अयोध्या में रामलीला की तैयारी मुंबई के कलाकारों से सजेगी रामलीला:deepak tiwari

अयोध्या.उत्तर प्रदेश में रामनगरी अयोध्या में 17 अक्टूबर से शुरू होने वाली फिल्मी कलाकारों की ऑनलाइन रामलीला का भूमिपूजन मंगलवार लक्ष्मण किला नींव मंदिर के मैदान पर सम्पन्न हुआ। भूमि पूजन में बिंदु दारा सिंह, दिल्ली के सांसद सांसद प्रवेश साहब सिंह वर्मा सांसद लल्लू सिंह के साथ महंत मैथिली रमण शरण ने वैदिक मंत्रों के साथ भूमि पूजन करवाया।
भव्य रामलीला का आयोजन करने वाली कमिटी के अध्यक्ष सुभाष मलिक 'बॉबी' के मुताबिक यह कोविड संक्रमण के दौरान की देश की पहली राम लीला है जिसे मंचन के लिए सरकार से अनुमति मिली है। सीएम योगी आदित्यनाथ वह पीएम मोदी ऐसे आयोजन की कल्पना करके ही आयोजन की अनुमति दी है। सरयू किनारे लक्ष्मण किला मंदिर मैदान में 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक ऑनलाइन रामलीला का आयोजन किया जाएगा। जिसमें बॉलीवुड के कई नामचीन कलाकार भूमिका निभाएंगे।
70 कलाकार लेंगे हिस्सा
दशहरे के अवसर पर इस साल राम की नगरी मे फिल्मी कलाकारों की डिजिटल ऑनलाइन के मंचन के लिए मंच का निर्माण का काम 8अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। सरकार का पूरा फोकस फिल्मी कलाकारों की रामलीला के भव्य आयोजन पर  ही है। अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक डा वाई पी सिंह के मुताबिक इस के आयोजन में यूपी का संस्कृति विभाग अयोध्या शोध संस्थान व जिला प्रशासन हर तरह का प्रशासनिक सहयोग कर रहा है। सिंह के मुताबिक इस साल ऑनलाइन राम लीला में सिने जगत के जाने माने कलाकार विभिन्न भूमिकाओं में दिखेंगे।
चल रही है रिहर्सल
फिल्मी कलाकारों की इस राम लीला का आयोजन करने वाली दिल्ली की राम लीला संस्था के संयोजक सुभाष मलिक उर्फ बॉबी के मुताबिक दिल्ली व मुंबई में कलाकारों ने रिहर्सल चल रही है, जिसमें 23 फिल्मी कलाकार मुंबई के और 47 कलाकार दिल्ली के भी शामिल किए गए हैं। उन्होंने बताया कि14 अक्टूबर को अधिसंख्य कलाकार अयोध्या पहुंच जाएंगे। 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक 9 दिनों तक चलने वाली रामलीला के आयोजन में सरकार व जिला प्रशासन से जारी कोविड गाइडलाइंस का कड़ाई से पालन किया जाएगा। राम लीला के मंचन स्थल पर 200 लोगों का ही प्रवेश मिल सकेगा,जिसमे 70 कलाकार ही रहेंगे।
ये हैं हिस्सा लेने वाले प्रमुख कलाकार
इस रामलीला में सांसद फिल्म स्टार मनोज तिवारी अंगद की सांसद फिल्म स्टार रवि किशन भरत की भूमिका में नजर आएंगे। फिल्म स्टार विन्दु दारा सिंह -हनुमान, असरानी -नारद मुनी के वेष में नजर आएंगे। रज़ा मुराद - अहिरावण, शाहबाज खान- रावण, फिल्म स्टार अवतार गिल- सुबाहू और जनक के रूप में दिखेंगे। राजेश पुरी - सूतिक्षण और निषादराज, अभिनेत्री रितु शिवपुरी-कैकई, अभिनेता राकेश बेदी- विभीषण । व उनकी बेटी सुलोचना के किरदार में नजर आएंगी। मुख्य पात्र में सोनू दादर राम की भूमिका निभाएंगे, जबकि कविता जोशी माता सीता के रूप मे दिखेंगी।
ऑनलाइन होगा प्रसारण
सैटलाइट चैनल्स, यूट्यूब चैनल और अन्य सोशल मीडिया चैनल्स पर ही 17 से 25 अक्टूबर तक शाम 7 बजे से 10 बजे तक दिखाया जाएगा। मलिक के मुताबिक 25 तारीख को राम लीला के लाइव प्रसारण के बाद इसकी एडिटिंग मुंबई के स्टूडियो में करवाई जाएगी। जिसे 14 भाषाओं में डबिंग करके 9 किश्तों में धारावाहिक के तौर पर यूट्यूब पर प्रसारित किया जाएगा।इसमे हिंदी अंग्रेजी पंजाबी हरियाणवी तमिल तेलुगू कन्नड भोजपुरी मैथिल उर्दू आदि भाषाएं शामिल हैं।