तीसरे चरण का टीकाकरण 4 दिन बाद, कोरोना वैक्सीन लेने के लिए मोबाइल पर जाएगा मैसेज रहें तैयार

tap news India deepak tiwari 
गया.पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों और दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण के बाद अब बुजुर्गों की बारी है। तीसरे चरण में 50 साल के उम्र वाले लोगों का टीकाकरण होगा। बस 4 दिन के बाद यानी 1 मार्च से टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। गया के मगध मेडिकल कॉलेज असप्ताल में तैयारी पूरी कर ली गई है। पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों व दूसरे चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण का काम चल रहा है। इसके बाद अब तीसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है। इसमें 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों का टीकाकरण के साथ ही गंभीर रूप से पीड़ित बीमार लोगों को भी टीका लगाया जाएगा।
माइक्रो प्लानिंग कर लाभुकों की सूची तैयार
टीकाकरण के लिए माइक्रो प्लानिंग कर लाभुकों की सूची तैयार की जाएगी। सभी पंजीकृत लोगों को तय समय की सूचना उनके मोबाइल पर भेजी जायेगी। योग्य लाभार्थियों के टीकाकरण का ध्यान रखा जाएगा। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने जिलाधिकारी को पत्र के माध्यम से आवश्यक निर्देश भी दिया है। पत्र में कहा गया है कि कोविड 19 टीकाकरण के संचालन की रणनीति के तहत अगले प्राथमिकता समूह के अंतर्गत बुजुर्ग और ऐसे लोगों को शामिल करना है, जो किसी गंभीर रोग से ग्रसित हैं।
टीकाकरण के लिए तैयारी जोरों पर
एक मार्च 2021 से शुरू होने वाले तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए तैयारी तेज कर दी गई है। किसी भी परिस्थिति में टीकाकरण के लिए प्राथमिकता के आधार पर योग्य लाभार्थियों का ही टीकाकरण किया जाएगा। सूची से बाहर के अन्य व्यक्तियों का टीकाकरण नहीं किया जाएगा।
खुद से करना होगा रजिस्ट्रेशन
आमलोगों को खुद से मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके बाद उन्हें वैक्सीनेशन की साइट मैसेज से बताई जाएगी। सामान्य लोगों का वैक्सीनेशन सेशन पिनकोड के आधार पर निर्धारित किया जाएगा। पिनकोड के आधार पर तैयार सेशन साइट के हिसाब से संबंधित लोगों को मैसेज जाएगा और उसी आधार पर ही पूरी वैक्सीनेशन प्रक्रिया चलेगी। ऑनलाइन एप के माध्यम से रजिस्ट्रेशन के लिए पहले से ही तैयार रहना होगा।