सहकार भवन का 5 करोड़ की लागत से होगा रिनोवेशन रजिस्ट्रार ने किया सहकार भवन कार्यालय का निरीक्षण

जयपुर/सवाई माधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। रजिस्ट्रार, सहकारिता मुक्तानंद अग्रवाल ने कहा कि नेहरू सहकार भवन का 5 करोड़ रूपये की लागत से रिनोवेशन रूड़सीको से करवाया जाएगा। नेहरू सहकार भवन का निर्माण एक विशेष तकनीक से होने के कारण जयपुर में इसे एक विशेष पहचान प्राप्त है, क्योंकि इसका निर्माण आज से 35 वर्ष पूर्व हुआ था। उन्होंने कहा कि रिनोवेशन होने से न केवल यहां कार्य करने वाले कार्मिकों एवं अधिकारियों की कार्य क्षमता में इजाफा होगा वरन समाज में सहकारिता का एक संदेश प्रसारित करने में भी सफल होंगे।
अग्रवाल ने सोमवार को सहकार भवन कार्यालय निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सहकार भवन के नवीनीकरण में बेसमेन्ट के अलावा 3 फ्लोर में कार्य कर रहे अधिकारियों एवं कार्मिकों के कार्यालयों को शामिल किया गया है। रिनोवेशन में वीडियों कान्फ्रेंसिंग रूम भी बनाया जाएगा।
 उन्होंने कहा कि बदलते तकनीक के दौर में सूचनाओं के आदान प्रदान तथा प्रशासनिक व्यवस्था को बनाये रखने में व्यक्तिश अधिकारियों एवं कर्मचारियों के प्रधान कार्यालय में आने या फील्ड में जाने से न केवल राजकीय धन का अपव्यय होता है बल्कि महत्वपूर्ण समय भी जाया हो जाता है। राजकीय धन एवं समय के अधिकतम उपयोग को सुनिश्चित करने के लिये हमें तकनीक का सहारा लेना चाहिये। इससे सभी सहकारी कार्यालय एवं संस्थाएं भी जुड़ेगी।
रजिस्ट्रार ने निरीक्षण के दौरान विभिन्न अनुभागों में अधिकारियाें एवं कार्मिकों के कामकाज के बारे में जानकारी ली। विभिन्न पदों पर कार्य कर रहे कार्मिकों से संबंधित कार्य के बारे में लंबित प्रकरणों एवं स्टेटस रिपोर्ट के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिए कि अधिकारी एवं कर्मचारी अपनी सीट पर उपस्थित रहे एवं बिना सूचना के अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों के खिलाफ सख्त कार्यवाही भी की जाएगी। उन्होंने निरीक्षण के दौरान संयुक्त रजिस्ट्रार (उपभोक्ता) एम.आर. खन्ना एवं सहायक रजिस्ट्रार (स्टोरेज) के.क.े मीणा के अनुपस्थित मिलने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान अतिरिक्त रजिस्ट्रार (द्वितीय) जी.एल.स्वामी, अतिरिक्त रजिस्ट्रार (बैंकिंग) भोमाराम, तकनीकी सहायक, रजिस्ट्रार श्रीमती सोनल माथुर उपस्थित थी।