Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Saturday, 7 November 2020

अगरतला की 25 महिलाएं मोमबत्ती बनाकर कर रहीं अच्छी कमाई जाने कैसे deepak tiwari

कोरोना काल का बुरा दौर अभी खत्म भी नहीं हुआ है कि लोग एक बार फिर अच्छी कमाई की उम्मीद में काम में जुट गए हैं। उन्हें आशा है कि दीवाली की वजह से बाजार में मंदी खत्म होगी और काम बढ़ेगा। इसी उम्मीद के साथ अगरतला की 25 महिलाएं मोमबत्तियां बनाने में जुटी हैं। इन महिलाओं को विश्वास है कि दीवाली पर मोमबत्तियों की मांग बढ़ने से उनकी कमाई भी बढ़ेगी।
इन्हीं में से एक महिला पूर्णिमा देब ने बताया कि ''दीवाली पर मोमबत्तियों की मांग ज्यादा होती है। हम सभी महिलाओं को उम्मीद है कि दीवाली पर हमारा बनाया सारा सामान बिक जाएगा। ग्राहकों की मांग के हिसाब से हमने अपने काम का समय भी बढ़ा दिया है''। इन महिलाओं में से कुछ इस काम को लंबे समय से कर रही हैं। तो कुछ ने ये काम अभी करना शुरू किया है।
अगरतला में 30 साल पहले इस मैन्यूफेक्चरिंग यूनिट की शुरुआत सुधान बैनर्जी ने की थी। पूर्णिमा को यहां काम करते हुए 20 साल हो गए हैं। वे कहती हैं- ''इसी कमाई से मुझे मेरी बेटी की शादी करना है। मेरे बेटे की पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए भी मेरे पास इसके अलावा कोई और साधन नहीं है''।
यहां काम करने वाली एक अन्य महिला खूकु रानी दास के अनुसार, ''हर साल दीवाली पर मोमबत्तियां बनाने का काम बढ़ जाता है। इस साल लॉकडाउन की वजह से हमारा काम लंबे समय तक बंद रहा। इसलिए अभी इस सामान का अलग से स्टॉक नहीं है''। फिलहाल इस यूनिट की दो महिलाएं मार्केटिंग का काम भी कर रही हैं।

No comments:

Post a comment