Tap news india

Hindi news ,today news,local news in india

Breaking news

गूगल सर्च इंजन

Friday, 5 March 2021

उत्तरी भारत में सक्रिय होते पश्चिमी विक्षोभ ने बढ़ाई राजस्थान में गर्मी बाड़मेर में पारा 38 डिग्री पर पहुंचा

tap news India deepak tiwari 
जयपुर. मार्च का महीना अभी शुरू ही हुआ है, लेकिन गर्मी के जो तेवर हैं, वह अभी से अप्रैल-मई का अहसास दिलाने लगे हैं। राजस्थान में बीते दो-चार दिनों से लगातार गर्मी का असर तेज हो रहा है। अधिकांश शहरों में पारा 33 डिग्री के पार चला गया है। आज सबसे ज्यादा गर्मी बाड़मेर जिले में रही, यहां दिन में तापमान 38.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम विभाग की माने तो तापमान बढ़ने की उत्तर भारत में सक्रिय होता एक पश्चिमी विक्षोभ है।
जयपुर की बात करें तो आज दिन का तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। साफ आसमान और तेज धूप के कारण लोग गर्मी से परेशान रहे। खुले आसमान में खड़ी गाड़ियां भी अंदर से तपने लगी। गर्मी का यही हाल प्रदेश में अन्य शहरों में रहा। जैसलमेर, जोधपुर, बीकानेर, चूरू, टोंक सहित अन्य शहरों में तापमान 34 डिग्री से भी ऊपर दर्ज किया गया।
मौसम विभाग जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि उत्तरी भारत में एक नया पश्चिमी विक्षोभ का आने वाला है, जो 6-7 मार्च को ज्यादा एक्टिव रहेगा। इसी का प्रभाव है कि राजस्थान में गर्मी का असर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस विक्षोभ के प्रभाव के कारण आगामी 2 दिनों में तापमान में और बढ़ोतरी होगी। साथ ही उत्तर-पश्चिमी राजस्थान के जिलों में अपेक्षाकृत तेज हवाएं (20 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा तक) चलने की संभावना है।

No comments:

Post a Comment