अल्ट्रा-सेंसिटिव, उपयोग में आसान सेंसर 15 मिनट में भोजन और पानी में आर्सेनिक का पता लगा सकता है

नई दिल्ली 27 जुलाई इंस्पायर फैकल्टी फेलो डॉ. वैनिश कुमार ने 15 मिनट में पानी और खाद्य नमूनों में आर्सेनिक संदूषण का पता लगाने के लिए एक अति-संवेदनशील, उपयोग में आसान सेंसर विकसित किया है। विकसित सेंसर अत्यधिक संवेदनशील, चयनात्मक है, इसमें एक चरण शामिल है, और यह विभिन्न पानी और खाद्य नमूनों के लिए लागू है। विकसित सेंसर को केवल मानक लेबल के साथ रंग परिवर्तन (सेंसर सतह पर) से संबंधित करके एक आम आदमी द्वारा आसानी से संचालित किया जा सकता है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के इंस्पायर फैकल्टी फेलोशिप के डॉ कुमार प्राप्तकर्ता द्वारा विकसित और वर्तमान में राष्ट्रीय कृषि-खाद्य जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (एनएबीआई), मोहाली में स्थित सेंसर का परीक्षण तीन मोड- स्पेक्ट्रोस्कोपिक माप, रंग तीव्रता के साथ किया जा सकता है। वर्णमापी या मोबाइल एप्लिकेशन की सहायता से और नग्न आंखों से मापन।

मिश्रित धातु (कोबाल्ट/मोलिब्डेनम) आधारित धातु-जैविक ढांचे पर विकसित, यह आर्सेनिक की एक विस्तृत श्रृंखला का पता लगा सकता है- 0.05 पीपीबी से 1000 पीपीएम तक। कागज और वर्णमिति सेंसर के मामले में, आर्सेनिक के साथ बातचीत के बाद मेटल-ऑर्गेनिक फ्रेमवर्क (एमओएफ) का रंग बैंगनी से नीले रंग में बदल जाता है। नीले रंग की तीव्रता आर्सेनिक की सांद्रता में वृद्धि के साथ बढ़ती है।

भूजल, चावल के अर्क और बेर के रस में आर्सेनिक के परीक्षण के लिए स्पेक्ट्रोस्कोपिक के साथ-साथ कागज आधारित उपकरणों के निर्माण के लिए इसका सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। इस शोध को 'केमिकल इंजीनियरिंग जर्नल' में प्रकाशन के लिए स्वीकार किया गया है ।

आम आदमी को आर्सेनिक से जुड़े संभावित स्वास्थ्य मुद्दों से बचाने के लिए पानी और भोजन के सेवन से पहले आर्सेनिक की पहचान करना अनिवार्य है। हालांकि, पता लगाने के मौजूदा तरीकों में से कोई भी आम आदमी आसानी से इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

मोलिब्डेनम-ब्लू टेस्ट के उन्नत संस्करण की तुलना में विकसित परीक्षण किट 500 गुना अधिक संवेदनशील है, जो आर्सेनिक आयनों की संवेदन के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे आम (और पारंपरिक) परीक्षणों में से एक है। यह परमाणु अवशोषण स्पेक्ट्रोस्कोपी (एएएस) और इंडक्टिवली-कपल्ड प्लाज़्मा मास स्पेक्ट्रोमेट्री (आईसीपीएमएस) जैसी अन्य आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली विश्लेषणात्मक तकनीकों की तुलना में किफायती और सरल है, जिसके लिए महंगे सेट-अप, लंबी और जटिल कार्यप्रणाली, कुशल ऑपरेटरों, जटिल की आवश्यकता होती है। मशीनरी, और कठिन नमूना तैयार करना। डॉ. वैनिश कुमार की टीम Mo-As बातचीत के आधार पर आर्सेनिक आयनों की संवेदन के लिए MOF का पता लगाने वाली पहली टीम है।

“आर्सेनिक आयनों के लिए संवेदनशील और चयनात्मक संवेदन पद्धति की अनुपलब्धता हमारे समाज के लिए चिंताजनक है। इसे एक चुनौती मानते हुए, हमने आर्सेनिक के लिए एक त्वरित और संवेदनशील पहचान पद्धति के विकास पर काम करना शुरू कर दिया। मोलिब्डेनम और आर्सेनिक के बीच विशिष्ट बातचीत ज्ञात थी। इसलिए, हमने मोलिब्डेनम और एक उत्प्रेरक (जैसे, सह) से युक्त सामग्री बनाई, जो मोलिब्डेनम और आर्सेनिक बातचीत से उत्पन्न संकेत दे सकती है। कई प्रयासों के बाद, हम आर्सेनिक आयनों की विशिष्ट, एक-चरणीय और संवेदनशील पहचान के लिए मिश्रित धातु एमओएफ विकसित करने में सक्षम थे, "डॉ कुमार ने अपने शोध को समझाते हुए कहा।

विवरण: C:\Users\Vanish\Dropbox\NABI lab\Work\Mo-MOF आधारित सेंसिंग\Final\Final\2021-01-27_Graphical Abstract_Mo-MOF_Arsenic_KV_V1.jpg

 

अधिक जानकारी के लिए, डॉ. वैनिश कुमार वैनिश . saini01@gmail.com , jagdish.chander0902@gmail.com , vanish@nabi.res.in पर संपर्क किया जा सकता है।