Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Monday, 28 September 2020

स्वतंत्र निष्पक्ष पारदर्शिता के साथ नियमों का पालन करते हुए करवाएं पंचायत चुनाव- जिला निर्वाचन अधिकारी tni

सवाई माधोपुर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। पंचायती राज संस्थाओं के पंच सरपंच के लिए पंचायत समिति बामनवास की 38 एवं सवाई माधोपुर की 3 ग्राम पंचायतों में सोमवार, 28 सितंबर को होने वाले चुनाव के लिए मतदान दलों को महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय साहूनगर प्रांगण में अंतिम प्रशिक्षण एवं मतदान सामग्री देकर मतदान केन्द्रों के लिए रविवार को रवाना किया गया।
पंच-सरपंच चुनाव के लिए अंतिम प्रशिक्षण एवं सामग्री वितरण के अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी नन्नूमल पहाडिया ने कहा कि मतदान अधिकारी स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता के साथ राज्य निर्वाचन आयोग के नियमों की अक्षरशः पालना करते हुए चुनाव सम्पन्न करवाएं। उन्होंने रिटर्निंग अधिकारियों, मतदान अधिकारियों एवं सहायक मतदान अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रशासन की ओर से चुनाव के लिए पूरी व्यवस्थाएं की गई है, सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए है। मतदान अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी एवं जोनल मजिस्ट्रेट आपसी समन्वय रखते हुए मतदान की प्रक्रिया पूरी करवाएं।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान कार्मिकों से कहा कि मतदान प्रक्रिया में सरपंच का मतदान ईवीएम से तथा पंच का मतदान मतपत्र के माध्यम से होगा। ईवीएम की हैंडलिंग पूरी केयर के साथ की जाए। इसी प्रकार मतदान प्रारंभ करने से पूर्व मॉक पोल करवाया जाए। मॉक पोल के बाद ईवीएम को क्लियर किया जाए। सभी प्रक्रियाएं पूरी पारदर्शिता के साथ करवाई जाए। उन्होंने मतदान अधिकारियों से कहा कि पूरी निष्पक्षता एवं पारदर्शिता रखते हुए चुनाव की प्रक्रिया सम्पन्न करवाएं। प्रशासन पूरी तरह उनके साथ खडा हुआ है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान कार्मिकों से कहा कि विवेकशील, संवेदनशील, समर्पित एवं सहयोग के साथ नियमों की पालना करते हुए चुनाव प्रक्रिया पूरी करवाएं। जिला निर्वाचन अधिकारी पहाडिया ने कहा कि मतदान कार्मिक किसी भी स्थिति में गांव वालों का आतिथ्य स्वीकार नहीं करें। पूरी सजगता, सतर्कता रखते हुए नियमों की पालना के साथ चुनाव प्रक्रिया को पूरी करें।
उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान कोविड एडवाईजरी एवं प्रोटोकॉल की पालना सुनिश्चित की जाए। कोविड पॉजिटिव मतदान करना चाहे तो सबके अंत में पीपीई किट पहनकर मतदान कर सकता है।  
इस मौके पर निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त पर्यवेक्षक पंकज ओझा ने भी मतदान अधिकारियों, रिटर्निंग अधिकारियों को संबोधित किया। उन्होंने चुनाव के कार्य को आपसी समन्वय के साथ पूरी निष्पक्षता, ईमानदारी तथा प्रक्रिया अपनाकर करने के निर्देश दिए।
प्रशिक्षण में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोपाल सिंह कानावत ने कहा कि पंचायत चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए है। उन्होंने पार्टियों के साथ जाने वाले सुरक्षा कर्मियों के अलावा पंचायत स्तर पर नियुक्त किए गए कार्मिकों, मोबाइल टीम आदि के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कार्मिकों का आत्म विश्वास बढाते हुए कहा कि चुनाव प्रक्रिया को आपसी समन्वय के साथ दिए गए निर्देशों की पालना करते हुए करवाएं। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम भवानी सिंह पंवार ने मतदान कार्मिकों से पूर्ण विवेक के साथ चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने तथा अगले दिन प्रक्रिया के अनुसार उप सरपंच का चुनाव करवाने के संबंध में जानकारी दी। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुरेश कुमार एवं दक्ष प्रशिक्षकों ने मतदान दलों को रवानगी से पूर्व मतदान की प्रक्रिया, चुनाव के नियम, ईवीएम  संबंधी नियम तथा अन्य प्रक्रियाओं को विस्तार से समझाया। इस मौके पर एसडीएम बामनवास बद्रीलाल, सवाई माधोपुर एसडीएम कपिल शर्मा, मलारना डूूंगर एसडीएम रघुनाथ ने भी जोनल मजिस्ट्रेट आदि को लगातार जोन का भ्रमण करने तथा मतदान दलों के साथ संवाद रखते हुए चुनाव प्रक्रिया पूरी करवाने के निर्देश दिए।

No comments:

Post a comment