दिल्ली को केजरीवाल ने दी यह नई सुविधा जाने क्या :deepak tiwari

नई दिल्ली.मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 29 अक्टूबर को 12 बजे ग्रीन दिल्ली एप का शुभारंभ करेंगे। इस एप से दिल्ली के लोग प्रदूषण से जुड़ी शिकायत कर सकेंगे। इन शिकायतों को संबंधित विभाग द्वारा तय समय में निस्तारण किया जाएगा।
दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने इस एप की लांचिग को लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इसमें ग्रीन दिल्ली एप से संबंधित शिकायत निवारण प्रक्रिया पर मंथन किया गया। बैठक में पर्यावरण विभाग, राजस्व विभाग, MCD, NDMC, DDA, PWD, दिल्ली पुलिस, दिल्ली फायर सर्विस, NHAI आदि विभागों के नोडल अधिकारी शामिल हुए।
ग्रीन दिल्ली एप का इस्तेमाल कर लोग कचरा जलाने, औद्योगिक प्रदूषण, धूल की शिकायतों से सरकार को अवगत करा सकेंगे। समीक्षा बैठक के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया ग्रीन दिल्ली एप से मिलने वाली शिकायतों के निवारण के लिए एक समय सीमा तय होगी, इसके अंतर्गत संबंधित विभाग को शिकायत का निपटारा करना पड़ेगा।
एप से सभी संबंधित विभाग जुड़े रहेंगे और प्रदूषण से संबंधित कोई भी शिकायत आने पर वह स्वयं ही संबंधित विभाग को चली जाएगी। इस एप से संबंधित विभाग के नोडल अफसर एवं उनके अधीनस्थ अन्य अधिकारी जुड़े रहेंगे। यह एप फोटो और वीडियो शिकायत पर आधारित होगा। समय पर शिकायत का निस्तारण नहीं होने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।