प्रत्येक ग्राम पंचायत में अगले पखवाड़े में मनरेगा कार्यों की हो शुरूआत - जिला कलेक्टर

सवाई माधोपुर, 12 दिसंबर@रिपोर्ट चंद्रशेखर शर्मा। जिला कलेक्टर राजेन्द्र किशन ने शनिवार को खंडार पंचायत समिति सभागार में ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर राज्य व केन्द्र सरकार की विभिन्न विकास और व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की।
कलेक्टर ने उन सभी ग्राम विकास अधिकारियों को पाबंद करने के निर्देश दिये जिनकी ग्राम पंचायतों में मनरेगा का एक भी कार्य नहीं चल रहा है। उन्होंने खंडार पंचायत के ग्राम विकास अधिकारी को मनरेगा कार्याे के संबंध मे लापरवाही पर नोटिस देने के निर्देश दिये। अगले पखवाडे में सभी ग्राम पंचायतों में न्यूनतम 1 काम चलना सुनिश्चित करने के निर्देश अतिरिक्त बीडीओ को दिये। उन्होंने मेटों को समुचित प्रशिक्षण देने के निर्देश दिये। अप्रशिक्षित मेट गलत प्रकार से टास्क दे रहे है जिससे मजदूरी निर्धारण में गलती होने की सम्भावना है। जो जितना काम करे, उसे उतनी ही पैसा मिले। ऐसा न हो कि प्रभावशाली व्यक्ति का नाम मस्टररोल में तो हो और वह काम पर नहीं आ रहा हो। किसी भी जॉब कार्डधारक द्वारा काम मांगते ही काम उपलब्ध करवायें। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में प्रगति समीक्षा कर अधूरे कार्याे को पूरा करवाने के निर्देश दिए। 
जिला कलेक्टर ने खंडार सीएचसी प्रभारी से अस्पताल में उपलब्ध बैड, ऑक्सीजन उपलब्धता के बारे में जानकारी ली तथा कोरोना जॉंच संख्या बढाने के निर्देश दिये। बीसीएमएचओ को होम आइसोलेशन वाले कोरोना पॉजिटिव मरीजों से उनके स्वास्थ्य का निरन्तर फीडबैक लेने तथा निःशुल्क आइसोलेशन किट वितरित करवाने के निर्देश दिये।
कलेक्टर ने लोलाई बांध परियोजना की निर्माण प्रगति के सम्बंध में जानकारी ली। इस परियोजना के लिये 49 करोड रूपये आवंटित किये गये हैं। पंचायत समिति में कुल 1680 जन आधार कार्ड अवितरित हैं। इनका अविलम्ब वितरण करने के निर्देश दिये। समाज कल्याण विभाग को होस्टलों तथा शिक्षा विभाग को स्कूलों की साज-सज्जा व आधारभूत ढॉंचे में सुधार के निर्देश दिये क्योंकि कोरोना के चलते यहॉं बच्चे नहीं है तथा स्टाफ के पास भी पर्याप्त समय है।
कलेक्टर ने बकाया विद्युत कनेक्शन फाइलों का निस्तारण करने, बिजली बिल अधिक आने की शिकायत की समुचित जॉंच कर समाधान करने, ढीले और झूलते विद्युत तारों की मरम्मत या रिप्लेसमेंट करने के निर्देश दिये। उन्होंने पीएचईडी को सभी क्षेत्रों में समान जल वितरण करने, लीकेज पाइपलाइनों की जल्द मरम्मत करवाने के निर्देश दिये। जल जीवन मिशन में पंचायत समिति को आवंटित बजट, लक्ष्य और प्रगति की समीक्षा की।
कलेक्टर ने खंडार तहसील क्षेत्र में तरमीम के 18427 प्रकरण लम्बित होने का कारण पूछा तो स्टाफ की कमी बताई गयी। इस पर कलेक्टर ने बताया कि अतिरिक्त स्टाफ लगायेंगे लेकिन उपलब्ध स्टाफ के कार्य की गति भी बढायें ताकि ग्रामीणों के काम समय पर हों।
उन्होंने निर्देश दिये कि सभी ई-मित्रों के बाहर रेट लिस्ट का बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करें। सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के साथ ही एसडीएम भी निगरानी रखें कि इस रेट से अधिक राशि उपभोक्ता से मांगी न जाये। ई-मित्र का संचालन लाइसेंसधारी ही करे। ऐसा न हो कि उसने किसी को किराये या कॉंट्रैक्ट पर ई-मित्र दे दिया हो।
कलेक्टर ने वन विभाग को वन क्षेत्र से अवैध खनन रोकने के निर्देश दिये। एसएचओ को अवैध वाहन जब्त करने, बजरी परिवहन पर सख्त कार्रवाई करने, निर्धारित समय के बाद तथा अवैध रूप से संचालित शराब दुकान न खोलने देने के निर्देश दिये। मास्क पहनने के लिए लोगों से समझाइश करने तथा नही मानने वाले व्यक्तियों का चालान काटने के भी निर्देश दिये।
एसडीएम और तहसीलदार को सरकारी भूमि पर अतिक्रमण और निजी भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायतों पर टीम भेजकर प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश दिये। बैठक में उपखंड अधिकारी खंडार सुनील कुमार, तहसीलदार देवीसिंह, पुलिस उपाधीक्षक ग्रामीण राकेश राजोरा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।