कोरोना से बचाव हेतु मनरेगा श्रमिकों को आज सिखाए जाएंगे हाथ धोने के गुर


सवाईमाधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। कोराना जागरूकता अभियान अब 7 जुलाई तक चलेगा। इसके अन्तर्गत गुरूवार को प्रत्येक मनरेगा कार्यस्थल पर सही तरीके से हाथ धोने के मॉडल का प्रदर्शन होगा।
जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिया ने बताया कि  सही प्रकार से हाथ धोना और बार-बार हाथ धोना और साबुन उपलब्ध न हो तो सेनिटाइजर से हाथ धोना कोरोना बचाव का बडा बिन्दु है। इसके लिये विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सुमन-के तकनीक विकसित की है। मनरेगा श्रमिकों को इसका लाइव डेमो दिया जायेगा। इसके साथ ही सभी मनरेगा कार्यस्थलों पर कार्य समय पर हाथ धोने के लिये यर्याप्त पानी और साबुन की व्यवस्था रखने के निर्देश दिये गये हैं।
अभियान के तहत 3 जुलाई को पुलिस और प्रशासन कोरोना जागरूकता के लिये जिला, ब्लॉक और थाना लेवल पर पैदल मार्च निकालेंगे। इसी दिन सभी बैंक शाखाओं में स्टाफ और ग्राहक कोरोना जागरूकता शपथ लेंगे और जागरूकता सम्बंधी पोस्टर, बैनर लगाये जायेंगे। 4 जुलाई को सभी पंचायत समितियों में पौधारोपण कर स्वस्थ धरती-स्वस्थ मानव का संदेश दिया जायेगा। इसी दिन महिला अधिकारिता विभाग सभी पंचायत समितियों में बालिकाओं और महिलाओं को सोशल डिस्टेसिंग के साथ एक जाजम पर बैठाकर कोरोना से सजग रहने, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल के लिये कार्यक्रम आयोजित करेगा। 5  जुलाई को आंगनबाडी कार्यकर्ता, सहायिका, साथिन, एएनएम, राजीविका समूहों की महिला सदस्य गांव-गांव में घर-घर जाकर कोरोना जागरूकता का संदेश देगी। ग्राम पंचायत स्तर पर दीप श्रृंखला बनाकर लोगों को जागरूक किया जायेगा। 6 जुलाई को सामाजिक संगठनों के सहयोग से नुक्कड नाटक, लोकगीत आदि के माध्यम से कोरोना से लडने का संकल्प जताया जायेगा। इसी दिन प्रत्येक गांव में दीवारों, सरकारी कार्यालयों, भवनों पर कोरोना जागरूकता नारा लेखन किया जायेगा। 7 जुलाई को सवाईमाधोपुर और गंगापुर सिटी नगरपरिषद नागरिकों को कपड़ा कैरीबैग का वितरण करेगी। इन कैरीबैग पर कोरोना जागरूकता के संदेश प्रिंट किये गये हैं। इसी दिन समापन समारोह होगा जिसमें कोरोना वारियर्स और इस अभियान में उल्लेखनीय कार्य करने वालों तथा विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को सम्मानित किया जायेगा।