शिव पुराण के अनुसार जब न दिखाई दे अपनी परछाईं तो ये है मृत्यु का संकेत


सनातन धर्म में कई पुराण हैं जिनमें से शिव पुराण में भगवान शंकर सकी महिमा के बारे में विस्तार से बताया गया है. भगवान शिव  हिंदुओं के देवता हैं. उन्हें ब्रह्मांड में जीवन का आधार माना गया है. जीवन के अस्तित्व से लेकर अंत तक सबमें शिव की अवधारणा समाई है. जीवन की सबसे बड़ी उर्जा हैं शिव. शिव पुराण में बताया गया है कि भगवान शिव देवता, मनुष्यों, राक्षण और हर जीव पर समान रूप से कृपा करते हैं तथा जल्दी ही प्रसन्न होने वाले देवता हैं. आइए जानते हैं शिवपुराण के बारे में ख़ास बातें...

शिव पुराण में मृत्यु से पहले मिलने वाले संकेतों के बारे में बताया गया है. यदि किसी का शरीर एकदम पीला या सफ़ेद पड़ जाए और शरीर पर लाल चकते उभरने लगें तो यह पास आती मृत्यु का एक संकेत है.

शिव पुराण के अनुसार, यदि किसी को आग की रोशनी ठीक से न दिखाई दे और हर तरफ अन्धकार प्रतीत हो. तो यह भी मृत्यु का एक संकेत है. ऐसे समय में ईश्वर का ध्यान करना चाहिए.

शिव पुराण में यह भी बताया गया है कि यदि जातक को तेल, शीशे और पानी में अपनी परछाईं दिखाई देनी बंद हो जाए या फिर लगे कि नजरें एकदम कमजोर हो गई हैं या दिखाई देना बंद हो गया है, तो भी यह मृत्यु का एक संकेत है.