जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय से कार्य करें अधिकारीः कलेक्टर


सवाई माधोपुर।@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे है। बाहर से आने वाले प्रवासियों को होम क्वारंटीन/संस्थागत क्वारंटीन किया जाएगा। क्वारंटीन सेंटर्स के प्रबंधन के संबंध में जिला स्तरीय क्वारंटीन प्रबंधन समिति की बैठक शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया की अध्यक्षता, टोंक-सवाई माधोपुर लोकसभा सांसद सुखवीर सिंह जौनापुरिया, खंडार विधायक अशोक बैरवा, गंगापुर विधायक रामकेश मीना, सवाई माधोपुर विधायक दानिश अबरार एवं पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी की उपस्थिति में हुई।
बैठक में कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने सभी उपखंड अधिकारियों सहित जिला स्तरीय अधिकारियों से जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय रखते हुए कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिले में लगभग 10 हजार से अधिक प्रवासी अन्य राज्यों से आएंगे। इसी प्रकार लगभग 5 हजार प्रवासियों ने यहां से जाने के लिए पंजीयन किया है। उन्होंने कहा कि प्रवासियों के आने पर जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय रखते हुए स्वागत किया जाए तथा मेडिकल प्रोटोकाल का पालन करते हुए होम/संस्थागत क्वारंटीन किया जाए।
जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने सभी उपखंड अधिकारियों एवं संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रदेश के बाहर से सवाई माधोपुर जिले में आने वाले हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग एवं जांच हो तथा 14 दिनों के होम क्वारेंटाइन या इंस्टीट्यूशनल (संस्थागत) क्वारेंटाइन का पालन करवाया जाए। इसके लिये सभी अधिकारी व कर्मचारी सक्रिय रह कर कार्य करे। जिन लोगों के घर पर होम क्वारेंटाईन के लिये स्थान एवं सुविधाये उपलब्ध है उन्हे होम क्वारेंटाईन करवाने की व्यवस्था करावे। आने वाले प्रवासियों में जिनके कोरोना के लक्षण नहीं है या हॉट स्पॉट/कंटेनमेन्ट एरिया से नहीं आया है तो उन्हें होम क्वारंटीन किया जाए। हॉटस्पॉट से आने वाले तथा जिनके खांसी, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, कोरोना के लक्षण है उन्हें आवश्यक रूप से घर/गांव के निकट बनाए गए क्वारंटीन सेंटर पर संस्थागत क्वारंटीन करवाएं। कलेक्टर पहाडिया ने बताया कि राजस्थान के दूसरे जिलों से आने वाले लोग, जिनके कोरोना के लक्षण नहीं है उन्हें क्वारंटीन नहीं किया जाएगा।
बैठक में कलेक्टर पहाडिया ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी प्रवासी पैदल नहीं जाएं, उनके लिए रहने की व्यवस्था की जाए तथा बस आदि वाहन से भिजवाने की व्यवस्था करें। इसे सभी उपखंड अधिकारी सुनिश्चित करे। जिले से लगभग पांच हजार लोगों ने दूसरे प्रदेश में जाने के लिए पंजीयन किया है। उन्हें भिजवाने की व्यवस्था की जा रही है। बिहार के प्रवासियों को 18 मई को सवाई माधोपुर से विशेष ट्रेन से रवाना किया जाएगा।
क्वारंटीन सेंटरों पर समुचित प्रबंध हो:- कलेक्टर पहाडिया ने बैठक में बताया कि बाहर से आने वाले प्रवासियों को होम/संस्थागत क्वारंटीन किया जाएगा। इसके लिए क्वारंटीन सेंटर चिन्हित कर लिए गए है। जिले में क्वारंटीन सेंटरों के चिन्हिकरण के साथ पंचायत स्तर पर भी व्यवस्था की गई है। क्वारंटीन सेंटरों पर क्वारंटीन किए जाने वालों के लिए खाने-पीने सहित अन्य सभी सुविधाओं के संबंध में कलेक्टर ने जानकारी दी। उनकी नियमित जांच एवं स्क्रीनिंग के संबंध में भी निर्देश दिए। बैठक में जिला मुख्यालय पर कोविड केयर सेन्टर की प्रबंधकीय एवं सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करना, जिले के शेष कोविड केयर सेन्टर की प्रबंधकीय/सुरक्षा की व्यवस्था की समीक्षा, जिले के क्वारंटीन सेन्टर की प्रबंधकीय/सुरक्षा की व्यवस्था की समीक्षा, जिले के प्रवासियों के आगमन, पंजीकरण, स्क्रीनिंग एवं होम क्वारंटीन की समीक्षा, होम क्वारंटीन/क्वारंटीन केन्द्र केन्द्र की व्यवस्थाओं कें संबंध में चर्चा कर निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी लोग आने वाले प्रवासियों के साथ अच्छा व्यवहार करें, उनका मनोबल बढाएं। क्वांरटीन सेंटरों पर क्वांरटीन किए गए लोगों को आवश्यक सामग्री की पूरी किट दी जाएगी। इसकी व्यवस्था की गई है।
कलेक्टर ने बताया कि कोविड-19 के मध्यनजर डेडिकेटेड कोविड हास्पिटल के लिए अपेक्स रणथंभौर सेविका अस्पताल आलनपुर एवं रिया हॉस्पीटल गंगापुर को चिन्हित किया गया है। इसी प्रकार डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर के लिए जिला चिकित्सालय सवाई माधोपुर एवं उप जिला चिकित्सालय गंगापुर को, कोविड केयर सेंटर के लिए भी स्थान चिन्हित कर पूरी तैयारिया की गई है। कलेक्टर ने पास जारी करने के संबंध में भी जानकारी दी तथा बताया कि पास  ऑनलाइन/आफलाइन पास सुगमता से दिए जा रहे है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार कोई भूखा नहीं सोए, इसके लिए सूखी राशन सामग्री किट एवं तैयार भोजन पैकेट का वितरण भामाशाहों, जनप्रतिनिधियों, सिविल सोसायटियों एवं प्रशासन के स्तर पर लगातार किया जा रहा है।
बैठक में टोंक सवाई माधोपुर सांसद सुखबीर सिंह जौनापुरिया ने बाहर से आने वाले प्रवासियों के साथ अच्छा व्यवहार करते हुए क्वारंटीन सेंटरों पर समुचित व्यवस्थाओं के बारे में सुझाव दिए। इसी प्रकार विधायक खंडार अशोक बैरवा ने रोजगार नहीं मिलने के कारण जो प्रवासी श्रमिक जाना चाहते है उन्हें समझाने तथा कार्य उपलब्ध करवाने की सलाह दी। इसके बाद भी वो जाना चाहते है तो उन्हें साधनों से भिजवाने के निर्देश दिए। गंगापुर विधायक रामकेश मीना ने क्वारंटीन सेंटरों पर समुचित व्यवस्थाओं के संबंध में सुझाव दिए। सवाई माधोपुर विधायक दानिश अबरार ने भयमुक्त वातावरण बनाने, मनोबल बढाने, सभी मिलकर समन्वय के साथ कार्य करने की बात कही।
बैठक में लोकसभा सांसद जौनापुरिया, खंडार विधायक अशोक बैरवा, गंगापुर विधायक रामकेश मीना, सवाई माधोपुर विधायक दानिश अबरार ने गर्मियों के लिए पेयजल की समुचित व्यवस्था, खराब पडे हैंडपंपों की मरम्मत, बिजली के ट्रांसफार्मर समय पर उपलब्ध करवाने, टूटे पोल एवं अंधड- तूफान से हुए जान माल के नुकसान का मुआवजा दिए जाने के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली। उन्होंने बिजली निगम के अधीक्षण अभियंता एवं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी के अधीक्षण अभियंता से बिजली, पानी की सभी व्यवस्थाएं दुरस्त करने पर जोर दिया।
बैठक में कलेक्टर पहाडिया ने बिजली, पानी के अधिकारियों को समुचित व्यवस्थाएं दुरस्त करने, हैंडपंप की मरम्मत के लिए सामान आदि की उपलब्धता के लिए समर्पित प्रयास की बात कही। उन्होंने कहा कि कोरोना लडाई के साथ ही, सोशल डिस्टेंसिंग, मेडिकल प्रोटोकॉल की पालना करते हुए अन्य गतिविधियों को भी शुरू किया जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जनप्रतिनिधियों के साथ समन्वय रखते हुए अधिक से अधिक सहयोग लें। बैठक में पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने भी प्रोटोकॉल की पालना तथा अन्य गतिविधियों के संबंध में जानकारी दी।
बैठक में सभी अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने कोरोना से मिलकर लडने, बाहर से आने वाले प्रवासियों की स्क्रीनिंग, जांच के बाद होम/संस्थागत क्वारंटीन किए जाने, उनके साथ अच्छा व्यवहार करने, क्वारंटीन सेंटरों पर समुचित व्यवस्थाओं के लिए मिलकर कार्य करने का संकल्प व्यक्त किया। सभी ने मिलकर कोरोना से लडी जा रही लडाई को जीतने तथा आने-जाने वाले प्रवासियों को परेशानी नहीं हो इसके लिए मिलकर संकल्पित भाव से कार्य करने की बात कही। बैठक में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं समिति के समन्वय सुरेश कुमार, एडीएम भवानी सिंह पंवार, एडीएम गंगापुर नवरतन कोली, डॉ. भरत मथुरिया, सभी उपखंड अधिकारी, चिकित्सा विभाग के अधिकारी एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।