मिनटों में पता लग जायेगा दूध मिलावटी है या नही TAP NEWS

सवाई माधोपुर@ चन्द्रशेखर शर्मा। जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाड़िया ने मंगलवार को सभी उपखण्ड अधिकारियों की कलेक्ट्रेट में बैठक लेकर शुद्ध के लिये युद्ध अभियान, कोरोना संक्रमण रोकथाम और जागरूकता जन आन्दोलन, अवैध बजरी खनन, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं व जन समस्याओं के निस्तारण के सम्बंध में दिशा-निर्देश दिये।
जिला कलेक्टर ने कहा कि उपखण्ड में सभी विभागों के कार्य  और प्रदर्शन के लिये एसडीएम जिम्मेदार है। सभी विभागों की नियमित मॉनिटरिंग करें, समन्वय सुनिश्चित करें। जिला कलेक्टर के निर्देश पर डेयरी प्रबंध निदेशक ने दूध की गुणवत्ता तथा मिलावट जॉंच के लिये तैयार रैपिड किट का बैठक में प्रदर्शन किया तथा इसके  द्वारा जॉंच की विधि समझायी। सभी एसडीएम को ये किट प्रदान की गई है।
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिये कि एसडीएम शुद्ध के लिये युद्ध अभियान को सफल बनाने के लिये चिकित्सा ,रसद, डेयरी सहित अन्य विभागों का समन्वय बनाते हुये प्रतिदिन मॉनिटरिंग तथा समीक्षा करें ।
जिला कलेक्टर ने बताया कि त्यौंहार का सीजन आ रहा है। कोरोना जनजागरूकता जन आन्दोलन में एनसीसी, एनएसएस, स्काउट-गाइड, नेहरू युवा केन्द्र, एनजीओ को जोडकर बाजारों में सोशल डिस्टेसिंग की पालना के लिये लोगों को समझायें। उन्होंने मास्क वितरण के कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिये।
कलेक्टर ने निर्देश दिये कि कोरोना पॉजिटिव मरीज तथा पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके लोगों से एसडीएम स्वयं फीडबैक लें कि अब स्वास्थ्य कैसा है, वे सरकारी सुविधाओं से संतुष्ट हैं या नहीं। 
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिये कि एसडीएम सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों, पटवारी, ग्राम विकास अधिकारी को निर्देशित करें कि आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करें। बजट के अभाव या नियम विरूद्ध होने पर किसी मॉंग को पूरा नहीं किया जा सकता तो आवेदक को विनम्रता से समझा दें ताकि वह एक अधिकारी से दूसरे अधिकारी के पास चक्कर न लगाये। पालनहार, सामाजिक सुरक्षा पेंशन मिलने में आधार सीडिंग या खाता संख्या मिसमैच के कारण दिक्कत आ रही है तो तत्काल समाधान करवायें। 
जिला कलेक्टर ने सभी एसडीएम को फिर हिदायत दी कि अवैध बजरी खनन और परिवहन को सख्ती से रोका जायें। इसमें पुलिस, खान, वन, परिवहन समेत अन्य विभागों की मदद लेकर प्रभावी कार्रवाई करें।