PM नरेन्‍द्र मोदी ने आज वियतनाम के प्रधानमंत्री महामहिम फाम मिन्‍ह चिन्‍ह से फोन पर की बातचीत

नई दिल्ली 10 जुलाई भारत के प्रधान मंत्री मोदी ने वियतनाम के प्रधान मंत्री के रूप में उनकी नियुक्ति पर महामहिम फाम मिन्ह चिन को बधाई दी और विश्वास व्यक्त किया कि उनके सक्षम मार्गदर्शन में भारत-वियतनाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी मजबूत होती रहेगी।  

प्रधान मंत्री मोदी ने इस तथ्य का स्वागत किया कि दोनों देश एक खुले, समावेशी, शांतिपूर्ण और नियम-आधारित इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की समान दृष्टि साझा करते हैं, और इसलिए भारत-वियतनाम व्यापक रणनीतिक साझेदारी क्षेत्रीय स्थिरता, समृद्धि और विकास को बढ़ावा देने में योगदान कर सकती है। इस संदर्भ में, प्रधान मंत्री ने यह भी नोट किया कि भारत और वियतनाम दोनों वर्तमान में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के साथी सदस्य हैं। 

प्रधान मंत्री ने भारत में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान वियतनाम की सरकार और लोगों द्वारा प्रदान किए गए बहुमूल्य समर्थन के लिए प्रधान मंत्री चिन को धन्यवाद दिया। नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि दोनों देशों को महामारी के खिलाफ एक दूसरे के निरंतर प्रयासों का समर्थन करने के लिए परामर्श और सहयोग जारी रखना चाहिए।
 
दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति की समीक्षा की और सहयोग के विभिन्न क्षेत्रों पर अपने विचार साझा किए। यह देखते हुए कि वर्ष 2022 दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50 वीं वर्षगांठ के रूप में चिह्नित है, वे विभिन्न स्मारक गतिविधियों के माध्यम से इस शुभ मील के पत्थर को उचित तरीके से मनाने के लिए सहमत हुए।

प्रधान मंत्री मोदी ने भी प्रधान मंत्री चिन को जल्द से जल्द उपयुक्त तारीख पर भारत की आधिकारिक यात्रा करने के लिए आमंत्रित किया।