वन नेशन वन राशनकार्ड” योजना लागू करने को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारी सुरु


सवाई माधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। “वन नेशन वन राशनकार्ड” योजना लागू होने के बाद कोई भी व्यक्ति देश के किसी भी राज्य या जिले में प्रवास करता है, तो नया राशन कार्ड बनाने की जगह पुराने राशन कार्ड से ही राशन ले सकेगा। आगामी 31 मार्च तक यह योजना पूर्ण रूप से लागू हो जायेगी जिसकी तैयारियॉं जिले में जोरों पर है।
एक ही व्यक्ति के 2 राशन कार्ड बनाने या 2 जगह से राशन उठाने के मामलों पर भी जिला प्रशासन गम्भीर है। इसके लिये राशन कार्ड के आधार से सीडिंग का कार्य प्रगति पर है। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने बताया कि जिले में एनएफएसए के कुल चयनित 936529 व्यक्तियों में से 343589 लाभार्थियों के आधार नम्बर राशनकार्ड में सीडेड नही है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत लाभार्थियों को खाद्य सामग्री का वितरण पीओएस मशीन के माध्यम से बायोमैट्रिक सत्यापन पश्चात किया जा रहा है।
रैण्डमली जॉंच में सामने  आया है कि राशनकार्डो में कुछ ऐसे व्यक्तियों के नाम भी जोड दिये गये हैं, जो वास्तविक रूप से अस्तित्व में नहीं है व उनके आधार नम्बर की सीडिंग भी नही करवाई गयी है। कुछ उपभोक्ताओं ने दोहरे राशनकार्ड बनवाकर एक राशनकार्ड में परिवार के एक सदस्य का आधार कार्ड जुडवाकर राशन सामग्री प्राप्त कर रहे हैं, वही परिवार के दूसरे सदस्य का आधार कार्ड अन्य राशनकार्ड में जुड़वाकर वहां से सामग्री प्राप्त कर रहे हैं। राशनकार्ड में दर्ज बोगस सदस्यों के नाम हटाये जाने एवं दोहरे राशनकार्ड से गेंहू उठाव को रोकने के लिये प्रत्येक राशनकार्ड में दर्ज समस्त सदस्यों के आधार सीडिंग करवाया जा रहा है।
जिला कलेक्टर ने जिला रसद अधिकारी, सभी उपखण्ड अधिकारियों, बीडीओ, तहसीलदार और सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के एसीपी को निर्देश दिये हैं कि अभियान चलाकर शत प्रतिशत सीडिंग सुनिश्चित करें। समस्त उचित मूल्य दुकानदार राशन लेने आये उपभोक्ता को अवगत करायें कि उनके राशनकार्ड में दर्ज समस्त सदस्यों की सीडिंग 31 जुलाई से पूर्व करवाना सुनिश्चित करें।