85% से ज्यादा नंबर लाने पर छात्राओं को कराई हवाई यात्रा, बच्चियां बोलीं ऐसा तो सपने में भी नहींं सोचा था

स्टेट रिपोर्टर tap news India deepak tiwari 
टोंक. टोंक जिले के जवाली गांव में बेटियों को शिक्षा में आगे बढ़ाने के लिए एक महिला टीचर ने अनूठी पहल की है। यहां राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जवाली में पढ़ाने वाली क्लासटीचर उमा हाड़ा ने क्लास में अच्छे नंबर लाने वाली छात्राओं को हवाई यात्रा कराई। दरअसल, टीचर ने छात्राओं से वादा किया था कि वे 85 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाली छात्राओं को हवाई यात्रा करवाएंगी और 75 से अधिक अंक लाने वाली छात्राओं को 1100-1100 रुपए नकद पुरस्कार देंगी।
वादा पूरा करते हुए शुक्रवार को छात्राओं के साथ जयपुर से उदयपुर हवाई यात्रा की। साथ ही इस यात्रा के दौरान होने वाला खर्च भी टीचर ने खुद उठाया। स्कूल की कक्षा 12 की दो छात्राओं ने गत सत्र में 85 से अधिक अंक प्राप्त किए। जो दोनों बहने हैं।
पूजा यादव ने 93.40 व विष्णु यादव ने 87.60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। दोनों बहनों एवं अपने स्टाफ के साथ उमा हाड़ा शुक्रवार को जयपुर से उदयपुर की यात्रा के लिए रवाना हुई। उमा हाड़ा का कहना है कि जिन छात्राओं को वो अपनी तरफ से हवाई जहाज की यात्रा करा रही हैं। वे आगे चलकर हवाई जहाज उड़ाएं। छात्राएं भी क्लासटीचर द्वारा यात्रा कराए जाने से काफी खुश थीं। उन्होंने कभी हवाई जहाज पास से भी नहीं देखा। अब वो उसमें बैठकर यात्रा कर पाईं। उन्होंने कहा ऐसा तो सपने में भी नहीं सोचा था।
उमा हाड़ा ने ये की थी घोषणा
अपने स्कूल की छात्राओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए उमा हाड़ा ने एक छोटी सी पहल शुरू की थी। उसके तहत उन्होंने वादा किया था कि 2019-20 में कक्षा 10 वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में राज्य में प्रथम आने वाली छात्रा को 21 हजार, द्वितीय आने वाली को 11 हजार, जिला स्तर पर प्रथम आने वाले को 51 सौ एवं द्वितीय आने वाली को 21 सौ रुपए दिए जाने की घोषणा की थी। 80 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले एक श्रेणी में से एक को 1100 रुपए नकद, आठवीं बोर्ड में जिला स्तर पर प्रथम को 31 सौ, द्वितीय को 21 सौ रुपए दिए जाने की घोषणा की थी। दो छात्राएं हवाई यात्रा के लिए चयनित हुईं।