जिला कलेक्टर व एसपी ने कोरोना जागरूकता प्रदर्शनी का उद्घाटन कर किया अवलोकन


सवाईमाधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया और पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बुधवार को जिला मुख्यालय स्थित सूचना केन्द्र सभागार में जिला स्तरीय कोरोना जागरूकता प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया तथा अन्य अधिकारियों, मीडिया कर्मियों और आमजन के साथ सोशल डिस्टेंसिंग के साथ इसका अवलोकन किया ।
31 जुलाई तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कुशल नेतृत्व में राज्य में प्रभावी कोरोना नियंत्रण, ‘‘कोई भूखा न सोये’’, ‘‘ कोई पैदल न चले’’, प्रवासी श्रमिकों को उनके घर पहुंचाने के लिये किये प्रभावी प्रयास, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को दी गई आर्थिक सहायता, कोरोना जागरूकता अभियान, अस्थि कलश यात्रा, मूक पशु-पक्षियों को दाने-पानी की व्यवस्था की सफलता को दर्शाया गया है। चित्रों की आकर्षक प्रदर्शनी में राज्य और जिले में टीम भावना से किये गये कार्यों और नवाचारों को दर्शाकर आमजन को 2 गज दूरी रखने, घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाने, बार-बार हाथ धोने, सार्वजनिक स्थान पर न थूकने, कोरोना के लक्षण दिखने पर छिपाने के बजाय सीधे चिकित्सकीय सलाह लेने, स्वस्थ जीवन शैली को आदत बनाने की अपील की गई है। प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कोरोना जागरूकता संदेश के फ्लैक्स के पास खडे होकर बडी संख्या में आगंतुकों ने सेल्फी ली।
जिला कलेक्टर ने प्रदर्शनी में लगे एक-एक चित्र का गौर से अवलोकन किया तथा इसे सराहा। उन्होंने निर्देश दिये कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ इस प्रदर्शनी का अधिकतम लोगों को अवलोकन करवाया जाये। इसके लिये विभिन्न विभागीय अधिकारी अपने टारगेट समूह से सम्पर्क करें जैसे श्रम कल्याण अधिकारी श्रमिकों, परिवहन विभाग चालक, परिचालक, शिक्षा विभाग विद्यार्थियों और शिक्षकों से सम्पर्क कर प्रदर्शनी देखने के लिये प्रोत्साहित करे। प्र्रदर्शनी में प्रोजक्टर के माध्यम से राज्य सरकार, केन्द्र सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोना बचाव और जगारूकता के लिये जारी वीडियो फिल्म, शॉर्ट फिल्म, जिंगल्स का प्रसारण किया जा रहा है जिसे प्रथम दिन दर्शकों ने बहुत सराहा।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी ने बताया कि कोरोना जागरूकता अभियान के 2 प्रमुख उद्देश्य हैं और ये दोनों आपस में जुडे हुये हैं। एक ओर लोगों को कोराना के प्रति अधिक सावधान रहने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने का संदेश है, वहीं दूसरी ओर कोरोना के प्रति डर को निकाल कर हल्के से लक्षण मिलते ही चिकित्सकीय सलाह लेना है। समय पर कोरोना का पता चल जाये तो रिकवरी के बहुत बढिया चांस होते हैं। इस जागरूकता प्रदर्शनी में यही संदेश दिया गया है। अतिरिक्त जिला कलेक्टर बीएस पंवार, जिला परिषद सीईओ और जागरूकता अभियान के सहायक जिला प्रभारी सुरेश कुमार, सहायक कलक्टर वर्षा मीणा व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। प्रदर्शनी का 31 जुलाई तक सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक निःशुल्क अवलोकन कर सकते हैं। अवलोकन के साथ ही सभी आगंतुकों को सुजस पत्रिका, कोरोना जागरूकता सामग्री का निःशुल्क वितरण भी किया जा रहा है जिसे सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने प्रकाशित करवाया है।