नोएडा वर्क सर्किल 6 के वेंडर्स की समस्याओं के समाधान के लिए पथ विक्रेता कर्मकार यूनियन सीटू ने प्राधिकरण को दिया ज्ञापन पत्र गंगेश्वर दत्त शर्मा TNI

नोएडा, पथ विक्रेता कर्मकार यूनियन सीटू ने नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी और वर्क सर्किल 6 नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक को ज्ञापन पत्र देकर प्राधिकरण के वर्क सर्किल 6 के वेंडर्स की समस्याओं के समाधान करने की मांग किया। दिए गए ज्ञापन में लिखा गया है कि नोएडा प्राधिकरण के वर्क सर्किल नं0 6 में 3 वैन्डिग जोन बनाये गये है जिसमें वैन्डिंग जोन सं0-1 सैक्टर-75 में है और वैन्डिंग जोन संख्या -2 व 3 सैक्टर -76 में है। वेन्डिंग जोन संख्या-1 सैक्टर-75 में लगभग 30 पथ विक्रेता सेक्टर -76-77 के मैन रोड़ के पास खाली मैदान में लगने वाले दैनिक बाजार के दुकानदार है उन्हें दुकान लगाने हेतु जगह आवंटित की गई है, जबकि उक्त बाजार से मात्र 500 मीटर की दूरी पर वैन्डिग जोन संख्या -3 बनाया गया है जिसमें उक्त बाजार के दुकानदारों को जगह आवंटित करने के बजाए सैक्टर-118,119 व 122 पर्थला के वैडर्स को दुकान लगाने के लिए जगह आवंटित की गई जो किसी भी रूप से व्यवहारिक व न्याय संगत नहीं है और उक्त के कारण वैडर्स को बहुत पेरशानी हो रही है और उनका कारोबार भी नहीं चल पा रहा है। यही स्थिति सैैक्टर-76 में लगने वाले बाजार के पास बनाये गये वैन्डिंग जोन संख्या-2 की है जिसमें सैक्टर- 73, 74, 75, 76, 77 व 78  आदि के वैन्डर्स को इक्कठा कर जगह आवंटित की गई है।
यूनियन/पथ विक्रेताओं द्वारा दिए गए ज्ञापन में मांग की गई है कि-

1. यह कि सैक्टर-76 दैनिक बाजार के जिन पथ विक्रेताओं को सैक्टर-75 के वेन्डिग जोन संख्या-1 में जगह आवंटित की गई है उनका स्थानान्तरण सैक्टर-76 के वैन्डिंग जोन संख्या-3 में किया जाये। उपरोक्त पथ विक्रेताओं के उपलब्ध लाईसेंस की छायाप्रति प्रार्थना पत्र के साथ संलग्न है।

2. यह है कि सैक्टर 118, 119, 121, 122 व पर्थला आदि के जिन वैडर्स को सैक्टर-76 के वैन्डिग जोन सं0 -3 में जगह आवंटित की गई है उन्हें उनके कार्यस्थल या उसके आस-पास के क्षेत्र में ही नये वैन्डिग जोन बनाकर जगह आवंटित की जाये तथा यही प्रक्रिया वैन्डिग जोन सं0-2 के लिए भी अपनाई जाये।

3. यह कि सैक्टर-76 व 77 मैन रोड़ के पास-पास वर्षो-वर्षो से लग रहे दैनिक बाजार के समस्त पथ विक्रेताओं को सामूहिक रूप से एक ही स्थान पर जगह आवंटित की जाये।

4. यह है कि वर्क सर्किल -6 नोएडा के जो पथ विक्रेतओं किसी कारणवश वर्ष 2018 में आवेदन नहीं कर पाये थे उनका मौके पर सत्यापन कर आवेदन शुल्क लेकर लाईसेंस देकर और नये वैन्डिंग जोन का गठन कर उन्हें सामूहिक रूप से जगह आवंटित की जाये या वर्तमान जगह पर ही रहने दिया जाये।  

5. यह है कि वर्क सर्किल-6 के वैन्डिंग जोन में जमीन पर पक्का फर्स या टाईल लगाई जाये और शौचालय, बिजली, पानी साफ-सफाई आदि की समुचित व्यवस्था करायी जाये।

उपरोक्त दिए गए ज्ञापन पर वर्क सर्किल 6 नोएडा प्राधिकरण के वरिष्ठ प्रबंधक श्री मुकेश कुमार वेश्य ने यूनियन के महामंत्री गंगेश्वर दत्त शर्मा को बताया कि उक्त वर्क सर्किल क्षेत्र में नए वेंडिंग जोन बनाकर वंडर्स की समस्याओं का समाधान जल्द किया जाएगा साथ ही उन्होंने कहा कि जिन वेंडर्स का अभी तक आवेदन नहीं हुआ है उनका आवेदन लेकर और सत्यापन करके उन्हें भी वेंडिंग जोन में जगह दी जाएगी।