जनहित को सर्वाेपरि रखकर कार्य करें अधिकारी- पहाड़िया कलेक्टर ने विभागीय गतिविधियों एवं योजनाओं की समीक्षा कर दिए निर्देश


सवाईमाधोपुर@ रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। सवाई माधोपुर जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने बिजली, पेयजल, स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों की योजनाआें एवं स्वीकृत कार्यो की प्रगति समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि जनहित को सर्वाेपरि रखते हुए अधिकारी कार्य करें। उन्होंने अधिकारियों से कार्याे को समय पर पूरा करने के निर्देश दिए तथा कहा कि कार्याे को पूरा करने तथा योजनाओं का लाभ पात्रों को नहीं दिए जाने पर संबंधित अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में जिले में चल रहे विकास कार्य, व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं की प्रगति की भी बैठक में समीक्षा की गई।
जिला कलेक्टर ने जेवीवीएनएल के अधिशासी अभियन्ता को निर्देश दिये कि झूलते और जर्जर तारों को बदलें या मरम्मत करवा दें। जो ट्रांसफार्मर निचली जगह पर रखें हुये हैं, उन्हें बेस बनाकर रखवायें ताकि बरसाती पानी से करंट का डर न रहे। उन्होने डिमांड नोटिस जमा वाली सभी कृषि कनेक्शन फाइलों का जल्द से जल्द निस्तारण कर कनेक्शन देने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पीएचईडी के नलकूपों पर बकाया बिजली कनेक्शन का कार्य जल्द पूरा करें। हैंडपंप मरम्मत अभियान के संबंध में नियमित रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। हैंडपम्पों पर लगे डिफ्लोराइड यूनिटों की समय-समय पर जॉंच करने, खराब पडे आरओ प्लांटों की मरम्मत करवाने के निर्देश दिये। इसी प्रकार हैंडपंप लगाने में देरी करने वाले ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए।
जिला कलेक्टर ने प्रत्येक प्रवासी श्रमिक का जन आधार कार्ड बनाने, प्रवासी श्रमिकों को हुनर विकास कार्यक्रमों से जोडने के भी निर्देश दिये। मनरेगा के क्षेत्र में अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध करवाने तथा टास्क आधारित कार्य देने के निर्देश दिए। साथ ही राज कौशल पोर्टल के माध्यम से श्रमिकों एवं उद्यमियों की मेपिंग व पंजीयन करवाने के निर्दश दिए। बैठक में कलेक्टर ने अतिरिक्त सीएमचओ को निर्देश दिये कि नियमित टीकाकरण की प्रगति को बढायें, मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण के लिये अभी से पूरी तैयारी रखें। फोगिंग करवाए जाने, मच्छररोधी गतिविधियों को करवाने, निशुल्क दवा एवं जांच योजना के कार्य की समीक्षा कर निर्देश दिए। इसी प्रकार जिले में कोविड -19 की स्थिति, सैंपल बढाने तथा इसके लिए की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा की।
काम को अटकायें नहीं:- जिला कलेक्टर ने निर्देश दिये कि सभी अधिकारी नियमित जनसुनवाई करें। अपने कार्य को समय पर पूरा करें। पटवारी लेवल का प्रकरण तहसीलदार के पास, एसडीएम लेवल का प्रकरण कलेक्टर के पास  न आये। केवल बजट सम्बधी मामले या जिला, राज्य स्तर पर निर्णय वाले मामलों को ही आगे रैफर करें। जमाबंदी, सीमाज्ञान, अतिक्रमण, हैंडपम्प मरम्मत जैसे मामले जिला कलेक्टर के पास आये तो सम्बन्धित अधिकारी की जिम्मेदारी तय की जायेगी। मुख्यमंत्री महोदय की जनसुनवाई, घोषणा पत्र, बजट घोषणाओं की प्रगति की भी बैठक में समीक्षा की गई तथा सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का नियत अवधि में समाधान करने के निर्देश दिये गये।
मानसून में जलभराव न होने दें- जिला कलेक्टर ने जिला परिषद के एसीईओ को निर्देश दिये कि सभी बीडीओ को निर्देश देकर ग्राम पंचायतवार अभियान चलायें। जल बहाव के रास्तों पर अतिक्रमण है या नालियों की सफाई न होने से ये अवरूद्ध हो गयी हैं तो तत्काल सफाई करवायें ताकि जलभराव न हो। इस सम्बंध में पैम्फलेट वितरित कर लोगों को जागरूक करें । कचरा डालने या अन्य प्रकार के अतिक्रमण से अवरूद्ध रास्तों को भी अभियान चलाकर खोला जायें ताकि मानसून में जलभराव से मौसमी बीमारियॉं न फैलें। जिन स्थानों पर तकनीकी कारणों से जलभराव रोकना तत्काल सम्भव नहीं है, वहॉं मोबिल ऑयल या अन्य मच्छररोधी रसायन का छिडकाव करवायें।
क्षतिग्रस्त सडकों की मरम्मत करें:- जिला कलेक्टर ने रूडिप के तृतीय फेज के अन्तर्गत चल रहे सीवरेज लाइन निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की। इस योजना में जिला मुख्यालय पर 121.45 किमी लम्बी सीवरेज लाइन डाली जा रही है तथा सूरवाल में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का अपग्रेडेशन कार्य चल रहा है। जिला कलेक्टर ने सीवरेज लाइन के लिये काटी गई सडकों की तत्काल मरम्मत करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने साप्ताहिक टास्क निर्धारित कर कार्य करने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर ने खरीफ को दृष्टिगत रखते हुये प्रमाणित बीज, खाद का पर्याप्त स्टॉक सुनिश्चित करने, पात्र किसानों को निःशुल्क बीज मिनी किट वितरित करने के निर्देश दिये। सुचारू भेड निष्क्रमण के लिये चैक पोस्टों को सक्रिय रखने, भेडों और चरवाहों को चिकित्सा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के स्थानीय अधिकारी को निर्देश दिये कि जो कार्मिक विद्यार्थियों के छात्रवृत्ति आवेदन में दर्ज बैंक खाता संख्या जानबूझ कर बदल कर उसे चक्कर कटवाये, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करे तथा छात्रवृत्ति के बकाया प्रकरणों को शून्य पर लाये। उन्होंने अवैध खनन के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश दिये। इसी प्रकार टिड्डी नियंत्रण के लिए की जा रही कार्रवाई से नियमित अवगत कराने, उद्यान विभाग की योजनाओं की प्रगति समीक्षा कर निर्देश दिए। बाढ नियंत्रण कक्षों का संचालन तीन पारियों में 24 घंटे किए जाने तथा सभी तैयारियां पूरी रखने के निर्देश दिए।
बैठक में एडीएम बीएस पंवार, जिला परिषद के अति.मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामचंद्र मीना, एसीईएम वर्षा मीना सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।