटी क्षेत्र में कढाई से निर्देशों की पालना करवाई जा रही है। इसी प्रकार लॉकडाउन के संबंध में लोगों में जागरूकता जरूरी है। उन्होंने कहा कि अनुमत दुकानों एवं कार्यालयों पर भी भीड एकत्र नहीं हो। इसके लिए कठोर कदम भी उठाए जा रहे है।
जिले में प्रवासियों के आने तथा यहां से बाहर जाने के संबंध में मेडिकल एडवाईजरी के अनुसार स्क्रीनिंग एवं उन्हें क्वारंटीन करने की कार्रवाई कठोरता से की जाएगी। कलेक्टर ने बताया कि टीकाकरण एवं नोन कोविड मरीजों को चिकित्सा सुविधा का लाभ मिले, इसके लिए पूरे प्रयास किए जा रहे है। मोबाइल वेन के माध्यम ओपीडी की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।
जिले में बाहर से आने वाले 8211 प्रवासियों का ऑनलाइन पंजीयन हो चुका है। इनमें से 7222 को अनुमति पास जारी हो चुके है। इसी प्रकार जिले में 2830 लोगों ने अन्य प्रदेश/जिले में जाने के लिए पंजीयन करवाया है। जिनमेंसे 1762 के अनुमति पत्र जारी हो चुके है।
कलेक्टर पहाडिया ने बताया कि कोई भूखा नहीं सोए, इसके लिए सरकार एवं प्रशासन पूरी तरह से संवेदनशील है। जिले में अब तक 33 हजार 555 ड्राई राशन किट तथा 2 लाख 82 हजार 732 भोजन के पैकेट का वितरण किया जा चुका है। उन्होंने अन्य अनुमत गतिविधियों के संबंध में जानकारी दी। साथ ही मीडिया से माध्यम से आग्रह किया कि बाहर से आने वालों को चिन्हित करवाने में सहयोग करें। मेडिकल टीम उनके सेंपल लेंगी। होम/संस्थागत क्वारंटीन करेंगी। क्वारंटीन किए गए प्रत्येक व्यक्ति को सर्विलांस पर रखा जाएगा। इसके लिए सरकारी कर्मचारी एवं संबंधित के दो पडौसियों को भी जिम्मेदारी दी जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि अब लोगों के ज्यादा जागरूक एवं सतर्क रहने की आवश्यकता है।
प्रेस ब्रीफिंग में पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने कहा कि जिले में अधिक से अधिक सेंपल लिए जा रहे है। अब फोकस माइग्रेंट पर है, जो हॉट-स्पॉट से आ रहा है उनके सेंपल लिए जा रहे है। पुलिस, प्रशासन पूरे समन्वय के साथ कार्य करने में लगा हुआ है। गांवों में वालंटियर्स भी अच्छा कार्य कर रहे है।
ब्रीफिंग में सीएमएचओ डॉ. तेजराम मीना ने बताया कि जिले में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे है। राहत की बात यह है कि इन दिनों को कोई नया कोरोना  पॉजिटिव जिले में नहीं आया है। पूर्व में आए कोरोना पॉजिटिव में से पांच लोग नेगेटिव हो चुके है। जिले में लोजिस्टिक एवं अन्य सुविधाओं की कोई कमी नहीं है।
प्रेस ब्रीफिंग में मीडिया के सवालों के जवाब देते हुए कलेक्टर ने लॉकडाउन की पालना कडाई से करवाने के संबंध में मीडिया से लोगों को जागरूक करने का आग्रह किया।