CM योगी आदित्यनाथ पहुंचे अयोध्या, प्रभु श्रीराम के किए दर्शन, अब करेंगे तैयारियों की समीक्षा

deepak tiwari 
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच चुके हैं. उन्होंने रामलला के दर्शन भी किए. सीएम योगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5 अगस्त के दौरे से पहले भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेंगे और साधु-संतों से भी मुलाकात करेंगे. राम के धाम अयोध्या में भूमि पूजन को भव्य बनाने के लिए खास तैयारियां चल रही हैं. करीब 500 साल के बाद रामभक्तों की इच्छा पूरी होने जा रही है.

सीएम योगी ने राम मंदिर परिसर में निरीक्षण किया. वो पीएम मोदी की यात्रा से पहले कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते हैं. 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम जन्म भूमि मंदिर की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे. इसके लिए काशी से पांच विद्वानों को अयोध्या जाना है. उन 5 विद्वानों की निगरानी में ही श्री राम जन्म भूमि मंदिर का भूमि पूजन होना है. काशी के इन 5 गणमान्य लोगों में 3 ज्योतिषी और 2 संत शामिल हैं. ये 4 अगस्त को ही अयोध्या पहुंच जाएंगे और अपने साथ काशी विश्वनाथ मंदिर से बाबा विश्वनाथ के शिवलिंग को स्पर्श करवाए हुए 5 चांदी के बिल्व पत्र जिसमें जय श्री राम लिखा होगा, सवा पाव चंदन और गंगा की मिट्टी भी लाएंगे.

कोरोना काल में भूमि पूजन के लिए दो गज की दूरी का पालन करते हुए खास तैयारियां की गई हैं. मठ मंदिरों में अनुष्ठान होंगे तो घर-घर दीप जलाकर खुशियां मनाई जाएंगी. दूसरी तरफ सरयू आरती में भी उत्साह दिखेगा. इसके अलावा सरयू की महाआरती को भव्य बनाने की तैयारी है लेकिन कोरोना को ध्यान में रखकर सब कुछ लोग व्यक्तिगत करेंगे, कोई सामूहिक आयोजन नहीं होगा. भूमि पूजन के दिन अयोध्या में दीवाली की झलक देखने को मिल सकती है.