राष्ट्रीय भू-अनुसंधान विद्वानों की बैठक में सतत विकास समाधान खोजने में पृथ्वी विज्ञान के महत्व पर जोर दिया गया tap


नई दिल्ली 27 जुलाई ,विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव, प्रोफेसर आशुतोष शर्मा ने राष्ट्रीय भू-अनुसंधान में भूजल, ग्लेशियरों, अन्य जल संसाधनों, जलवायु परिवर्तन और इसके समाधान, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, और प्राकृतिक खतरों के शमन के अध्ययन में पृथ्वी विज्ञान की आवश्यकता पर जोर दिया। स्कॉलर्स मीट (एनजीआरएसएम)।

"सतत विकास के लिए पृथ्वी विज्ञान" विषय पर आधारित 5 वीं राष्ट्रीय भू-अनुसंधान विद्वान बैठक (एनजीआरएसएम) का आयोजन हाल ही में वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान (डब्ल्यूआईएचजी), देहरादून में एक वेबिनार के माध्यम से किया गया, जो डीएसटी का एक स्वायत्त संस्थान है। . वेबिनार ने जैसे क्षेत्रों में शोधकर्ताओं की प्रस्तुतियों को कवर किया; प्राकृतिक संसाधन, जल प्रबंधन, भूकंप, मानसून, जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाएँ, नदी प्रणालियाँ इत्यादि।

दो दिवसीय वेबिनार, जिसमें भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों/संस्थानों/संगठनों के 350 प्रतिभागियों ने भाग लिया, में देश भर के प्रतिष्ठित वक्ताओं और शोध विद्वानों द्वारा कई आमंत्रित वार्ताएं शामिल थीं। इंटरेक्टिव सत्र में नवोदित शोधकर्ताओं के कई प्रश्न देखे गए।

आरएसी डब्ल्यूआईएचजी के अध्यक्ष प्रोफेसर शैलेश नायक ने विभिन्न उन्नत तकनीकों पर बात की, जिनका उपयोग समाज के सतत विकास को बनाए रखने के लिए किया जा सकता है।

एसईआरबी सचिव प्रो. संदीप वर्मा ने शोधकर्ताओं के लिए अवसरों के बारे में विस्तार से बताया जबकि डब्ल्यूआईएचजी के शासी निकाय के अध्यक्ष प्रो अशोक साहनी ने युवा विद्वानों को प्रेरित किया।

NGRSM 2016 में WIHG के एक नियमित वार्षिक कार्यक्रम के रूप में शुरू हुआ, जिसका उद्देश्य युवा शोधकर्ताओं और छात्रों को अपने शोध हितों में सुधार के लिए प्रोत्साहित करना, उन्हें अपने शोध कार्य को साझा करने, साथियों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने और अपने विचारों को परिष्कृत करने के लिए एक मंच प्रदान करना था। यह आयोजन उन्हें प्रख्यात भू-वैज्ञानिकों के साथ बातचीत करने और भू-वैज्ञानिक अनुसंधान में नवीनतम रुझानों को समझने का अवसर भी प्रदान करता है।