सपने में देख लिया कमल का फूल तो समझिए आने वाली है बड़ी खुशी tap

शंकर झा
प्रिय पाठकों दिन हो या रात सोते समय हम सपने तो जरूर ही देखते है, सपने कई तरह के दिखाई देते हैं. आमतौर पर हम करीब 90 फीसदी सपनों को देखने के बाद भूल जाते हैं. बहुत से लोगों को सपनों के बारे में जानने की इच्छा भी होती है। आपको भी होती होगी, जबकि काफी लोग सपना देखने के बाद उन्हें इग्नोर भी कर देते हैं और उनके बारे में ज्यादा बातें नहीं करते हैं. हम सपने में अच्छे दृश्यों के साथ-साथ बुरे दृश्य भी देखते हैं. जहां अच्छे और मनमोहन दृश्य वाले सपने हमें काफी सुकून देते हैं तो वहीं कुछ सपने देखने के बाद हम डर भी जाते हैं. स्वप्न शास्त्र के अनुसार मानें तो सोते समय देखे जाने वाले सपने हमें भविष्य को लेकर बड़े संकेत देते हैं। इनके अलावा ये हमें भविष्य में होने वाली किसी अप्रिय घटनाओं और गतिविधियों के प्रति सतर्क भी करते हैं।

शुभ सपने कभी भी शेयर नहीं करने चाहिए
हम कई तरह के शुभ और अशुभ सपने देखते हैं। स्वप्न शास्त्र के अनुसार शुभ सपना देखने के बाद उसके बारे में किसी अन्य के साथ कभी भी चर्चा नहीं करनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि शुभ सपनों की चर्चा करने पर उसका प्रभाव कम हो जाता है और हमें पर्याप्त लाभ भी नहीं मिलता। लिहाजा, किसी भी तरह के शुभ सपने देखने के बाद उन्हें किसी से भी शेयर नहीं करना चाहिए और अपने तक ही सीमित रखना चाहिए। ऐसे ही एक शुभ सपने के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, कई लोगों को सपने में तरह-तरह के फूल और पेड़ दिखाई देते हैं. इसी तरह  सपनों में कई बार लोग कमल का फूल भी देखते हैं।
शुभ संकेत होता है, सपने में कमल का फूल देखना
स्वप्न शास्त्र के अनुसार स्वप्न में कमल का फूल देखना अच्छा माना जाता है। कोई व्यक्ति सपने में कमल का फूल देखता है तो यह उसके लिए एक शुभ संकेत है। सपने में कमल का फूल देखना मतलब धन लाभ की ओर इशारा करता है. इस सपने का मतलब होता है कि जल्द ही आपके जीवन में ढेर सारा पैसा आने वाला है। धन लाभ आपको किसी भी प्रकार से प्राप्त हो सकता है। हम सभी जानते हैं कि कमल का फूल धन की देवी अर्थात् माता लक्ष्मी का आसन है। ऐसे में यदि आप सपने में कमल का फूल देखते हैं तो ये आपको भविष्य में धनलाभ का संकेत देता है।