जेबीएम ग्लोबल स्कूल की लाइब्रेरी में लगी आग, कोई लाखों की किताबे जल कर खाक

पत्रकार विक्रम नोएडा के सेक्टर 132 स्थित जेबीएम ग्लोबल स्कूल की लाइब्रेरी में आज सुबह अचानक आग लग गई।  स्कूल में छुट्टी होने के कारण गार्डों ने बिल्डिंग से निकलते हुए धुएँ को देखकर फायर ब्रिगेड को इसकी सूचना दी। तत्काल 7 फायर टेंडर और 1 हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म पर मौके पर पहुंचकर आग को बुझाना शुरू कर दिया। लेकिन लाइब्रेरी में मौजूद पुस्तकों के कारण फायर ब्रिगेड को आग को बुझाने में भरी मशक्कत का सामना करना पडा।   आग पर दो घंटे के बाद काबू पाया जा सका। इस अग्निकांड में कोई जनहानि नहीं हुई है, ना कोई हताहत हुआ है लेकिन लाखों की किताबे जल कर खाक हो गई है आग लगने के कारण का अभी कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है, प्रारम्भिक जांच शॉट सर्किट आग लागने की बात कही जा रही है। 
 जेबीएम ग्लोबल स्कूल मैं आग लगने के लिए ये तस्वीरें दूसरी बिल्डिंग से ली गई है जिसमें स्कूल की बिल्डिंग निकलता हुआ धुआ साफ दिखाई रहा है। आग की सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड स्टेशन एक्सप्रेस वे और फायर ब्रिगेड स्टेशन फेज 1 से घटनास्थल पर 7 फायर टेंडर और 1 हाइड्रोलिक प्लेटफॉर्म पहुँच गया और आग ब्झाने का काम शुरू कर दिया गया। सीएफ़ओ अरुण कुमार ने बताया की आग स्कूल के थर्ड फ्लोर पर लगी थी, जहाँ लाइब्रेरी होने के कारण आग काफी बढ़ गयी थी। अत्यधिक धुँआ और ताप होने के कारण अंदर तक पहुंचना मुश्किल हो रहा था। पास में ही निर्माणाधीन बिल्डिंग के पास क्रेन थी, जिससे ऊपर पहुंचकर विंडो तोड़ते हुए वेंटिलेशन कर ऊपर पहुँचना सम्भव बनाया गया। लगातार पम्पिंग करते हुए ऊपर और नीचे के फ्लोर को पूरी तरह बचा लिया गया, जबकि थर्ड फ्लोर का अधिकांश भाग जल गया।
बाइट : अरुण कुमार (सीएफ़ओ, फायर डिपार्टमेन्ट) 

सीएफ़ओ ने बताया की इस अग्निकांड में कोई जनहानि नहीं हुई है, ना कोई हताहत हुआ है लेकिन लाखों की किताबे जल कर खाक हो गई है।  आग लगने के कारण का अभी कारण स्पष्ट नहीं हो पाया है, स्कूल बंद चल रहा था। फोरेंसिक टीम ने भी घटनास्थल का मुआयना किया। जिसकी रिपोर्ट में इसका खुलासा हो पाएगा। प्रारम्भिक जांच शॉट सर्किट आग लागने की बात कही जा रही है।