भोपाल में बारिश का दौर जारी पांच बार खोलने पड़े डेम के गेट :tap news india deepak

भोपाल.मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में 20 घंटे से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। इससे भदभदा डैम और कलियासोत डैम के गेट खोलने पड़े। राजधानी में अब तक 29.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। बारिश का दौर मंगलवार शाम 7 बजे के बाद से शुरू हुआ था जो बुधवार सुबह से ही जारी है। कभी बारिश रुक जाती है और कभी चालू हो जाती है। आज दिन दो बार पानी गिर चुका है।
चूंकि कलियासोत और भदभदा डैम के कैचमेंट एरिया में ठीक-ठाक पानी गिरा है, जिससे भदभदा का एक गेट और कलियासोत डैम का एक और आधा गेट खोला गया है। हालांकि पानी बढ़ा तो देर शाम तक कलियासोत के दो गेट खोले जा सकते हैं।
कलियासोत डैम के डेढ़ गेट खोले गए हैं, जिससे पानी कम किया जा रहा है। डैम के गेट खोलने से पहले कोलार के निचले इलाके में मुनादी कराई गई है, जिससे लोग सावधान हो जाएं।
सितंबर में पांचवीं बार खुले कलियासोत और भदभदा के गेट
कोलार फायर स्टेशन प्रभारी पंकज खरे ने बताया कि सितंबर में बारिश की वजह से बुधवार को पांचवीं बार कलियासोत और भदभदा डैम के पांचवीं बार गेट खोलने पड़े हैं। सबसे पहले एक सितंबर, फिर दो सितंबर, 11 और 14 सितंबर के बाद आज यानि 23 सितंबर को दोनों डैम के गेट खोले गए हैं।
दोपहर 3 बजे दोनों डैम के गेट खोले गए। उसके पहले कोलार क्षेत्र के निचले इलाकों में बसी कॉलोनियों में मुनादी करके इसकी सूचना दी गई। डैम का गेट खुलने वाला है, लोगों को मछली मारने और डैम के इलाके में जाने से रोका गया है। अपने घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है।
मौसम विभाग ने शहडोल संभाग के जिलों समेत बालाघाट, विदिशा और रायसेन में मूसलाधार पानी गिरने का ऑरेंज अलर्ट किया है। सागर, होशंगाबाद संभाग के जिलों के साथ ही रीवा सतना, सीहोर, राजगढ़, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, देवास और अशोकनगर जिलों में भारी वर्षा का यलो अलर्ट की चेतावनी जारी की है। गरज-चमक के साथ छीटे पड़ने की संभावना रीवा, शहडोल, जबलपुर, सागर, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, भोपाल, ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में है।
भदभदा डैम खुलने के बाद हजारों गैलन पानी निकाला जा रहा है ताकि वाटर लेवल को कम किया जा सके।