Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Saturday, 2 May 2020

डॉ. आनिंदय सिन्हा ने संभाला एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) का कार्यभार



डॉ. आनिंदय सिन्हा ने भारत सरकार की मिनी रत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) का कार्यभार  ग्रहण किया।

लगभग 35 वर्षों का कोयला उदद्योग में अनुभव रखने वाले श्री सिन्हा एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) का कार्यभार संभालने से पहले कोयला मंत्रालय में परियोजना सलाहकार के पद पर कार्यरत थे।

उन्होने आईएसएम धनबाद से 1984 में बी. टेक व 1986 में एम टेक की शिक्षा प्राप्त की है। खनन में शोध पर विशेष रुचि रखने वाले श्री सिन्हा ने 1993-96 के दौरान यूनिवर्सिटी ऑफ साइन्स एंड टेक्नालजी, क्रकाउ पौलेंड से पीएचडी की उपाधि ग्रहण की।

श्री सिन्हा ने सीआईएल की अनुषंगी कंपनी सीएमपीडीआईल में 20 वर्षों तक, भारत कोकिंग कोल लिमिटेड (बीसीसीएल) व महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) में 10 वर्षों तक सेवाएँ दी हैं । साथ ही 3 वर्षों तक पौलेंड में शोध कार्य किया व 2 वर्ष कोयला मंत्रालय में परियोजना सलाहकार के पद पर पदस्थ थे । वे 2018 से सीएमपीडीआईल में भारत सरकार के मनोनीत निदेशक के रूप में भी पदस्थ थे।

खनन क्षेत्र में दक्षता रखने वाले श्री सिन्हा को इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियरिंग ने खनन क्षेत्र में 2017 में ‘एमिनेंट इंजीनियर अवार्ड’ से नवाजा । डॉ. आनिंदय सिन्हा ने कोल इंडिया व भारत सरकार के कोयला मंत्रालय की विभिन्न समितियों व ग्रुपों का राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व किया है एवं एक खनन पेशेवर के रूप में पोलैंड, स्पेन, स्विट्ज़रलैंड जैसे कई देशों का दौरा किया ।

No comments:

Post a comment