दिल्ली के बंगला साहिब गुरुद्वारे की पहल दिसम्बर से 50 रु. में MRI और 150 रु. में अल्ट्रासाउंट करवा सकेंगे मरीज गुरुद्वारे में खुलेगा देश का सबसे सस्ता डायग्नोस्टिक सेंटर

दिल्ली :deepak tiwari दिसम्बर से गरीब तबके के मरीज मात्र 50 रुपए में MRI और 150 रुपए में अल्ट्रासाउंड करा सकेंगे। दिल्ली के बंगला साहिब गुरुद्वारे में इस सुविधा की शुरुआत होगी। इसकी जानकारी दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी ने दी है। दिसम्बर से देश के इस सबसे सस्ते डायग्नोस्टिक सेंटर की शुरुआत होगी।
गुरुद्वारे में गुरु हरकिशन हॉस्पिटल में एक डायलिसिस सेंटर भी बनाया जा रहा है। अगले हफ्ते से यह काम करना शुरू कर देगा।
डायलिसिस के लिए देने होंगे 600 रुपए
दिल्ली सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी के प्रेसिडेंट मनजिंदर सिंह सिरसा के मुताबिक, यहां डायलिसिस कराने के लिए केवल 600 रुपए शुल्क देना देगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुद्वारे को 6 करोड़ की कीमत वाली 4 मशीनें दान में मिली हैं। इनमें डायलिसिस, अल्ट्रासाउंड, एक्स-रे और MRI मशीन शामिल हैं।
प्राइवेट लैब एमआरई के लिए 2500 रुपए तक चार्ज करती हैं
मनजिंदर सिंह के मुताबिक, प्राइवेट लैब में MRI के लिए 2500 रुपए तक चार्ज किए जाते हैं लेकिन यहां गरीबों के लिए यह जांच 50 रुपए में की जाएगी। वहीं, बाकी लोगों के लिए 800 रुपए लिए जाएंगे। उन्होंने कहा, यहां डॉक्टर्स की एक कमेटी बनाई गई जो यह देखेगी कि किसे डिस्काउंट दिया जाए। इसके अलावा निम्न आय वर्ग वालों का एक्स-रे और अल्ट्रासाउंड 150 रुपए में होगा।