पंचायतों में दुर्बल आय वर्ग को दस प्रतिशत आरक्षण दिये जाने की मांग tni

क्षत्रिय महासभा बदायूँ का एक शिष्ट मंडल स्थापना दिवस के अवसर पर म्याऊ (बदायूँ)  में आयोजित कार्यक्रम में पारित सामाजिक प्रस्तावों के क्रम में, प्रदेश कोषाध्यक्ष डॉ सुशील कुमार सिंह के नेतृत्व में जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक से मिला तथा पंचायतों में आर्थिक रूप से दुर्बल वर्ग को दस प्रतिशत आरक्षण दिये जाने, आयु सीमा में पांच वर्ष की छूट एवं आवेदन शुल्क में छूट दिये जाने, दुर्बल आय वर्ग प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया ऑनलाइन किये जाने तथा वैधता तीन वर्ष किये जाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा।

साथ ही धनुपुरा, बिसौली व कठोली की घटनाओं में कठोर कार्यवाही करने, पीड़ित परिवारों को सुरक्षा दिये जाने, साथ ही आर्थिक सहायता दिये जाने की मांग को लेकर पत्र जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को सौंपा।

इस अवसर पर विचार व्यक्त करते हुए क्षत्रिय महासभा उत्तर प्रदेश के कोषाध्यक्ष डॉ सुशील कुमार सिंह ने कहा कि पंचायत चुनाव सन्निकट हैं, शिक्षा और नौकरियों की तरह आर्थिक रूप से दुर्बल वर्ग को पंचायतों में दस प्रतिशत आरक्षण दिया जाये, दुर्बल आय वर्ग का प्रमाण पत्र जारी करने की प्रक्रिया अत्यंत कठिन है, यह प्रक्रिया ऑनलाइन होनी चाहिए तथा प्रमाण पत्र की वैधता तीन वर्ष होनी चाहिए।आयु सीमा औऱ आवेदन शुल्क में छूट मिलनी चाहिए।क्षत्रिय महासभा इन विषयों को पूर्व में भी उठा चुकी है।

क्षत्रिय महासभा बदायूँ के जिलाध्यक्ष राकेश सिंह ने कहा कि महासभा हर संकट की घड़ी में समाज के साथ खड़ी है। समाज हित में महासभा ने संघर्ष भी किये हैं। जनपद में क्षत्रिय उत्पीड़न की कई घटनाएं घटित हुई हैं। महासभा के प्रतिनिधि मंडल ने घटनास्थल पर जाकर घटनाओं का अध्ययन किया है। धनुपुरा, बिसौली की घटना अत्यंत गंभीर है किंतु जिलाधिकारी द्वारा इस घटना से अनभिज्ञता व्यक्त की गई, यह चिंताजनक स्थिति है। कठोली प्रकरण में भी प्रभावी कार्यवाही की मांग की गई है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा शीघ्र प्रभावी कार्यवाही का आश्वासन दिया गया है।महासभा समाज हित में कोई भी कदम उठाने से पीछे नहीं हटेगी।

इस अवसर पर ट्रस्टी धनपाल सिंह,  क्षत्रिय महासभा बदायूँ के मार्गदर्शक आचार्य प्रताप सिंह, संरक्षक राणा प्रताप सिंह, राजपाल सिंह, मंडल उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह, संरक्षक सैनिक सभा विजय रतन सिंह, जिला उपाध्यक्ष जगमोहन सिंह राघव, जिला सचिव अखिलेश चौहान, अधिवक्ता सभा के जिला सचिव सौरभ प्रताप सिंह, नगर अध्यक्ष बदायूँ डाल भगवान सिंह,तहसील अध्यक्ष सहसवान आर्येन्दर पाल सिंह आदि उपस्थित रहे।