सरकार जल्द ही हर जिले में 'अपने संविधान को जानो अभियान चलाएगी

 

नई दिल्ली:केंद्रीय सूचना और प्रसारण, और युवा मामले और खेल मंत्री, श्री अनुराग सिंह ठाकुर और भारत के उत्तर पूर्वी क्षेत्र के पर्यटन, संस्कृति और विकास मंत्री, श्री जी किशन रेड्डी ने आज ई-फोटो प्रदर्शनी “संविधान का निर्माण” का उद्घाटन किया और मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री और सूचना और प्रसारण मंत्रालय डॉ एल मुरुगन के साथ वर्चुअल फिल्म पोस्टर प्रदर्शनी "चित्रंजलि@75"; संसदीय कार्य एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल और विदेश एवं संस्कृति राज्य मंत्री श्रीमती मीनाक्षी लेखी।

यह कार्यक्रम नए भारत की यात्रा को प्रदर्शित करने और 'अनसंग हीरोज' सहित स्वतंत्रता सेनानियों के योगदान का जश्न मनाने के उद्देश्य से आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा विभिन्न मीडिया इकाइयों के साथ मनाए जा रहे 'आइकॉनिक वीक' के हिस्से के रूप में आयोजित किया गया था। ' बड़े पैमाने पर आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से स्वतंत्रता संग्राम का।

कार्यक्रम में बोलते हुए श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि ई-फोटो प्रदर्शनी का उद्देश्य लोगों को संविधान निर्माण के बारे में जानकारी देना है। जनभागीदारी की दिशा में एक कदम, प्रदर्शनी, न केवल हमारे देश के युवाओं को संविधान के बारे में जानने के लिए प्रोत्साहित करेगी बल्कि उन्हें उनके अधिकारों के बारे में शिक्षित करेगी और साथ ही उन्हें राष्ट्र के प्रति उनके कर्तव्यों की भावना से अवगत कराएगी।

श्री ठाकुर ने घोषणा की कि हमारे युवाओं को हमारे संविधान के संस्थापक सिद्धांतों के प्रचार-प्रसार के प्रयासों में भागीदार बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार बहुत जल्द हर जिले में 'अपने संविधान को जानो' कार्यक्रम चलाएगी।

मंत्री ने आगे कहा, "हमने अपनी परिवर्तनकारी डिजिटल क्रांति को ध्यान में रखते हुए इस संकलन को डिजिटल प्रारूप में जारी किया है। पुस्तक हिंदी और अंग्रेजी के साथ ग्यारह भारतीय भाषाओं में जारी की जाएगी। यह अनूठा संग्रह हमारी आजादी की यात्रा के विभिन्न पड़ावों का जश्न मनाएगा। आभासी प्रदर्शनी में ई-प्रमाण पत्र के प्रावधान के साथ एक इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तरी के साथ वीडियो और भाषणों का संग्रह है।

वर्चुअल पोस्टर प्रदर्शनी पर बोलते हुए मंत्री ने कहा, "चित्रंजलि@75 भारतीय सिनेमा के 75 साल का प्रतिनिधित्व करता है और मुझे यकीन है कि यह हमारे स्वतंत्रता सेनानियों, हमारे समाज सुधारकों और हमारे सैनिकों की वीरता की पवित्र यादें जगाने वाला है। हमने अपनी पोस्टर प्रदर्शनी में ऐसी 75 प्रतिष्ठित फिल्मों को शामिल करने का प्रयास किया है। मंत्री ने कहा कि भविष्य में मंत्रालय न केवल पोस्टर बल्कि इन फिल्मों को भी देश की जनता तक पहुंचाने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि यह पोस्टर प्रदर्शनी स्वतंत्रता पूर्व युग सहित कई दशकों में भारतीय सिनेमा की यात्रा को समेटे हुए है। इस प्रदर्शनी में भारत के सभी कोनों से प्रतिष्ठित फिल्मों के पोस्टर शामिल हैं।

मंत्री ने दर्शकों को बताया कि वर्चुअल फिल्म का पोस्टर डाउनलोड किया जा सकता है और सभी से अनुरोध किया कि इसे अन्य लोगों तक व्यापक रूप से साझा करें।

श्री जी.किशन रेड्डी ने कहा कि कैसे हमारे प्रधानमंत्री आजादी का अमृत महोत्सव को एक युवा नेतृत्व वाले आंदोलन के रूप में देख रहे हैं और फिल्म एक अत्यंत शक्तिशाली माध्यम है जिसे आसानी से युवाओं को शामिल करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। मंत्री ने दोहराया "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में सांस्कृतिक आदान-प्रदान, योग, आयुर्वेद और भारतीय कला के माध्यम से भारत की सॉफ्ट पावर को बढ़ाया गया है। यह हमारी फिल्मों को हमारी सांस्कृतिक विरासत के हिस्से के रूप में देखने का एक अवसर है। मेरा मानना ​​है कि भारतीय फिल्मों के पास भारत की सॉफ्ट पावर को आगे बढ़ाने का एक अनूठा अवसर है।" मंत्री ने कहा कि इन आयोजनों के माध्यम से प्रधानमंत्री 2047 में युवाओं को एक मजबूत, शक्तिशाली और आत्मविश्वास से भरे भारत की कल्पना करने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं, जब हम भारत@100 का जश्न मनाते हैं।

 

CultureMinister 23 के बीच प्रतिष्ठित सप्ताह चल रहा है में एक नेतृत्व लेने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के लिए सराहना की वां अगस्त और 29 वें अगस्त और संविधान के बनाने पर ई-फोटो प्रदर्शनी का आयोजन। श्री रेड्डी ने कहा कि चित्रंजलि@75 लोगों को हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान की याद दिलाएगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि फोटो और पोस्टर प्रदर्शनी देश के युवाओं को प्रेरित और उत्साहित करेगी।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव श्री अपूर्व चंद्रा ने कहा कि यह आयोजन हमारी ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत को देश के युवाओं तक ले जाने की दिशा में एक प्रयास है।

श्री ठाकुर के साथ श्री रेड्डी, डॉ. एल. मुरुगन, श्री अर्जुन राम मेघवाल और श्रीमती। मीनाक्षी लेखी ने इस अवसर पर प्रदर्शनियों से छवियों के एक कोलाज का भी अनावरण किया।