अवैध बजरी खनन में लिप्त वाहनों को जब्त करने के सख्त निर्देश


सवाईमाधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। सवाई माधोपुर जिले में  बजरी समेत सभी अवैध खनन और परिवहन को सख्ती से रोकने के लिये दृढ इच्छाशक्ति के साथ सुनियोजित और समन्वित कार्रवाई की जाए। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक में इस बिन्दु को रेखांकित करते हुये निर्देश दिये कि नोडल विभाग माइनिंग अधिक विस्तृत कार्ययोजना बनाये, अवैध परिवहन के परम्परागत और नये रूट चार्टों की स्टडी करे, मुखबिर लगाये, पुलिस की इंटेलिजेंसी से टाईअप करे और अवैध बजरी खनन के खिलाफ बडी कार्रवाई करें।
बैठक में खनिज विभाग, पुलिस, राजस्व विभाग द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई के निर्देश िदए गए। उन्होंने बैठक में खनिज अभियंता को पटवारी आदि लोकल कार्मिकों की स्थानीय जानकारी का लाभ उठाने के निर्देश दिए।
बैठक में समस्या सामने आयी कि बजरी से भरा ट्रैक्टर पकड ले तो ड्राइवर भाग जाता है और कई बार तो बजरी को सड़क पर या किनारे खाली कर ट्रैक्टर के साथ ही फरार हो जाता है। जब्त ट्रैक्टर और बजरी को थाना परिसर में ले जाने के लिये समय पर ड्राइवर और वाहन उपलब्ध हो, इसके लिये थानावार उपलब्ध कॉंट्रैक्ट मशीनरी और ड्राइवरों का पूल तैयार करने या होेमगार्ड के ड्राइवर लेने के संबंध में प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए।
पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि अवैध खनन और परिवहन रोकने के लिये जिले में पर्याप्त जाब्ता है। हम सभी इस माामले में माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश और राज्य सरकार की गाइडलाइन के हिसाब से कार्य कर रहे हैं। आमजन अवैध खनन और परिवहन की हमें सूचना दें। उनका परिचय गुप्त रखा जायेगा। बैठक में जिला परिवहन अधिकारी को मॉडिफाइड वाहनों, तेज आवाज में डेक बजाकर निकलने वाले वाहनों तथा बजरी खनन, परिवहन एवं निर्गमन की अवैध गतिविधियों में लिप्त पाए जाने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने, ऐसे वाहनों के आरसी एवं चालकों के डाइविंग लाइसेंस के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने खनिज विभाग के अभियंता को जनमानस को जागरूक करने के लिए विशेष प्रयास करने के निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर बी.एस. पंवार, उप वन संरक्षक मुकेश सैनी, सहायक खनिज अभियन्ता ललित मंगल, जिला परिवहन अधिकारी महेश मीना, तहसीलदार सवाई माधोपुर गोपाल सिंह हाडा व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।