सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के प्रतिष्ठित सप्ताह का समापन


पर पोस्ट किया गया: 30 अगस्त 2021 
नई दिल्ली:आइकॉनिक वीक सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव का सप्ताह भर चलने वाला उत्सव कल समाप्त हो गया है। समारोह जिस पर 23 शुरू किया वां अगस्त मंत्रालय के सभी मीडिया इकाइयों द्वारा एक उत्साही ने भाग लिया।

सप्ताह की सबसे उल्लेखनीय विशेषता केंद्रीय मंत्री श्री जी किशन रेड्डी, श्री अर्जुन राम के साथ केंद्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा ई-फोटो प्रदर्शनी "मेकिंग ऑफ द कॉन्स्टीट्यूशन" और वर्चुअल पोस्टर प्रदर्शनी "चित्रंजलि@75" का उद्घाटन था। मेघवाल, डॉ. एल. मुरुगन और श्रीमती मीनाक्षी लेखी।

सप्ताह के दौरान दूरदर्शन नेटवर्क ने "नेताजी", "रियासतों का विलय", आदि जैसे वृत्तचित्रों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया । लोकप्रिय भारतीय फिल्मों जैसे "राज़ी" का भी प्रसारण किया गया। एनएफडीसी ने अपने ओटीटी प्लेटफॉर्म www.cinemasofindia.com पर "आइलैंड सिटी", "क्रॉसिंग ब्रिज" आदि जैसी फिल्मों के विशेष रूप से क्यूरेटेड बुके की स्क्रीनिंग करते हुए एक फिल्म समारोह का आयोजन किया ।

डीडी और आकाशवाणी की क्षेत्रीय समाचार इकाइयों ने अपने दैनिक बुलेटिनों और विशेष कार्यक्रमों के रूप में स्वतंत्रता सेनानियों, स्थानों और ऐतिहासिक महत्व की घटनाओं पर विशेष कहानियां प्रसारित कीं। कई सामुदायिक रेडियो स्टेशनों ने भी विशेष कार्यक्रम पेश किए और प्रसारित किए। इन कार्यक्रमों में असाधारण योगदान, वीरता, समर्पण, स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और स्वतंत्रता संग्राम के गुमनाम नायकों सहित विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डाला गया।

आउटरीच एंड कम्युनिकेशन ब्यूरो के क्षेत्रीय आउटरीच ब्यूरो ने देश भर में विभिन्न एकीकृत संचार और आउटरीच कार्यक्रमों के माध्यम से नुक्कड़ नाटक, जादू शो, कठपुतली, लोक गायन और गीत और नाटक प्रभाग द्वारा 1000 से अधिक पीआरटी आयोजित किए। राज्यों में नेहरू युवा केंद्र और एनएसएस इकाइयों के साथ साझेदारी में फ्रीडम वॉक का आयोजन किया गया । सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉ एल मुरुगन ने बेंगलुरु में आरओबी द्वारा आयोजित स्वतंत्रता सेनानियों पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। बीकानेर में इसी तरह के एक कार्यक्रम में केंद्रीय राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल ने आरओबी राजस्थान द्वारा आयोजित एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

प्रेस सूचना ब्यूरो की क्षेत्रीय इकाइयों ने देश भर में विभिन्न विषयों पर वेबिनार आयोजित किए। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान राज्यों के नायकों के योगदान को उजागर करने के लिए इन विषयों का चयन किया गया था। एक उल्लेखनीय विकास में, गैर-आयु स्वतंत्रता सेनानी रोहिणी गावणकर ने स्वतंत्रता आंदोलन में मुंबई की भूमिका पर पीआईबी मुंबई वेबिनार को संबोधित किया। भुवनेश्वर क्षेत्रीय इकाई द्वारा वेबिनार

आइकॉनिक वीक के दौरान विभिन्न क्विज़ और इंटरैक्टिव गतिविधियों और प्रतियोगिताओं के माध्यम से युवा दर्शकों को जोड़ा गया।

आइकॉनिक वीक जनभागीदारी यानी लोगों की भागीदारी के विचार पर केंद्रित था। इसका उद्देश्य सरकार के नेतृत्व वाले कार्यक्रम के बजाय आजादी का अमृत महोत्सव को एक जन आंदोलन बनाना था।