52,391 संस्थाओं को स्टार्टअप के रूप में मान्यता दी गई

नई दिल्ली भारतीय स्टार्टअप इकोसिस्टम को व्यापक रूप से तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम के रूप में मान्यता प्राप्त है। 14 जुलाई, 2021 तक उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) द्वारा कुल 52,391 संस्थाओं को स्टार्टअप के रूप में मान्यता दी गई है और 14 जुलाई 2021 तक, 50,000 से अधिक स्टार्टअप द्वारा 5.7 लाख से अधिक नौकरियों की सूचना दी गई है।

उद्योग के अनुमानों के अनुसार, वर्तमान में भारत में 53 यूनिकॉर्न हैं, जिनका संभावित मूल्यांकन रु. 1.4 लाख करोड़। एक कंपनी का मूल्यांकन एक बाजार संचालित अभ्यास है और डीपीआईआईटी द्वारा अलग-अलग कंपनियों के डेटा का रखरखाव नहीं किया जाता है।

स्टार्टअप इंडिया पहल भारत सरकार की एक प्रमुख पहल है जिसका उद्देश्य देश में नवाचार और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना है। जनवरी 2016 में एक 19-सूत्रीय स्टार्टअप इंडिया एक्शन प्लान शुरू किया गया था, जिसने भारतीय स्टार्टअप के लिए एक मजबूत, अनुकूल, विकास-उन्मुख वातावरण बनाने के लिए कई नीतिगत पहलों की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त किया। माननीय प्रधान मंत्री ने स्टार्टअप इंडिया का अनावरण किया: 16 जनवरी 2021 को स्टार्टअप इंडिया के 5 साल के उत्सव में आगे का रास्ता जिसमें स्टार्टअप्स के लिए व्यवसाय करने में आसानी को बढ़ावा देने के लिए कार्रवाई योग्य योजनाएं, विभिन्न सुधारों को क्रियान्वित करने में प्रौद्योगिकी की अधिक भूमिका, हितधारकों की क्षमता निर्माण शामिल हैं। और एक डिजिटल आत्मानिर्भर भारत को सक्षम करना।

यह जानकारी वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री श्री सोमप्रकाश ने आज लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।