जब इन बड़े बॉलीवुड सितारे ने लिए ड्रग्स तनाव से छुटकारे का साधन बन गया था

 deepak tiwari 
 August 27, 2020
मुंबई। ड्रग्स कुछ लोगो के लिए तनाव से छुटकारा पाने का बहाना बन जाते है। हमारे चहिते बॉलीवुड सितारों ने भी इनका इस्तेमाल किया है।

संजय दत्त
एक दौर था जब प्रिया दत्त को कॉलेज में चरसी की बहन, पिता सुनील दत्त को चरसी का बाप बोला जाता थ। संजय दत्त ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि कोकीन लेकर मैं इतना ऊपर चला जाता था कि नीचे आने के लिए दारू पीनी पड़ती थी। एक बार मैंने 2 दिन बाद खाना खाया। संजय दत्त अपने शूरवादी दिनों में लड़कियों से बात नहीं कर पाते थे, किसी ने कहा हिम्मत के लिए ड्रग्स लो। संजय दत्त अपनी मूवी ‘संजू’ में बताय था कि एक दिन अपनी मां नरगिस को अमेरिका मिलने जा रहे थे तब जाते वक्त पूरी 1 किलो कोकीन अपने जूतों में छुपाकर ले गए। तब ज्यादा चैकिंग नहीं होती थी। मां की मौत के तनाव ने भी संजू बाबा को इस अंधेरी गली में और गहराई में धकेल दिया। 1982 में उनके पास से कोकीन पकड़ी गई और उन्हें 17 महीने की सजा मिली थी। हालांकि वो 5 महीनों में ही छूट गए, काफी समय उन्हें एक विदेशी नशा मुक्ति केन्द्र में बिताना पड़ा था।
   
फरदीन खान
मामला 2001 का था, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के इंटेलीजेंस ऑफिसर को खबर मिली कि नासिर नाम का ड्रग पैडलर जुहू में एचएसबीसी के एटीएम के पास किसी को कोकीन बेचने आ रहा है। वो किसी और को नहीं फरदीन खान को बेचने जा रहा था। नासिर के पास से कुल 9 ग्राम कोकीन पकड़ी गई। हालांकि फरदीन ने बयान दिया कि उसे केवल एक ग्राम ही खरीदनी थी। उन्होंने ये इसलिए कहा क्योंकि 1 ग्राम कोकीन होने पर कानून के मुताबिक पहली बार नशा मुक्ति कोर्स करने पर जेल जाने से बचा जा सकता था। फरदीन खान केईएम हॉस्पिटल से वो कोर्स करके बच गए, और बाद में वो ड्रग पैडलर भी पांच साल बाद छूट ही गया।

रणबीर कपूर
रणबीर कपूर ने ‘संजू’ फिल्म के प्रमोशनल इंटरव्यू देते वक्त मीडिया को बताया कि वो भी ड्रग्स इस्तेमाल कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि कॉलेज के दिनों में उनको भी लत लग गई थी, बुरी संगती का असर था। लेकिन बाद में समझा कि इससे आगे कुछ नहीं कर पाऊंगा, मैंने हिम्मत करके इसको छोड़ दिया। रणवीर कपूर ने माना कि अब उनको निकोटिन अणि सिगरेट की आदत है। मैगजीन को दिए इंटरव्यू में उन्होंने ने माना था कि वो काफी अल्कोहल लेते हैं।

मनीषा कोइराला
‘संजू’ में नरगिस का किरदार निभाने वाली मनीषा कोइराला ड्रग्स के जाल से निकल चुकी हैं। एक दिन शराब के नशे में एक पार्टी से निकलती दिखीं तो खबर बानी कि उनको लत लग गई है और उसके बाद ड्रग्स के फेर में फंस गईं। मनीषा ने अपनी बायोग्राफी में उस दौर का ज़िक्र करा है जब वो कैसे अपने दोस्तों की मदद से उस जाल से निकल पाईं और फिर वो कैंसर की चपेट में आ गईं।

प्रतीक बब्बर
प्रतीक बब्बर के लिए अपनी मां स्मिता पाटिल का जल्दी जाना तनाव भरा था। पहली बार उन्होंने ड्रग्स 13 साल की उम्र में लिए थे। मारिजुआना या गांजा और हशीश से शुरू हुआ सफर कोकीन और एसिड तक पहुंच गया। कई उनकी दोस्त और गर्लफ्रेंडस उनकी इस आदत के चलते उनको छोड़कर चली गईं। वो पूरा दिन सोते रहते थे। वे भी नशा मुक्ति केन्द्र गए और बमुश्किल से वो इस गंदी आदत से बाहर आ पाए।
 
महेश भट्ट
महेश भट्ट ने एक रेडियो पर दिए अपने इंटरव्यू में खुलासा किया था कि कैसे उन्होंने एलएसडी ड्रग्स लिया था, और फिर दो ढाई साल बाद उस लत से छुटकारा पाने के लिए ओशो रजनीश के आश्रमगए। उनके साथ इसमें कबीर बेदी भी शामिल थे। लेकिन वहां पर भी इस लत से छुटकारा नहीं मिला। जब परवीन बॉबी एक सीरियस मानसिक बीमारी की गिरफ्त में आ गईं तो मनोचिकित्सक की सलाह पर उन्होंने परवीन पर भी ड्रग थैरेपी आजमाई थी, इसका राज भी परवीन की मौत के बाद एक इंटरव्यू में खोला था।

विजय राज
फिल्मों में दुमदार करेक्टर रोल करने वाले विजय राज अपने फनी और सीरियस किरदारों के लिए मशहूर हैं। फरवरी 2005 में अबूधावी एयरपोर्ट पर उनके बैग में ग्राम मारिजुआना यानि गांजा पकड़ा गया था। वो वहां दीवाने हुए पागल फिल्म की शूटिंग के लिए गए हुए थे। तुरंत इंडियन एम्बेसी को बताया गया और उनके टेस्ट हुआ जिसमे उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई। उन्होंने कहा कि किसी ने उनके बैग में रखी होगी।