जबरन धर्मांतरण कराने के आरोप में चार गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर थाना क्षेत्र कस्बा सूरजपुर में रहने वाले एक दलित परिवार को कथित रूप से ईसाई धर्म अपनाने के लिए मजबूर करने के आरोप में तीन महिलाओ  समेत चार लोगों को सूरजपुर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है।  आरोप है, कि यह सभी दलित परिवार का प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन कर आए थे। हिरासत में लिए आरोपियों में एक विदेशी महिला भी है, जोकि साउथ कोरिया की रहने वाली है। पीड़ित परिवार के सदस्यों से पुलिस पूछताछ कर रही है। 

थाना सूरजपुर पुलिस के हिरासत में खडी  अनमोल पुत्री ली साउथ कोरिया की रहने वाली है जो किराये पर ग्रेटर नोएडा के जेपी ग्रीन थाना बीटा 2 में रह रही है जबकि सीमा पुत्री सेवालाल, संध्या पुत्री देवी शंकर, उमेश कुमार पुत्र स्व0 मेवालाल, गाँव  मलकपुर थाना सूरजपुर के निवासी है। डीसीपी सेंट्रल हरीशचंद ने बताया कि कार सवार चारों सदस्य एक परिवार के घर पहुंचे। हिंदू परिवार के घर पहुंच कर कार सवार सदस्यों ने पहले उनसे बातचीत की और फिर उनका धर्मांतरण करने का प्रयास किया। इन लोगो ने इस परिवार कि आर्थिक रूप से मदद कि थी, पीड़ित परिवार ने विरोध किया तो आरोपित व पीड़ित के बीच कहासुनी और झगड़ा होने लगा।  मामला बढ़ता देख कस्बे के लोग मौके पर एकत्र हो गए, इस किसी ने पुलिस को कॉल कर दिया। लेकिन चारों आरोपी मौके फरार हो गए। पुलिस उनका पीछा कर थाना सूरजपुर को थाना क्षेत्र के दुर्गा गोलचक्कर से गिरफ्तार किया गया है।

डीसीपी का कहना है कि लोगों की जागरूकता व तत्काल पुलिस को सूचना दिए जाने के चलते आरोपित अपने मंसूबे में कामयाब नहीं हो सके। पीड़ित परिवार के सदस्यों से पुलिस पूछताछ कर रही है। पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया और आगे की जांच शुरू कर दी है।
विक्रम