इससे रोजगार के अपार अवसर पैदा होंगे-नितिन गडकरी


पोस्ट किया गया: 31 अगस्त 2021

नई दिल्ली:केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा है कि राष्ट्रीय मुद्रीकरण कार्यक्रम डेवलपर्स और वित्तपोषण संस्थानों में विश्वसनीयता और विश्वास पैदा करेगा क्योंकि पहचान की गई परियोजनाओं के बेहतर तैयार होने की संभावना है, सक्रिय परियोजना निगरानी, ​​प्रबंधन और जोखिम के जोखिम की संभावना कम है। जवाबदेही। 'ट्रांसफॉर्मिंग इंडियाज मोबिलिटी' पर एक वर्चुअल संवाद को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मुद्रीकरण योजना में सड़कों की सबसे बड़ी हिस्सेदारी 26 प्रतिशत है, जिसमें 4 वर्षों में एक लाख साठ हजार करोड़ रुपये का लक्ष्य है। मंत्री ने कहा कि सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री का राष्ट्रीय मास्टर प्लान 'गति शक्ति' शुरू करने जा रही है। समग्र और एकीकृत बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 100 लाख करोड़ रुपये से अधिक की यह योजना रोजगार के बड़े अवसर पैदा करेगी। उन्होंने कहा कि इस साल सरकार ने साल-दर-साल बुनियादी ढांचे केपेक्स को 34% बढ़ाकर रु। 5.54 लाख करोड़, बुनियादी ढांचे में इतना बढ़ा निवेश अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करेगा और निकट भविष्य में रोजगार पैदा करेगा। 

श्री गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अगले पांच वर्षों में भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने का विजन रखा है। उन्होंने कहा कि हमारा दृढ़ विश्वास है कि बुनियादी ढांचे में निवेश बढ़ने से न केवल अर्थव्यवस्था में मांग पैदा होगी बल्कि यह विकास को टिकाऊ, न्यायसंगत और समावेशी बनाएगा। उन्होंने कहा कि यह साबित हो गया है कि गुणक प्रभाव के कारण, बुनियादी ढांचे पर खर्च किया गया एक रुपया रुपये के रूप में समाप्त होता है। अर्थव्यवस्था में 2.5 उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में सरकार ने देश में विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के विकास को अत्यधिक महत्व दिया है।

 

मंत्री ने कहा कि सड़क क्षेत्र में शत-प्रतिशत एफडीआई की अनुमति के साथ सड़कों के विकास के लिए व्यापक रणनीति अपनाई गई है। उन्होंने कहा कि एनएचएआई मुख्य रूप से दो मोड के माध्यम से सड़कों का मुद्रीकरण करने की योजना बना रहा है, एक टोल ऑपरेट ट्रांसफर है जो कि टीओटी है और दूसरा इनविट है। उन्होंने कहा कि चूंकि टीओटी से एनएचएआई के लिए अच्छे परिणाम आए हैं, इसलिए यह अंतरराष्ट्रीय और घरेलू खिलाड़ियों की आवश्यकता को पूरा करने वाले छोटे बंडलों के साथ रणनीति को आगे बढ़ाना जारी रखेगा।

श्री गडकरी ने कहा कि कृषि हमारी असली ताकत है और हमारा इरादा ऊर्जा और बिजली क्षेत्र में विविधता लाने का है, अपशिष्ट से धन और अपशिष्ट से ऊर्जा बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 2025 तक भारत में इथेनॉल मिश्रण के लिए रोड मैप पर विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट जारी की है। जो 2025 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल सम्मिश्रण के क्रमिक रोल आउट पर चर्चा करता है। उन्होंने कहा कि हम फ्लेक्स इंजन वाले वाहनों को वितरित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो उपयोगकर्ताओं को 100% पेट्रोल या 100% बायो-एथेनॉल पर वाहन चलाने का विकल्प देते हैं।

सड़क हादसों के बारे में बात करते हुए श्री गडकरी ने कहा कि उनकी दृष्टि विभिन्न पहलों, नीतिगत सुधारों और सुरक्षित प्रणालियों को अपनाकर 2025 तक देश में 2025 तक सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों में 50% की कमी और 2030 तक शून्य घातक दुर्घटनाओं को प्राप्त करना है। उन्होंने इस परिसर को रोकने के लिए कहा। समस्या, मंत्रालय सड़क सुरक्षा के 4ई का पुनर्गठन और सुदृढ़ीकरण कर रहा है, अर्थात,

  • इंजीनियरिंग (सड़क और वाहन इंजीनियरिंग दोनों) 
  • प्रवर्तन
  • शिक्षा और
  • आपातकालीन देखभाल सेवाएं

 

वाहन कबाड़ नीति के बारे में मंत्री ने कहा कि अच्छी प्रतिक्रिया है और योजना एक जिले में कम से कम एक स्क्रैपिंग केंद्र बनाने की है और कुछ जिलों में बड़े शहरों में चार या पांच केंद्र हो सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह एक जीत की स्थिति है सभी हितधारकों और ऑटोमोबाइल विनिर्माण उद्योग को अत्यधिक लाभ होगा।