अमेरिका में घरों के पंखों पर भी जमी बर्फ की चादर

 deepak tiwari 
न्यूयॉर्क.दुनिया की सुपरपावर अमेरिका में लोगों की मुश्किलें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। कोरोना के बाद अब यहां ठंड ने लोगों को बदहाल कर दिया है। सबसे खराब हालात टेक्सास में है। यहां घर के अंदर तक बर्फ जम गई है। पंखों पर बर्फ की परतें चढ़ने लगी हैं। ठंड के चलते लोग घर में और कारों में दम तोड़ रहे हैं।
खाने के लिए लग रही लंबी लाइनें
टेक्सास में पानी और बिजली का संकट है। यहां अब सरकार की तरफ से लोगों को खाने के पैकेट बांटे जा रहे हैं। इसके लिए लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं। बर्फबारी के चलते बिजली के ग्रिड फेल हो गए। इस कारण राज्य के बड़े हिस्से में 5 दिन तक बिजली, गैस सप्लाई ठप रही।
जमा देने वाली सर्दी में हीटर नहीं चले। लोगों ने ठंड से बचने के लिए कमरों और कारों में पहुंचकर खुद को पैक कर लिया। इससे कार्बन मोनो ऑक्साइड बढ़ गई और उन्होंने दम तोड़ दिया। कुछ की जान हाइपोथर्मिया से गई। ओहियो समेत ऐसी कई घटनाओं में अब तक 58 लोगों की मौत हो चुकी है।
टेक्सास में भीषण सर्दी से पानी सप्लाई के पाइप फट गए, जिससे राज्य की 2.9 करोड़ में से आधी आबादी पानी के संकट से जूझ रही हैं। हूस्टन के एक स्टेडियम के बाहर पानी की बोतल पाने के लिए सैकड़ों लोगों की लाइन लग रही है।