क्या नोटों से भी फैलता है कोविड संक्रमण जानिए क्या कहती है रिसर्च


शंकर झा
कोविड वायरस का संक्रमण इतना फैल गया कि लोग किसी भी चीज को छूने से डरने लगे. लेकिन एक चीज की जरूरत सभी को है और जो है नगद पैसा यानी करेंसी. आज कल लोग नोट को भी सैनेटाइज करने लगे हैं. मगर क्या वाकई मे करेंसी से भी कोरोना का संक्रमण फैल सकता है.

कैट के अनुसार, करेंसी कई लोगों के हाथों से होकर गुजरता है. इसकी वजह से कोविड संक्रमण के फैलने का खतरा अधिक है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कई रिसर्च में में साबित हुआ है कि करेंसी के द्वारा भी संक्रमण फैल सकता है. बल्कि नोटों के जरिए कोविड संक्रमण तेजी से फैलता है, क्योंकि नोटों की सतह सूखी होने के कारण किसी भी प्रकार का वायरस या बैक्टीरिया लम्बे समय तक उस पर रह सकता है.


किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी-लखनऊ, इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एडवांस रिसर्च के में भी यह साबित हो चुका है कि करेंसी के जरिए संक्रमण फैल सकता है, इसलिए कोरोना काल में सावधानी से ही नोटों को इस्तेमाल करने की जरूरत है।

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का खतरा लगातार कम हो रहा है. अब रोजाना सामने आने वाले पॉजिटिव मामलों में तो कमी आई ही है, साथ में मौतों की संख्या में भी लगातार गिरावट देखी जा रही है. पिछले सात दिनों में कोरोना से होने वाली मौतों में 45 फीसदी की कमी आई है.