मध्य प्रदेश में शिवराज कैबिनेट ने लिए कई अहम निर्णय:deepak tiwari

भोपाल.मध्य प्रदेश में कोरोना टेस्ट निशुल्क कराए जाएंगे। मंगलवार को हुई शिवराज कैबिनेट की बैठक ये महत्वपूर्ण फैसला किया गया। सरकार ने तय किया है कि कोरोना के जितने भी टेस्ट होंगे, वह निशुल्क होंगे। भले ही इसके लिए फीवर क्लीनिक की संख्या बढ़ानी पड़े। इसके लिए किसी को कोई फीस नहीं देनी होगी। कैबिनेट ने तय किया है कि अब जबकि देश पूरी तरह से अनलॉक हो गया है और कोरोना तेजी से फैल रहा है, लेकिन लोग सावधानियां नहीं बरत रहे हैं। इसलिए कोरोना से बचाव के लिए सरकार प्रचार-प्रसार करेगी।
गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट में लिए गए निर्णयों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में 1700 ऑक्सीजन बेड और 564 से अधिक आईसीयू के बेड बढ़ाए जाएंगे। प्रदेश के अस्पतालों में ऑक्सीजन बेड की संख्या अब बढ़कर 11 हजार 700 और आईसीयू की बेड संख्या 2388 हो जाएगी।प्रदेश के अस्पतालों में जो बेड बढ़ाए जाएंगे, उसमें जबलपुर और ग्वालियर को भी चिन्हित किया गया है। आम सहमति से बेड बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। हमारे पास 30 हजार जनरल बेड हमारे पास हैं, इसलिए आपाधापी की बात नहीं है।
कोरोना को रोकने के लिए प्रचार-प्रसार
कैबिनेट ने तय किया है कि अब जबकि देश पूरी तरह से अनलॉक हो गया है और कोरोना फैल रहा है, लेकिन लोग सावधानियां नहीं बरत रहे हैं। इसलिए नगरीय प्रशासन विभाग और पंचायत ग्रामीण विभागों को अधिकृत किया है कि वह प्रचार-प्रसार करें। बसों में बगैर मास्क से नहीं बैठें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए।