कौशल उद्यमिता विकास और रोजगार पर वेबिनार का आयोजन tap news


 नई दिल्ली राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की पहली वर्षगांठ पर, भारत की शिक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण बदलाव का मानचित्रण, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा आज 'कौशल, उद्यमिता विकास और रोजगार: चुनौतियां और अवसर' विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। (एमएसडीई)। इस अवसर पर राज्य मंत्री, एमएसडीई श्री राजीव चंद्रशेखर ने मुख्य अतिथि के रूप में अपना मुख्य भाषण दिया। इस अवसर पर श्री राज नेहरू, कुलपति, विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय, हरियाणा सरकार; डॉ. निर्मलजीत सिंह कलसी, अध्यक्ष, एनसीवीईटी; श्री मनोज आहूजा, अध्यक्ष, सीबीएसई; सुश्री जाह्नबी फूकन, पूर्वोत्तर में उद्यमिता वकालत में शामिल और सुश्री अनुराधा वेमुरी, संयुक्त सचिव, एमएसडीई।

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए श्री चंद्रशेखर ने कहा कि हम एनईपी 2020 के एक वर्ष, कौशल विकास के पांच वर्ष और स्वतंत्रता के 75 वर्ष का जश्न मना रहे हैं, सरकार छात्रों के शैक्षणिक कल्याण और उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप राष्ट्रीय शिक्षा नीति परिवर्तनकारी है और व्यावसायिक प्रशिक्षण के पाठ्यचर्या एकीकरण के साथ, यह छात्रों के लिए आकर्षक कैरियर मंच तैयार करेगी। उन्होंने बताया कि कौशल मंत्रालय हमारे युवाओं के लिए स्किलिंग, रीस्किलिंग और अपस्किलिंग के प्रधानमंत्री के विजन को सफल बनाने के लिए शिक्षा मंत्रालय के साथ मिलकर काम कर रहा है।

इस अवसर पर बोलते हुए एमएसडीई के सचिव श्री रवि मित्तल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का कार्यान्वयन व्यावसायिक और औपचारिक शिक्षा को एकीकृत करने में महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि नीति हमें स्थिर सुधार शुरू करने के लिए एक रोडमैप प्रदान करती है। श्री मित्तल ने आशा व्यक्त की कि इस विजन डॉक्युमेंट से हमारी शिक्षा प्रणाली में और अधिक मूलभूत सुधार होंगे।

व्यावसायिक शिक्षा को आकांक्षी बनाने के उद्देश्य से एमएसडीई के कौशल और उद्यमिता पहल के साथ एनईपी 2020 के संरेखण पर चर्चा हुई। एमएसडीई युवाओं की रोजगार क्षमता को सुगम बनाने के लिए कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना चाहता है और उन्हें बाजार संचालित रोजगार विकल्प लेने के लिए तैयार करना चाहता है। इस दिशा में मंत्रालय कौशल विकास और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए अल्पकालिक और दीर्घकालिक कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से एक आवश्यक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों को लागू कर रहा है।

कौशल विकास और उद्यमिता नीतियों को भारत की अनूठी जनसांख्यिकीय प्रोफ़ाइल और कार्यबल की प्रकृति के संदर्भ में विकसित किया गया है। भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी का घर है, जिसमें भारत की 50% से अधिक आबादी 25 वर्ष से कम आयु की है। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 2030 तक, देश में दुनिया का सबसे युवा और सबसे बड़ा कार्यबल होगा, जो एक अरब से अधिक होगा। लगभग 80% कार्यबल अनौपचारिक रूप से नियोजित होने के साथ, लक्षित कौशल और रोजगार सृजन पहल के माध्यम से रोजगार के अवसरों में सुधार करना महत्वपूर्ण है।