Noida बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी

विक्रम पांडे
नोएडा और एनसीआर में सुबह से हो रही बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत तो दी है,  लेकिन तेज बारिश के कारण जगह जगह पानी जमा होने से लोगों को परेशानी का भी सामना करना पड़ रहा है. हर बार  बारिश में इन इलाकों में पानी भरता है,  लेकिन नोएडा प्राधिकरण करोड़ों रुपए खर्च करने के बावजूद भी इस समस्या का कोई ठोस हल नहीं निकल पाया है.

नोएडा का सबसे महत्वपूर्ण स्थल बॉटनिकल गार्डन का हाल जल-जमाव के कारण बेहाल है. बॉटनिकल गार्डन इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि दिल्ली से आने वाली मेट्रो का यह महत्वपूर्ण स्टेशन यहां स्थित है और यहीं से विभिन्न स्थानों के लिए बसों का संचालन भी किया जाता है यहां पानी जमा होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.  

ऐसा ही हाल डीएनडी ओवर लीफ का है जहां हर बार की भांति इस बारिश में पानी जमा जमा हो गया है और लोगों को अपने गंतव्य स्थान पर जाने मै परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.  यहां पर प्राधिकरण ने दावा किया था कि पंप लगाए गए हैं जिससे पानी जमा नहीं होगा लेकिन कहानी वही है ढाक के तीन पात.  महामाया फ्लाईओवर के नीचे भी यू-टर्न  पर पानी जमा होता है और जलजमाव के कारण गाड़ियां बंद हो रही हैं, और लोगों को अपनी गाड़ियां धक्का मारकर ले जानी पड़ रही है.

मौसम के बदलते मिजाज से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत भी मिली है. बारिश के कारण तापमान में तेजी से गिरावट जरूर महसूस की जा रही है अगर मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो नोएडा एनसीआर के कई इलाकों में आज ही नहीं बल्कि 1 और 2 सितंबर को भी हल्की बारिश देखने को मिल सकती है 3,  4 और 5 को बारिश नहीं होगी लेकिन 6 सितम्बर  से फिर नोएडा एनसीआर में अच्छी बारिश देखने को मिलेगी.