हैदराबाद की राजकुमारी नीलोफर हॉलीवुड तक से आए थे ऑफर tap news India deepak tiwari

नई दिल्ली: इतिहास में कई ऐसी राजकुमारियों और रानियों के नाम दर्ज हैं, जिनकी खूबसूरती के किस्से हर जुबां पर छाए रहते हैं. हैदराबाद की राजकुमारी नीलोफर को दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत महिलाओं में से एक माना जाता है. हर कोई राजकुमारी नीलोफर की खूबसूरती का दीवाना था.
तुर्की के ओट्टोमन राजसी वंश की आखिरी शहजादी नीलोफर को 'सुंदरता की देवी' माना जाता था. इनका जन्म तुर्की की राजधानी इस्तांबुल के राजसी महल में हुआ था. नीलोफर के जन्म के समय तुर्की का राजपरिवार आखिरी सांसें ले रहा था और उनका साम्राज्य उखड़ने लगा था. महज 2 साल की उम्र में नीलोफर ने अपने पिता को खो दिया था. 7 साल की उम्र में वो अपनी मां के साथ तुर्की छोड़कर फ्रांस शिफ्ट हो गई थीं. फ्रांस में उनकी जिंदगी कठिन और साधारण लोगों की तरह हो गई थी.नीलोफर किस्मत की धनी थीं और दुनिया के सबसे धनी राज परिवार हैदराबाद निजाम की बहू बन गई थीं. हैदराबाद के आखिरी निजाम ने नीलोफर को अपने दूसरे बेटे आजम जेह के साथ शादी के लिए चुन लिया था. साल 1931 में शादी के बाद नीलोफर हैदराबाद आ गई थीं. कहा जाता है कि नीलोफर न सिर्फ सुंदर थीं, बल्कि उनमें गजब का आकर्षण भी था.
नीलोफर राजसी परिवार से संबंध रखने के साथ ही फैशन डीवा भी थीं. उनकी पहनी हुईं साड़ी की तस्वीरें न्यू यॉर्क फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में लगी हुई हैं. नीलोफर की साड़ियों को बनाने का काम फ्रांस की एक बड़ी फैशन फर्म करती थी, लेकिन एक समय ऐसा भी आया था, जब उन्होंने साड़ी छोड़कर पश्चिमी लिबास पहनने शुरू कर दिए थे.