दिवाली को देखते हुए सामाजिक संगठनों ने मिलकर उठाया कदम:deepak tiwari

सोनीपत.मिट्‌टी के बर्तन बनाने वाले कारीगरों की दिवाली फीकी न रहे। इसके लिए सोनीपत के सामाजिक संगठनों ने ऐसे 35 परिवारों को 20 लाख दीये व कुल्हड़ बनाने का ऑर्डर दिया है। इसके लिए संगठनोें ने कारीगरों के परिवारों को करीब 5.50 लाख रुपए एडवांस दिए हैं। इन दीयों को मुफ्त बांटेंगे। मुहिम की शुरुआत करने वाले धन्ना भगत फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. रमेश दहिया ने बताया कि लॉकडाउन में आर्थिक गतिविधियां बंद होने पर कारीगरों का जीवन यापन ध्यान आया।
ऐसे में दिवाली पर मिट्टी के बर्तन बनाने वालों के लिए कुछ करने की योजना के संबंध में साथियों को मनाया। फिर अर्णव भारत पर्यावरण संघ, रामराज समिति, आर्य समाज प्रतिनिधि, समाज सेवा समिति जैसे संगठनों की मदद से पैसे इकट्‌ठे कर 35 परिवारों को दीये बनाने का एडवांस दिया। ये परिवार दो माह से इस काम में लगे हैं और 17.5 लाख छोटे दीये, एक लाख बड़े दीये, एक लाख कुल्हड़ बनाए हैं।
इस अभियान में मनीष राई, तविंद्र नांगल, दिलबाग दहिया, रणबीर चहल, संदीप कुमार, जयबीर हुड्‌डा रामराज समिति अध्यक्ष, समाज सेवा समिति अध्यक्ष अनिल गुप्ता, सुनील प्रजापति प्रमुख रूप से जुड़े हैं। इन संगठनों ने लोगों में मुफ्त दीयों को बांटने के लिए 8 टीमें बनाई हैं। धार्मिक स्थलों व संगठनों को भी दीये पहुंचाए जा रहे हैं, जिससे लोग वहां से भी दीए ले सकें। अगर कोई दीयों के बदले दान देगा तो राशि मेहनताने के तौर पर इन्हें बनाने वाले परिवारों को दी जाएगी।