लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार चावला ने तोपखाने के महानिदेशक का पदभार संभाला tap news india


लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार चावला , एवीएसएम 01 अगस्त 2021 को तोपखाने के महानिदेशक की नियुक्ति ग्रहण करेंगे । उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल के रवि प्रसाद, पीवीएसएम, वीएसएम से पदभार ग्रहण किया, जो 31 जुलाई 2021 को विशिष्ट के उनतीस साल पूरे करने के बाद सेवानिवृत्त हुए। सेना में सेवा।

जनरल ऑफिसर सेंट थॉमस हाई स्कूल, देहरादून और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र हैं। उन्हें जून 1984 में आर्टिलरी की फील्ड रेजिमेंट में कमीशन दिया गया था और उन्होंने इलाके के प्रोफाइल के व्यापक स्पेक्ट्रम में काम किया है और कई कमांड, स्टाफ और निर्देशात्मक नियुक्तियों को किराए पर लिया है। उन्होंने पश्चिमी और पूर्वी दोनों क्षेत्रों में एक आर्टिलरी रेजिमेंट की कमान संभाली। उन्होंने नियंत्रण रेखा पर एक आर्टिलरी ब्रिगेड और बाद में पश्चिमी थिएटर में एक आर्टिलरी डिवीजन की कमान संभाली है।

डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन, कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट सिकंदराबाद और नेशनल डिफेंस कॉलेज नई दिल्ली के पूर्व छात्र, उन्होंने सैन्य सचिव शाखा, तत्कालीन परिप्रेक्ष्य (अब रणनीतिक) योजना निदेशालय, उत्तरी क्षेत्र में इन्फैंट्री डिवीजन में प्रतिष्ठित कर्मचारियों की नियुक्ति की है। अंत में वित्तीय योजना शाखा में, जहां वे महानिदेशक थे। वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन में स्टाफ की नियुक्ति के अलावा स्कूल ऑफ आर्टिलरी देवलाली और कॉलेज ऑफ डिफेंस मैनेजमेंट सिकंदराबाद में प्रशिक्षक रहे हैं।

जनरल ऑफिसर ने लाइबेरिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन (यूएनओएमआईएल) में एक सैन्य पर्यवेक्षक के रूप में कार्य किया। उनकी नागरिक योग्यता में रक्षा और सामरिक अध्ययन और हथियार प्रणाली में दोहरी मास्टर डिग्री और रक्षा और सामरिक अध्ययन में दर्शनशास्त्र की डिग्री शामिल है।