noidaमानसून ने गर्मी से दी राहत लेकिन जगह-जगह जलभराव ने बढ़ाई परेशानी

विक्रम पांडे
नोएडा-ग्रेटर नोएडा में हो रही मानसून कि मूसलाधार बारिश ने गर्मी से राहत दी हैं, लेकिन उमस और लगातार हो रही झमाझम बारिश से सड़कों पर जगह-जगह हुए जलभराव लोगो के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। करोड़ो रुपए खर्च नालो कि सफाई करने के प्राधिकरण के दावे पानी में धुल गए बारिश के बाद शहर की सड़कें तालाब में तब्दील हो गई। शहर में अधिकतर जगहों पर प्राधिकरण की व्यवस्थाएं पानी-पानी दिखीं। बारिश के बाद कई जगहों पर तो घुटने भर पानी सड़क पर भर आया। इससे लोगों को भारी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। अधिकांश लोग घर रह कर मानसून की इस बारिश का मजा ले रहे है।

आज सुबह 11 बजे से बादलों ने आसमान पर डेरा जमा लिया था और काफी देर तक बदलो गड़गड़ाहट के साथ बिजली कड़ती रही फिर झमाझम बारिश का जो सिलसिला शुरू हुआ उसने लोगों को गर्मी से राहत दी और ठंड का अहसास दिलाया। लेकिन जगह-जगह जलभराव के कारण लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। वहीं बारिश डीएनडी फ्लाईओवर के लूप में पानी भरने से कई वाहन बंद हो गए। महामाया फ्लाईओवर से ओखला बैराज के बीच भी वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। मयूर विहार नोएडा एंट्री गेट रोड पर भी लोगों को जलभराव के कारण परेशानी उठानी पड़ी। इसके अलावा सेक्टर 28 में सड़कों पर जलभराव के साथ-साथ सीवर भी ओवरफ्लो करने लगे।

मौसम विज्ञानी का कहना है कि एक ट्रफ रेखा उत्तर -पश्चिमी राजस्थान होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे इलाकों में बना हुआ है। इसके प्रभाव से दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो रही है। उनका कहना है कि एक सप्ताह तक बूंदाबांदी और बारिश का सिलसिला बना रहेगा, 16 जुलाई के बाद तेज बारिश होने का अनुमान है